मैं नहीं हम एप पोर्टल | Main Nahi Hum App in Hindi

मैं नहीं हम एप पोर्टल (Main Nahi Hum App Portal Detail in Hindi) 

दोस्तों दुनिया में बहुत से किस्म के लोग होते हैं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो केवल खुद के बारे में सोचते हैं और कुछ जो दूसरों के चहरे पर ख़ुशी देने के बारे में सोचते हैं. अगर आप उनमे से एक हैं तो आपके लिए एक नई पहल शुरू की गई है. जोकि हमारे समाज के विकास के लिए योगदान देने के लिए हैं. यह एक वेब पोर्टल है जिसकी शुरुआत हालही में की गई है. यह ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमे भारत की सभी आईटी कंपनियां एवं उनके एम्प्लोयी राष्ट्रीय सामाजिक कारणों से जुड़ सकते हैं. इसके बारे में जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी जा रही है.

Main Nahi Hum

क्रमांकपोर्टल की शुरूआत के बिंदुपोर्टल की जानकारी
1.पोर्टल का नाममैं नहीं हम एप पोर्टल
2.पोर्टल का लांच24 अक्टूबर, 2018
3.पोर्टल की शुरुआतदेश के प्रधानमंत्री जी द्वारा
4.सम्बंधित विभागआईटी विभाग
5.प्रधानमंत्री जी की बातचीतभारत भर की आईटी और इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण पेशेवरों से
6.इसका उद्देश्यकमजोर वर्ग की मदद करना

विशेषताएं (Features)

  • सेल्फ फॉर सोसाइटी :- यह पोर्टल ‘सेल्फ फॉर सोसाइटी’ विषय पर काम करता है, जोकि आईटी कंपनी के पेशेवरों और संगठनों को एक मंच पर सामाजिक कारणों और समाज सेवा के प्रति अपने प्रयासों को एक साथ लाने में सक्षम करेगा.
  • कमजोर वर्ग के लोगों को मदद :- इस पोर्टल के माध्यम से समाज के कमजोर वर्गों की सेवा के प्रति अधिक से अधिक लोगों के सहयोग देने की उम्मीद की गई है. खासकर प्रोद्ध्योगिकी के लाभों का लाभ उठाकर.
  • लोगों द्वारा भागीदारी :- इस पोर्टल के लांच होने के साथ यह उम्मीद की गई है कि इसमें रुचि रखने वाले उन लोगों की व्यापक रूप से भागीदारी हो, जो समाज के लाभ के लिए काम करने के लिए प्रेरित हैं.

पोर्टल में माध्यम से सहायता (Portal Key Features)

यदि आप अपने पास के गरीबों, बच्चों, महिलाओं एवं बुजुर्गों के जीवन को आसान और सुखकारी बनाना चाहते हैं और उनकी मदद करना करना चाहते हैं तो यह उसके लिए सबसे बेहतर प्लेटफॉर्म है. आप इस पोर्टल में जाकर अपने कंपनी के नेचर के हिसाब से एक्शन डिजाईन कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर ऑफिस का एक ग्रुप भी बना सकते हैं. और उस पर अपने हिसाब से काम कर सकते हैं. इसके माध्यम से आप समाज की निम्न प्रकार से मदद कर पाएंगे –

  • सबसे पहले तो आप अपने पास के स्कूल, कॉलेजों, नदी, तालाब, मैदान आदि की सफाई के लिए एक टास्क डिजाईन कर सकते हैं. और उसमे अपने सहयोगियों को जोड़कर भी यह काम आसानी से कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप गरीब एवं स्मार्ट फोन से अंजान लोगों को सीखा सकते हैं कि स्मार्ट फोन में किस तरह से काम किया जाता है, और कौन – कौन से वेबसाइट उनके काम की है, जिससे वे बहुत सारे जरुरी काम आसानी से कर सकते हैं, और यहाँ तक कि ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से पैसों का लेनदेन भी कर सकते हैं.
  • इसके साथ ही आप अपने आस – पास के कमजोर बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को पढ़ाने का काम भी कर सकते हैं.
  • आप समाज के वंचित लोगों को बैंक अकाउंट, बीमा और सस्ते लोन जैसी कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी देकर उनका फाइनेंसियल इन्क्लुशन भी करा सकते हैं.

इस प्रकार आप सिर्फ एक क्लिक से समाज की रूपरेखा बदल सकते हैं, उसके विकास में सहयोग दे सकते हैं. क्योंकि देश को हम युवाओं की जरुरत है. वे ही देश के विकास के लिए अहम पहलू रखते हैं.

अन्य पढ़े:

  1. हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है ? 
  2. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है? 
  3. प्रत्याभान स्कीम असम 
  4. प्रधानमंत्री रिसर्च फेलो योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *