आधार कार्ड लिंक प्रक्रिया – मुफ्त में अनाज पाने के लिए घर बैठे आधार नंबर को राशन कार्ड से जोड़े, यहाँ देखें

फिलहाल पूरे देश में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कोरोनावायरस के कारण पूरे विश्व में लॉक डाउन जैसी स्थिति निर्मित हो गई है . इस परिस्थिति में भारत देश में गरीब तबके के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, उन लोगों की परेशानी को कुछ हद तक हल करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा उन्हें मुफ्त में अनाज मुहैया कराया जा रहा है लेकिन इसमें शर्त यह है कि उनका राशन कार्ड आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना अर्थात लिंक होना जरूरी है. अगर अब तक आपने अपना आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है बहुत ही आसान स्टेप्स के जरिए आप अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ सकते हैं-

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपका आधार कार्ड बना होना बहुत जरूरी है, अगर आप इस योजना के फॉर्म में आधार की जानकारी नहीं करेंगे तो आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

link-ration-card-aadhar-card-online

हमारे पूरे देश में 1 जून 2020 से वन नेशन वन राशन कार्ड की प्रथा शुरू होने वाली है इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में एक ही राशन कार्ड से गरीबों को बहुत आसानी से राशन उपलब्ध हो जाएगा, अगर आप इस योजना के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें .

ऐसे कराएं राशन कार्ड को आधार से लिंक

अगर आप अपने आधार कार्ड की जानकारी को राशन कार्ड में अपडेट करना चाहते हैं जो की बहुत ही ज्यादा जरूरी है, उसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को दोहराना होगा-

  1. आधिकारिक वेबसाइट– आधार कार्ड संबंधी सभी जानकारी के लिए सरकार द्वारा एक आधिकारिक वेबसाइट लांच की गई है अगर आप अपने राशन कार्ड में आधार नंबर को जोड़ना चाहते हैं तो आपको दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा.
  2. प्रक्रिया शुरू करें -वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्टार्ट नाउ एक विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा, पूछी गई जानकारी को सावधानी से भरना होगा.
  3. राशन कार्ड बेनिफिट – चूँकि आप फिलहाल अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं इसीलिए आपको राशन कार्ड बेनिफिट हाइपर लिंक पर क्लिक करना होगा.
  4. सावधानी से जानकारी भरें – अगले पेज पर आपको राशन कार्ड नंबर आधार नंबर ईमेल एड्रेस एवं अपना मोबाइल नंबर सावधानी से भरना होगा .
  5. ओटीपी प्राप्त करें – उपरोक्त दी गई प्रक्रिया को करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप सफलतापूर्वक स्क्रीन पर पूछी गई जगह पर भारी अगर आप सही ओटीपी भरेंगे तो आपको मोबाइल पर एक मैसेज प्राप्त होगा .
  6. मैसेज – जैसे ही आपक मैसेज प्राप्त होगा संपूर्ण प्रक्रिया वेरीफाई कर ली जाएगी और आपका नंबर राशन कार्ड से जुड़ जाएगा।

मध्यप्रदेश के हर मजदूर को मिलेगा रोजगार, जॉब कार्ड के लिए करवाएं पंजीयन जानकारी के लिए क्लिक करे .

किसी भी तरह की योजना का लाभ लेने के लिए यह बहुत जरूरी है कि ना भारती का स्वयं का आधार कार्ड हो और अगर कोई भी आर्थिक सहयोग योजना होती है तो सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के जरिए खाते में पैसा जमा कराया जाता है, इसलिए यह भी आवश्यक है कि आधार कार्ड की जानकारी बैंक अकाउंट से लिंक हो.

अन्य पढ़े

  1. नरेगा जॉब कार्ड के लिए जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन
  2. किफायती किराया आवास योजना : जानें मोदी सरकार कैसे देगी गरीबों और प्रवासी मजदूरों को किफायती दाम पर घर
  3. आईआरसीटीसी (IRCTC) स्पेशल ट्रेन लिस्ट 
  4. आधार संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *