रोजगार मेला दिल्ली ऑनलाइन फॉर्म 2019 | Mega Job Fair Delhi Form In Hindi

दिल्ली सरकार ने बेरोजगारों के लिए मेगा जॉब फेयर रोजगार मेला का आयोजन किया है. नौकरी चाहने वाले और कम्पनी दोनों इसमें अपने को पंजीकृत कर सकते है. दिल्ली रोजगार मेला की तारीख, जगह, आवेदन प्रक्रिया की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी, कृपया ध्यान से पढ़ें.

किसी भी देश की प्रगति में बेरोजगारी एक बड़ी अड़चन है. अक्सर नौकरी चाहने वालों को उपलब्ध नौकरियों के बारे में जानकारी नहीं मिलती है, जिससे वे समय में वे उसके लिए आवेदन नहीं कर पाते है. रोजगार मेला के आयोजन से एक ही जगह नौकरी चाहने वाले और कंपनीयां दोनों होती है. जिससे दोनों को आसानी होती है.

Mega Job Fair Delhi

दिल्ली सरकार की तरह ही एमपी सरकार भी मध्यप्रदेश रोजगार मेला का आयोजन हर साल करती है. जिसमें प्रदेश के कई हजार लोगों को नौकरी मिली हैं.

नामरोजगार मेला दिल्ली
घोषणा कीमुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल
किसके द्वारादिल्ली सरकार
घोषणा हुईदिसम्बर 2018
किसकी देखरेख मेंदिल्ली रोजगार विभाग
रोजगार मेला की तारीख21 और 22 जनवरी 2019
जगहत्यागराज स्टेडियम
समयसुबह 11 से शाम 5
ऑनलाइन पोर्टलjobfair.delhi.gov.in

दिल्ली रोजगार मेला से जुड़ी जरुरी जानकारी (Delhi Job Fair important details)

  • दिल्ली सरकार ने प्रदेश में रोजगार मेला आयोजित किया है, ताकि एक ही जगह कंपनी और नौकरी ढूढ़ने वाले पहुंचकर, एक दुसरे से मिल सकें.
  • जिस भी कंपनी में नौकरी के पद रिक्त है, वो दिल्ली सरकार के ऑफिसियल पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है. कंपनी को रिक्त पदों की जानकारी पोर्टल में 5 जनवरी 2019 के पहले पोस्ट करनी होगी. कंपनी को पोर्टल में अपनी लॉग इन आईडी बनानी होगी.
  • नौकरी खोजने वाला भी अपनी आईडी इस पोर्टल में बनाएगा, उसके बाद वो कंपनी और रिक्त पद का चुनाव करके आवेदन कर सकता है.
  • रोजगार मेला में कंपनी इन नौकरी खोजने वालों की जांच पड़ताल करके, चुने हुए उम्मीदवार की लिस्ट जारी करेगी, जिसके बाद आगे की चयन प्रक्रिया होगी.
  • दिल्ली रोजगार मेला में पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा, यह पूर्णतः मुफ्त है.

दिल्ली रोजगार मेला योग्यता एवं जरुरी कागजात (Delhi Job Fair Eligibility Criteria, Documents)

  • दिल्ली और दिल्ली के आस पास के क्षेत्र में रहने वाले इस रोजगार मेला के पात्र है. इनके पास दिल्ली का मूल निवासी पत्र होना अनिवार्य है. दुसरे राज्य से जाकर कोई इस रोजगार मेला में भाग नहीं ले सकता है.
  • रोजगार मेला में जाते समय आवेदक को अपना पहचान पत्र, स्कूल कॉलेज की सभी ओरिजिनल मार्कशीट, और 2-2 फोटोकॉपी रखना अनिवार्य है.
  • रोजगार मेला में फ्रेशर और अनुभवी दोनों भाग ले सकते है.

दिल्ली रोजगार मेला में आवेदन की प्रक्रिया (नौकरी खोजने वाले) (Delhi Job Fair Online Application for Job seekers) –

रोजगार मेला में जाने से पहले आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. रोजगार मेला में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नहीं होगी.

  • सबसे पहले आवेदक को दिल्ली रोजगार मेला ऑनलाइन पोर्टल में जाना होगा.
  • यहाँ होम पेज में उपर “जॉब सीकर” आप्शन पर जाएँ. जिसके बाद 2 आप्शन मिलेंगें “रजिस्ट्रेशन और एडिट प्रोफाइल”. आप रजिस्ट्रेशन प्रोफाइल में क्लिक करें.
  • यहाँ “जॉब सीकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म” खुल जायेगा. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ कर भरें. यहाँ आपको अपनी पर्सनल जानकारी के अलावा स्कूल, कॉलेज की जानकारी भी भरनी होगी.
  • सभी जानकारी भरने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें, जिससे आपका फॉर्म जमा हो जायेगा. आवेदन के सबमिशन के बाद, जॉब फेयर का आधिकारिक संदेश स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • आवेदक को रजिस्टर मेल आईडी में लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड आ जायेगा, जिसके प्रयोग से वो इस साईट पर फिर से लॉग इन कर सकते है. आवेदक बाद में भी अपनी प्रोफाइल को एडिट एवं अपडेट कर सकते है.

दिल्ली रोजगार मेला में आवेदन की प्रक्रिया (कंपनी रजिस्ट्रेशन) (Delhi Job Fair Online Application for Employer) –

  • कंपनी भी इस मेले में अपने को रजिस्टर कर सकती है. सबसे पहले उन्हें ओफीसिअल पोर्टल में जाना होगा http://jobfair.delhi.gov.in/Default.aspx.
  • यहाँ होम पेज में “एम्प्लायर” आइकॉन पर क्लिक करें, जिससे एक फॉर्म खुल जायेगा. डायरेक्ट लिंक http://jobfair.delhi.gov.in/EmployerRegs.aspx
  • फॉर्म की सभी जानकारी भरने के उसे सबमिट कर दें. कम्पनी के पास अब लॉग इन आईडी और पासवर्ड आ जायेगा. जिसका प्रयोग कर वो फिर से लॉग इन कर अपनी प्रोफाइल एडिट कर सकती है.

राजस्थान में भी ऐसे मेले का आयोजन होता है. राजस्थान रोजगार मेला में आवेदन कैसे करें, आपको यह जानकारी पूरी यहाँ मिल जाएगी.

दिल्ली रोजगार मेला का समय, जगह एवं कांटेक्ट जानकारी (Delhi Job Fair Time, Venue, Contact Details)

दिल्ली रोजगार मेला का आयोजन 21 एवं 22 जनवरी को राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है. यह मेला त्यागराज मार्ग के “त्यागराज स्टेडियम” आईएनए कॉलोनी नई दिल्ली में आयोजित होगा. रोजगार मेला का समय सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे है.

नौकरी चाहने वाले और कंपनी दोनों हेल्पलाइन नंबर 011-25846321 या 25846322 पर कॉल करके जॉब फेयर और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है. इसके अलावा वे datahub.emp09@gmail.com मेल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

अन्य पढ़े

  1. वरुण मित्र योजना 2019 फॉर्म 
  2. स्वरोजगार लोन योजना दिल्ली 
  3. दिल्ली विधवा पेंशन योजना 2019
  4. दिल्ली मुख्यमंत्री फ्री तीर्थ यात्रा योजना 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *