[fw.pmkisan.gov.in] पीएम किसान सम्मान निधि योजना नया न्यू पोर्टल

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नया न्यू पोर्टल (PM KISAN Samman Nidhi Yojana New Portal 2.0 fw.pmkisan.gov.in)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक बहुत बड़ा बदलाव हुआ है । अब तक इस योजना को जिस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए देखा एवं समझा जाता था, जिसके जरिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया मौजूद थी और जिस वेबसाइट के जरिए लाभार्थी अपना नाम सूची में चेक करते थे । उस ऑनलाइन पोर्टल में बदलाव कर दिया गया है

प्रधानमंत्री किसान योजना का ऑनलाइन पोर्टल बदलकर https://fw.pmkisan.gov.in/ कर दिया गया है ।

PM KISAN Samman Nidhi Yojana New Portal fw.pmkisan.gov.in

पीएम किसान योजना पुराना पोर्टल –pmkisan.gov.in
पीएम किसान योजना नया पोर्टलfw.pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिलेवार सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

क्यू किया गया परिवर्तन

  1. पिछले कुछ समय से पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था । नए रजिस्ट्रेशन भी रुक गए थे और लाभार्थी अगर अपना नाम सूची में देखना चाहते थे तो वह भी साइट में लॉगिन नहीं कर पा रहे थे ।
  2. बहुत सी समस्याओं के समाधान के रूप में सरकार ने इस वेबसाइट के पोर्टल को बदल दिया है ।
  3. नये के अंदर वे सभी सेवाएं मौजूद है जो कि पुराने पोर्टल में थी । बस इसके एड्रेस यानी कि यूआरएल में बदलाव किया गया है ।

न्यू घोषणा

  1. फिलहाल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अप्रैल में मिलने वाली लिस्ट को अप्रैल के पहले हफ्ते में ही देने का सरकार ने आदेश दिया था। इस कारण साइट पर प्रतिदिन का लोड काफी बढ़ गया था और शायद इस वजह से ही साइट पर मिलने वाली बहुत सी सुविधाओं का लाभ लाभार्थी नहीं उठा पा रहे थे जैसे कि लाभार्थी अपना अकाउंट स्टेटस चेक करना चाह रहे थे कि उनके खाते में पैसा जमा हुआ है या नहीं पर वह इस सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे थे, अब इस समस्या का समाधान हो गया है अब आप कभी भी अपने अकाउंट का स्टेटस पोर्टल के जरिए देख सकते हैं ।
  2. इस योजना के अंतर्गत पांचवी किस्त भी जारी कर दी गई है और लाभार्थियों के खाते में पैसा जमा होना शुरू हो चुका है । लाभार्थी अपना बैलेन्स चेक कर सकते हैं ।
  3. नये किसान अगर योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं तो अब भी इस पोर्टल के जरिए आवेदन कर सकते हैं ।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों को आर्थिक सहयोग केंद्र की तरफ से किया जा रहा है । यह अब तक की बहुत बड़ी योजना है जिसका लाभ किसानों को मिला है इस योजना से संबंधित सारी जानकारी सरकार द्वारा लांच किए गए नये ऑनलाइन पोर्टल में काफी विस्तार से लिखी गई है ।  इस पोर्टल के जरिए पीएम किसान योजना पंजीयन, पीएम किसान योजना स्टेटस, पीएम किसान योजना लाभार्थी लिस्ट, पीएम किसान योजना करेक्शन फॉर्म आदि सभी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है ।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *