कुसुम योजना पात्रता,ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2019 | [Online Form] KUSUM Yojana 2019 In Hindi

प्रधानमंत्री कुसुम योजना एवं पात्रता क्या हैं?
(ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2019-20) 
सोलर पंप लोन सब्सिडी स्कीम
KUSUM Yojana Full Form-(Kisan Urja Suraksha Utthaan Mahabhiyaan ) Application Form 

अपने अंतिम बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने किसानों के लिए कई योजनाएं लांच की है, कुसुम (KUSUM) [किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महा अभियान] स्कीम भी इन्ही सब योजनाओं में से एक है. इस योजना के अंतर्गत सरकार देश के किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप स्थापित करने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी. इस योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राशि का आवंटन कर दिया गया है, ताकि इस योजना का क्रियान्वयन पूर्ण रुप से हो सके.

KUSUM-Kisan-Urja-Suraksha-Utthaan-Maha-Abhiyaan-Scheme-Solar-Pump-Loan-Subsidy-Yojana

नाम [Name] कुसुम योजना
पूरा नाम [Full Form] किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महा अभियान
घोषणा [Launch Date] 2 फरवरी 
मुख्य पात्रता [Eligibility] किसान 
किस विभाग मे शामिल हैं ?[kusum scheme under which ministry] Ministry of New and Renewable Energy

कुसुम योजना मुख्य उद्देश्य क्या हैं ?

  • इस योजना का सबसे मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृध्दि करना और उनकी स्थिति में सुधार करना है. इसका एक अन्य उद्देश्य किसानों को कम कीमत में अच्छी सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध कराना है.
  • इसके अलावा किसान इस तरह के सोलर पैनल अपने खेतो में स्थापित करके अच्छी मात्रा में बिजली का उत्पादन कर सकते है और साथ ही साथ उसे बेचकर अपनी आमदनी में भी वृध्दि कर सकते है.

कुसुम योजना के मुख्य बिंदु 

  • फायदे : कुसुम (KUSUM) योजना पहले केवल भारत के ग्रामीण ईलाको में अपनी सुविधाये उपलब्ध कराती थी, और इसके लिए केवल पंप की लागत पर 30 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती थी. परंतु अब यह सब्सिडी बढाकर 60 प्रतिशत कर दी गयी है. इसके अतिरिक्त उन संस्थानों को भी प्रोत्साहन दिया जायेगा जो किसानों जो किसानों द्वारा उत्पन्न की गयी बिजली खरीदेंगे .
  • उत्पादन क्षमता : इस वर्ष भारत सरकार ने कुसुम (KUSUM) योजना के अंतर्गत 48000 करोड़ रुपय का बजट आवंटित किया है, तथा अगले 10 वर्षो में इसके द्वारा 28,250 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है.
  • इस योजना के चार मुख्य भाग है, जिसके अंतर्गत प्रथम भाग में 17.5 लाख सोलर पंपों का वितरण किया जाना है. इसके बाद भारत में उपलब्ध बंजर भूमि पर 10,000 मेगावाट क्षमता वाले सयंत्र स्थापित किये जायेंगे. और 8250 मेगावाट क्षमता वाले सरकारी ट्यूबवेल और 7250 मेगावाट क्षमता वाले पहले से उपलब्ध ट्यूबवेल को सौरऊर्जा से जोड़ा जा रहा है.

कुसुम योजना लोन एवं सब्सिडी [Loan and Subsidy] :

इस योजना के अंतर्गत कुल लागत का 60 प्रतिशत सरकार द्वारा दिया जायेगा और शेष 40 प्रतिशत में से 30 प्रतिशत बैंक द्वारा ऋण दिया जायेगा और बाकी बचा 10 प्रतिशत किसान को स्वयं वहन करना होगा.

कुसुम योजना के अंतर्गत पात्रता के बिन्दु क्या हैं ?

कुसुम योजना भारत देश के किसानों के लिये चलाई जा रही हैं इसमे जो राज्य अपनी भागीदारी देंगे, उस राज्य के किसान योजना के भीतर आवेदन करने योग्य माने जायेंगे । साथ ही यह योजना छोटे अथवा गरीब किसानों के लिये लाई जा रही हैं, अतः वे सभी योजना का लाभ ले सकते हैं । 

कुसुम योजना के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? [Application Form 2019]

कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, यह जानकारी नीचे प्रदर्शित की गई है –

  • सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://kusum.online/ पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आप इसके होमपेज पर पहुँच जायेंगे जहाँ आपको ‘आवेदन करें’ लिंक पर क्लिक करना होगा. यहाँ आप इस लिंक https://kusum.online/register/ पर क्लिक करके सीधे पहुंच सकते हैं.
  • आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा. यहाँ आपको अपनी सभी जानकारी जैसे किसानों का नाम, मोबाइल नंबर, ई – मेल आईडी एवं अन्य पूछी जाने वाली सभी जानकारी देनी होगी.
  • सभी जानकारी सफलतापूर्वक इंटर कर देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करें. जैसे ही आप अपने फॉर्म को सबमिट करेंगे इस योजना की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  • एक बार रजिस्ट्रेशन हो गया इसके बाद आपको वापस होमपेज में आने के बाद खुद को इस वेबसाइट में लॉग इन करना होगा.
  • कुसुम योजना के लिए लॉग इन करने के बाद आप सोलर पंपों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए कुसुम योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

इस तरह से किसान इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं. और सोलर ऊर्जा वाले पंप प्राप्त कर सकते हैं.

कुसुम (KUSUM) योजना के लिए बजट का आवंटन 

इस योजना के प्रथम उद्देश्य 17.5 लाख सोलर पंप वितरण के लिए 22000 करोड़ रुपय का बजट पास किया गया है . इस योजना के दुसरे उद्देश्य 10,000 मेगावाट क्षमता की बिजली उत्पादन के लिये जमीन का आवंटन के लिए 4875 करोड़ रुपयो का बजट पास किया गया है. इस योजना के तीसरे उद्देश्य मौजूदा पंपों को सौर ऊर्जा से कनेक्शन के लिए 15750 करोड़ रुपयों का बजट पास किया गया है. और अंतिम चरण के लिए 5000 करोड़ का बजट पास किया गया है.

अन्य पढ़े:

4 comments

  1. Mohan lal sharma

    Sir/ madam , I required light 24 hours home consumption light , fan , Friz, cooler ect. and subarsiaval pump 3 hp , so as per suitable kilowatt or minimum expensive or subsidy, Lon , emi , thanks .

    Mohan lal sharma, mob. No 8209405342

  2. Mohan lal sharma

    Sir / madam , sor urja panal light as per kusum skim throw , or company jaankari . Early .
    Thanks .,. Mohan lal sharma

  3. विनय जायसवाल

    कुसुम योजना कि पात्रता लागत पैनल पंप कहा से मिलेगा

  4. बहुत अच्छी योजना है मैरे भी कनेक्शन करवाना है इसकी किमत क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *