X

मनोहर ज्योति योजना हरियाणा फॉर्म 2019 [सब्सिडी] | Manohar Jyoti Yojana In Hindi Haryana Form 2019

हरियाणा सरकार की योजनाओं में नयी योजना “मनोहर ज्योति योजना” जोड़ी जा रही हैं । यह एक सब्सिडी योजना हैं जिसके तहत सोलर रूफटॉप सिस्टम इन्स्टाल करवाने वाले उपभोक्ता को कुल खर्चे का 15000 रुपये सब्सिडी मिलेगा । मनोहर ज्योति योजना के लिए कैसे अप्लाई करे और सब्सिडी किस तरह प्राप्त की जा सकती हैं सारी जानकारी आगे दी जा रही हैं ।

यह योजना सोलर ऊर्जा के उपयोग की तरफ लोगो का ध्यान ले जाने के लिए चलाई जा रही हैं। इसका नाम राज्य के मुख्यमंत्री के नाम पर रखा गया हैं और इससे विद्युत प्रदान की जानी हैं अतः इसका नाम मनोहर ज्योति योजना हैं । श्रमिक कार्ड के लिये पंजीयन करवाकर  आप श्रमिक योजना का लाभ भी ले सकते हैं ।

नाममनोहर ज्योति योजना
किसने लॉंच कीसीएम मनोहर खट्टर
तारीख2017
टारगेटअक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना
योजना का प्रकारसोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी
ऑनलाइन पोर्टलhareda.gov.in
टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर0172-2587233, 2587833

मनोहर ज्योति योजना से जुड़े महत्वपूर्ण बिन्दु क्या हैं ? [Benefits]

  1. उद्देश्य : मुख्य उद्देश घरों में बिजली उत्पादन करना हैं जिससे घर के बिजली से चलने वाले साधन चल सके । इस योजना के अनुसार घरो में सोलर सिस्टम लगाया जाएगा जिससे सोलर ऊर्जा की सहायता से बिजली के उपकरण चलाये जायेंगे जिससे बिजली की बचत होगी और खर्चा कम होगा।
  2. परंतु इसके इन्स्टालेशन में भी काफी व्यय होता हैं इसलिए ज़्यादातर लोग इसका फायदा नहीं ले पाते इसलिए हरियाणा सरकार ने मनोहर ज्योति योजना के जरिये सोलर सिस्टम के इन्स्टालेशन पर सब्सिडी देकर उपभोक्ता की आर्थिक मदद की हैं ।

मनोहर ज्योति योजना के रूफ टॉप सोलर सिस्टम के बारे में जानकारी [Rooftop Solar System]

  1. बेटरी : यह सोलर सिस्टम छत पर लगाये जाते हैं इसमे लिथियम की एक बेटरी लगाई जाती हैं जिससे ऊर्जा उत्पन्न होती हैं । इस बैटरी को बहुत ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती अर्थात एक बार लगाने के बाद कोई नया खर्चा नहीं आता ।
  2. बिजली उत्पादन: इस सोलर सिस्टम की मदद से बिना रुकावट बिजली प्राप्त की जा सकती हैं । नयी गाइडलाइन के अनुसार 1 किलोवाट से 500 किलोवाट की बिजली बनाई जा सकती हैं ।
  3. कितने उपकरण चलेंगे :इस सिस्टम की मदद से अच्छी बिजली की खपत हो सकती हैं जिसमें
  • 3 एलईडी लाइटस,
  • एक पंखा और
  • मोबाइल चार्जिंग पोर्ट चलाया जा सकता हैं ।

मनोहर ज्योति योजना के रूफटॉप सोलर सिस्टम का खर्चा और सब्सिडी की जानकारी [Installation Cost, Subsidy]

  1. इन्स्टालेशन खर्चा : यह सोलर सिस्टम घर की छत पर लगाया जाता हैं जिसे लगवाने में कुल 20 हजार का खर्चा आता हैं । अतः इसे दे पाना सभी के लिए संभव नहीं हैं इसलिए सरकार ने सब्सिडी की घोषणा की हैं ।
  2. सब्सिडी राशि : सरकार ने इस योजना पर 15 हजार की सब्सिडी की घोषणा की हैं जो कि सराहनीय हैं क्यूंकि अब उपभोक्ता को केवल 5 हजार रुपये ही खर्च करना होगा ।
  3. चूंकि यह एक सब्सिडी योजना हैं इसलिए पहले उपभोक्ता को पूरा खर्च खुद ही करना होगा और बाद में सब्सिडी की राशि बैंक खाते में जमा कर दी जायेगी।

मनोहर ज्योति योजना का मुख्य उद्देश अक्षय ऊर्जा की तरफ लोगो का ध्यान ले जाना हैं साथ ही बिना रुकावट के प्रदेश को कम व्यय पर बिजली देना हैं । हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना प्रदेश की बालिकाओं के लिये हैं जिनका विवाह होना हैं इसे जरूर पढ़े और फायदा उठाये।

मनोहर ज्योति योजना आवेदन फॉर्म एवं पंजीयन प्रक्रिया क्या हैं ? [Application Form]

  1. मनोहर ज्योति योजना में फॉर्म भरने के लिए उसकी ऑफ़िशियल ऑनलाइन वेबसाइट पर क्लिक करना होगा कुछ दिनों में इस साइट पर पंजीयन फॉर्म आ जायेंगे।
  2. यह फॉर्म किस तरह भरने हैं इसकी जानकारी हमारी साइट पर प्राप्त होगी जिसके लिए आप हमारी साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं ।
  3. इसके अलावा केंद्र की भी एक साइट हैं जहां से फॉर्म भरे जा सकते हैं इसके लिए “सोलर रूफटॉप सिस्टम इन्स्टालेशन फॉर्म” पर क्लिक करें ।

मनोहर ज्योति योजना मे लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज़ [Documents]

  1. स्थानीय प्रमाण : यह प्रदेश स्तर पर चालू की जाने वाली योजना हैं अतः हरियाणा के रहवासी होने का प्रमाण देना उपभोक्ता के लिए अनिवार्य हैं तब ही सब्सिडी का लाभ मिलेगा ।
  2. बैंक संबंधी जानकारी : चूंकि योजना में सब्सिडी सरकार की तरफ से मिलना हैं तो उपभोक्ता को बैंक की जानकारी देनी होगी तब ही सब्सिडी खाते में जमा होगी ।
  3. आधार लिंक खाता : यह अनिवार्य हैं या नहीं यह पक्का नहीं कहा जा सकता हैं लेकिन राशि सीधे उपभोक्ता के खाते मे जा रही हैं या नहीं इस बात की पुष्टि सरकार द्वारा की जाती हैं और आधार लिंक खाता ही इसका सबसे आसान तरीका हैं इसलिए अपने खाते को आधार कार्ड से लिंक करवाये और आधार कार्ड भी बनवाये।
  4. इसके अलावा उपभोक्ता का कोई भी पहचान पत्र होना भी जरूरी हैं जिसमे वोटर आईडी, आधार कार्ड एवं बैंक पासबूक आदि शामिल होते हैं ।

यह एक अति महत्वपूर्ण योजना हैं इसलिए केंद्र सरकार भी इसमे राज्य की सहायता कर रही हैं । यह योजना विभिन्न चरणों में पूरी की जायेगी। पिछले वर्ष 2017 में 21 हजार सोलर सिस्टम लगवाना तय किया गया था जिसमे 23 करोड़ का व्यय सरकार को करना था ।

जुलाई 2018 में हरयाणा सरकार ने प्रदेश मे स्मार्ट मीटर लगवाने के लिए भी ईईएसएल लिमिटेड के साथ एमओयू साइन किया हैं ताकि इस दिशा में भी प्रदेश का स्तर बढ़े । इसके साथ ही सीएम खट्टर ने खाकी राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन पर छूट दी हैं जिससे वे आसानी से गैस पर खाना पका सके । हरियाणा खेल महाकुंभ 2018 रिज़ल्ट क्या रहा जरूर देखे ।

अन्य पढ़े –

Categories: State
Tags: HaryanaSubsidy
Editor :