नरेगा (मनरेगा) जॉब कार्ड सूची 2021 में नाम देखे

नरेगा जॉब कार्ड सूची, मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020-21 अकाउंट चेक [NREGA job card kya hota hai, kaise banaye] MGNREGA Job Card List 2020 (State Wise, Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act, Full form, Payment Details, Registration Number, Apply Online, Status, Portal)

ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए महात्मा गांधी जॉब कार्ड का वितरण किया जाता है। इस जॉब कार्ड को मनरेगा नौकरी के नाम से भी संबोधित किया जाता है। वर्तमान में ही मनरेगा द्वारा नरेगा जॉब कार्ड 2020 की नई सूची जारी की गई है वह सूची राज्यवार तरीके से नीचे इसी पोस्ट में दी गई है। इस मनरेगा योजना के पीछे सरकार का मकसद केवल ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े लोगों को मानक रूप से पदोन्नति प्रदान करना है। सबसे पहले साल 2005 में मनरेगा अधिनियम पारित किया गया था जिसे मुख्य रूप से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम के रूप में जाना जाता था।

MGNREGA Job Card List In Hindi

कैसे करती है यह योजना का काम?

इस योजना की सहायता से आसानी से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग पैसा कमाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। नरेगा योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में प्रत्येक मजदूरों को 100 दिन तक कार्य करने की अनुमति प्रदान की जाती है।

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रत्येक राज्य के लिए गरीब नागरिकों की जॉब कार्ड लिस्ट तैयार की जाती है जिसे मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है और साथ ही देखा भी जा सकता है।
  • आप जिस क्षेत्र में रहते हैं उस क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति अपने क्षेत्र और गांव के अनुसार नरेगा जॉब कार्ड 2020 का उपयोग करके ऑनलाइन जांच कर सकते हैं और साथ ही यदि किसी नागरिक का नाम मनरेगा सूची में नहीं है तो वह आवेदन भी कर सकता है।

बेरोजगारों को अपने राज्य के रोजगार कार्यालय में पंजीयन करवाना बहुत जरूरी हैं, अगर आपने नहीं करवाया हैं तो अब आप जरूर करवाए सभी राज्यों की जानकारी यहाँ दी गई हैं 

मनरेगा जॉब कार्ड सूची की मुख्य विशेषता

  • मनरेगा जॉब कार्ड एक सरल और आसान तरीका है जिससे संबंधित प्रत्येक विवरणों की जांच ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से आसानी से की जा सकती है।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट साल 2020 की लिस्ट में से प्रत्येक मजदूर अपना नाम चेक भी कर सकता है और आसानी से जॉब कार्ड की सूची डाउनलोड भी कर सकता है।
  • इस कार्ड की मदद से प्रत्येक गरीब मजदूर अपने वित्तीय वर्ष के अनुसार 100 दिन तक लगातार काम करके अपनी तनख्वाह प्राप्त कर सकता है और अपनी आजीविका में भी सुधार ला सकता है।
  • मनरेगा योजना के तहत जो व्यक्ति इस योजना के लिए योग्य होता है वह इस योजना में आवेदन भरने के लिए सक्षम होता है।
  • कोई भी मजदूर व्यक्ति कार्ड से संबंधित जानकारी मनरेगा कार्यालय से प्राप्त कर सकता है।
  • इस मनरेगा कार्ड के तहत जिस क्षेत्र में मजदूर रहता है उसके 5 किलोमीटर की सीमा के अंदर मौजूद प्रत्येक कार्य की मजदूरी उस मजदूर से ही कराई जाएगी और उसे उसका सही भुगतान भी किया जाएगा।
  • यदि मनरेगा कार्ड बनने के 15 दिनों के बाद भी मजदूर को किसी प्रकार का काम नहीं मिलता है तो सरकार उसे आवेदन करने पर रोजगार भत्ता भी प्रदान करने के लिए उत्तरदाई मानी जाती है।

मनरेगा योजना का इतिहास

सबसे पहले साल 1991 में पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में सरकार द्वारा नरेगा योजना अधिनियम प्रस्ताव लाया गया था। उसके बाद दोनों प्रकार की संसद में इस प्रस्ताव को स्वीकृति देने के बाद भारत के लगभग 625 जिलों में यह तुरंत लागू कर दिया गया। वैश्विक तौर पर इस रिपोर्ट को साल 2014 में प्रकाशित किया गया जिसके बाद लाखों गरीब मजदूरों को रोजगार प्राप्त हुआ। इस योजना से देश को उन्नति भी मिली और साथ ही बेरोजगारी में भी कमी आई बाग में विश्व बैंक ने इसे ग्रामीण विकास का एक शानदार उदाहरण कहकर संबोधित किया।

मतदाता सूची में नाम कैसे करे यह देखने के लिए यहाँ  क्लिक करे

नरेगा जॉब कार्ड 2019-2020 की जांच करने की प्रक्रिया

निम्नलिखित चरणों के द्वारा नरेगा जॉब कार्ड सूची डाउनलोड करने और चेक करने का सही तरीका बताया गया है।

  • सबसे पहले मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट  जो सरकार द्वारा लांच की गई है उस पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको एक लिंक दिखाई देगा जिस पर जॉब कार्ड अनुभाग लिखा होगा उस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपको सभी राज्यों की मिलीजुली सूची नजर आएगी जिसमें से आपको अपना राज्य जहां पर आप वर्तमान में निवास कर रहे हैं उसका चुनाव करना होगा।
  • फिर नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 आपको सामने स्क्रीन पर नजर आएगी जिस पर क्लिक करने के बाद आवेदकों से अपने कार्ड की सूची में लिखा गया नाम दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद यदि आपका नाम सूची में दर्ज किया जा चुका होगा तो वह सामने नजर आ जाएगा अन्यथा आप दोबारा अपने मनरेगा कार्ड के लिए आवेदन भर सकते हैं।

मनरेगा कार्ड एक आम मजदूर के लिए बेहद फायदेमंद वस्तु है जिसके तहत जिन मजदूरों को रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता है उन मजदूरों को इस कार्ड के जरिए आसानी से रोजगार प्राप्त होता है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में कुछ हद तक बदलाव आने लगते हैं।

FAQ

  • नरेगा योजना क्या है?

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम एक ऐसी योजना है जिसके तहत भारत के ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े विभिन्न लोगों और उनके परिवारों के लिए एक वित्तीय वर्ष में 100 दिन रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए निर्धारित किए गए हैं। इस योजना के तहत उन मजदूरों को और कुशल श्रम कार्य प्रदान किया जाता है।

  • नरेगा योजना कब लांच की गई थी?

सबसे पहले इस योजना की प्रस्तुति सन 1991 में पी वी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में रखी गई थी। इस योजना को समर्थन देते हुए सरकार ने पूरी दुनिया में इस योजना को बेहद प्रसिद्ध कर दिया है।

  • ग्रामीण क्षेत्रों में किस प्रकार का कार्य मनरेगा मजदूरों को दिया जाता है?

ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के तहत बेरोजगार व्यक्तियों को कार्य प्रदान करने का काम किया जाता है और यदि किसी मजदूर को कार्य नहीं मिलता है तो ऐसी परिस्थिति में सरकार द्वारा उन्हें रोजगार भत्ता प्रदान किया जाता है।

  • नरेगा जॉब कार्ड कैसे डाउनलोड किया जा सकता है?

यदि कोई मजदूर अपना नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड करना चाहता है तो सबसे पहले उसी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद वह अपने निवासियों स्थान वाले राज्य और अपने नाम का चुनाव करके नरेगा सूची में अपना नाम देख सकता है और साथ ही जॉब कार्ड की सूची वह डाउनलोड भी कर सकता है।

अन्य पढ़े

  1. मुफ्त बीज मिनीकिट योजना राजस्थान 
  2. राजीव गांधी किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़ 
  3. प्रधानमंत्री जन धन खाता कैसे खुलवाएं