महिला स्वरोजगार योजना हिमाचल प्रदेश 2019 | Mahila Swarojgar Yojana in HP in Hindi

महिला स्वरोजगार योजना हिमाचल प्रदेश 2019 [पात्रता मापदंड, आवेदन पत्र / प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज] (Mahila (Women) Swarojgar Yojana in Hindi) [Eligibility Criteria, Application Form Process Documents)

आज के समय में महिलाओं के विकास के लिए कई सारे कार्य किये जा रहे हैं. ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें. हिमाचल प्रदेश सरकार ने कुछ साल पहले महिलाओं को खुद का रोजगार शुरू करने में सहायता प्रदान करने के लिए एक योजना की शुरुआत की थी. जिससे वे अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करती थी. और साथ ही यह उनके लिए आर्थिक सहायता भी करती थी. किन्तु प्रशिक्षण की कमी के कारण इस योजना का उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा था, इसलिए इस योजना में कई परिवर्तन किये गये.

Himachal Pradesh Swarojgar Yojana

हालही में हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी इसमें कुछ परिवर्तन किये हैं. इस लेख में हम आपको इस योजना एवं इसमें होने वाले परिवर्तन के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जोकि इस प्रकार हैं –

क्र. म. योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम हिमाचल प्रदेश महिला स्वरोजगार योजना
2. योजना की शुरुआत सन 2005 में
3. योजना का लांच हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
4. योजना के लाभार्थी राज्य की महिलाएं एवं विकलांग लोग
5. योजना में संबंधित विभाग समाज कल्याण विभाग
6. पुरानी योजना का नाम जवाहर ग्राम स्वरोजगार योजना

स्वरोजगार योजना की विशेषताएं (Yojana Features) 

  • महिला सशक्तिकरण :- इस योजना के माध्यम से राज्य की ऐसी महिलाएं जोकि पिछड़े वर्ग या दूर स्थित पर्वतीय इलाके से संबंध रखती हैं, उन्हें स्वयं का रोजगार मिले यह सुनिश्चित करने के लिए एवं उन्हें बैंकिंग गतिविधियों से जोड़ने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है, ताकि उनका सशक्तिकरण हो सके.
  • विकलांग लोगों को सहायता :- इस योजना में ऐसी महिलाएं एवं अन्य लोग जो किसी दुर्घटना के कारण विकलांग हो गए हैं उन्हें भी इसके तहत सहायता प्रदान की जाएगी.
  • दी जाने वाली सुविधा एवं सहायता :- इस योजना में लाभार्थियों को उनके स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल प्रशिक्षण दिया जायेगा, और उसके साथ ही 2,500 रूपये सहायता स्वरुप प्रदान किये जायेंगे, ताकि उन्हें स्वयं का रोजगार शुरू करने में आर्थिक रूप में मदद हो सके.
  • ग्राम सभा का आयोजन :- इस योजना के तहत कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूह द्वारा राज्य में जितने भी जिले हैं वहां साल में 2 बार ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा. जहाँ इस योजना के लाभार्थी महिलाओं एवं विकलांग लोगों को योजना से जुड़ी सभी तरह की जानकारी जैसे स्वरोजगार क्या है, यह क्यों लाभकारी हैं इससे क्या – क्या लाभ प्राप्त होंगे एवं इसके साथ ही बैंकिंग सुविधा के बारे में जानकारी भी प्रदान की जाएगी.
  • रोजगार के अवसर :- इस योजना में दिए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण को प्राप्त कर लाभार्थियों को कई तरह के रोजगार के अवसर प्रदान होंगे. जैसे महिलाएं कढ़ाई – बुनाई, चाय, पान, चाट, फूल, फल या सब्जियों की दूकानें, सिलाई सेंटर, ब्यूटी पार्लर आदि खोल कर अपनी आजीविका चला सकती हैं.

महिला स्वरोजगार योजना में पात्रता मापदंड (Swarojgaar Yojana Eligibility Criteria)

  • स्थानीय निवासी :- इस योजना में शामिल होने के लिए यह आवश्यक है कि आवेदक हिमाचल प्रदेश का रहने वाला हो, अन्य राज्य के लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाना है.
  • आयु सीमा :- इस योजना में जब आवेदक आवेदन करने के लिए जायें, तब उसकी उम्र 18 वर्ष या उससे ऊपर होनी आवश्यक है.
  • आय सीमा :- इस योजना में ऐसे परिवार की महिलाएं एवं विकलांग लोग ही आवेदन कर सकते हैं, जिनकी कुल मिलाकर अधिकतम सलाना आय 35,000 रूपये हो.

स्वरोजगार योजना में आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

इस योजना के लाभार्थियों को आवेदन करते समय कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जोकि निम्नलिखित हैं-

  • बैंक या डाकघर में खाता :- सबसे पहले तो यह आवश्यक हैं कि उनका स्वयं का बैंक या डाक घर में खाता हो. क्योंकि सहायता स्वरुप दी जाने वाली राशि लाभार्थी के उसी खाते में जमा की जाएगी.
  • पहचान प्रमाण पत्र :- इसके अलावा लाभार्थियों की पहचान के लिए आधार कार्ड, मतदान कार्ड, राशन कार्ड आदि की भी आवश्यकता होगी. उन्हें इसकी फोटोकॉपी करके रखना होगा.
  • आय प्रमाण पत्र :- चूकि आवेदक की आय इस योजना में निर्धारित की गई है इसलिए उन्हें अपने परिवार की सालाना आय का प्रमाण देने के लिए आय प्रमाण पत्र की कॉपी देनी होगी.
  • जाति प्रमाण पत्र :- इस योजना का लाभ गरीब पिछड़े वर्ग की महिलाओं एवं विकलांग लोगों को दिया जाना है. तो आवेदकों को अपनी जाति का प्रमाण देना भी आवश्यक है.
  • आवासीय प्रमाण पत्र :- हिमाचल प्रदेश की निवासी ही इस योजना में शामिल हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आवेदकों को अपना आवासीय प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा.
  • अन्य दस्तावेज :- इस सभी दस्तावेजों के अलावा आवेदकों को फॉर्म के साथ अपनी बैंक की जानकारी देने के लिए बैंक पासबुक की कॉपी अटैच करनी होगी और साथ ही उन्हें फॉर्म में अपनी एक पासपोर्ट के आकार की रंगीन फोटो भी लगानी होगी.

महिला स्वरोजगार योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Women Swarojgaar Yojana Registration Form)

हिमाचल प्रदेश की महिला स्वरोजगार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को इस योजना में खुद को रजिस्टर करने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. अब बात आती हैं कि इसके लिए आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहा से प्राप्त करेंगे, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं हैं, आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म समाज कल्याण विभाग या सामाजिक न्याय सशक्तिकरण विभाग से प्राप्त हो जायेगा.

हिमाचल प्रदेश महिला स्वरोजगार योजना में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (HP Mahila Swarojgaar Yojana Registration Process)

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर लेने के बाद इसे लाभार्थी को सावधानीपूर्वक एवं सही – सही भरना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर जाने के बाद उन्हें इसमें लगने वाले सभी दस्तावेजों की कॉपी को भी अटैच करना आवश्यक है.
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद उन्हें इस फॉर्म को अपने जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा.
  • फॉर्म जमा हो जायें इसके बाद फिर जिला कल्याण अधिकारी द्वारा इसे डिप्टी कमिश्नर के पास भेज दिया जाता है. और फिर उन्ही के द्वारा इसका सत्यापन किया जाता है.
  • सत्यापन सही से हो जाने के बाद राज्य में चलायें जा रहे स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से लाभार्थियों तक योजना से जुड़ी सभी जानकारी पहुंचाई जाएगी. और इसके साथ ही उन्हें कौशल प्रशिक्षण की सुविधा पहुँचाने का काम भी किया जायेगा.

इस योजना की और भी अधिक जानकारी यदि आप प्राप्त करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आप राज्य के आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता या स्वयं सहायता समूह के कार्यकर्ता से मिल सकते हैं जो आपको सभी तरह की जानकारी देंगे. इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन इस योजना की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सीधे इस लिंक https://himachal.nic.in/WriteReadData/l892s/176_l892s/AnnexureC-84715883.pdf पर क्लिक करना होगा.

अन्य पढ़े :

  1. सोलर इन्वर्टर चार्जर योजना हरियाणा 2019
  2. किसान ऋण वितरण योजना राजस्थान 2019 
  3. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना क्या है
  4. बिहार छात्रवृत्ति स्कॉलरशिप योजना लिस्ट 2019 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *