मनरेगा योजना: लॉकडाउन में मिल रहा है विशेष लाभ, नरेगा जॉब कार्ड के लिए जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन

भारत के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को ‘काम करने के अधिकार’ की गारंटी देने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम पारित किया गया था, जिसे नरेगा के नाम से जाना जाता है. इसके तहत लाभार्थियों को जॉब कार्ड दिया जाता है. ये जॉब कार्ड जिनके पास होते हैं उन्हें ही नरेगा के तहत रोजगार प्राप्त होता है. नरेगा के तहत जॉब कार्ड के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लाभार्थियों को आवेदन करना होता है. वर्तमान में नरेगा द्वारा इस साल यानि 2020 में शामिल होने वाले लाभार्थियों की नई सूची को जारी किया गया है. यदि आपने भी नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है और आप सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो उसकी प्रक्रिया और साथ ही इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी जा रही हैं.

प्रवासी मजदूर ऑनलाइन पंजीयन करवाएं और श्रमिक स्पेशल ट्रेन से घर जाएँ : जानिए पूरी प्रक्रिया

MGNREGA-Job-Card-List

योजना का नामराष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम
अन्य नामनरेगा, मनरेगा
पारित करने की तारीखअगस्त, 2005 में
पारित किया गयातत्कालिक केंद्र सरकार द्वारा
संबंधित विभाग / मंत्रालयग्रामीण विकास मंत्रालय
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के नागरिक

नरेगा जॉब कार्ड का काम (NREGA Job Card Work)

  1. नरेगा जॉब कार्ड की मदद से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आसानी से रोजगार की प्राप्ति हो जाती हैं, जिससे उन्हें पैसे कमाने के अवसर मिल जाते हैं. नरेगा योजना के अंतर्गत एक व्यक्ति को एक साल के अंदर 100 दिनों तक काम करना होता है.
  2. संबंधित मंत्रालय द्वारा हर राज्य के गरीबों की एक जॉब सूची बनाई जाती हैं, जोकि मनरेगा की अधिकारिक वेबसाइट में दी हुई हैं जिसे आसानी से देखा एवं डाउनलोड भी किया जा सकता है.
  3. जिन लाभार्थी के पास उनका जॉब कार्ड हैं वे अपने क्षेत्र के अनुसार नरेगा जॉब कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन सूची में अपना नाम देख सकते हैं, और यदि नाम नहीं हैं तो इसके लिए आवेदन कर अपना नाम इसमें शामिल करा सकते हैं.

पीएम मुद्रा लोन योजना  में 2% की ब्याज में छूट, जानिए किसे मिलेगा लाभ यहाँ क्लिक करे .

नरेगा जॉब कार्ड की विशेषताएं (NREGA Job Card Features)

  1. नरेगा जॉब कार्ड की मदद से बहुत ही आसानी से वेब पोर्टल पर ऑनलाइन इससे संबंधित सभी जानकारी की जांच की जा सकती हैं.
  2. इस कार्ड का उपयोग करके ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कोई भी नागरिक रोजगार प्राप्त करते हुए 100 दिनों का काम करता हैं, और उन्हें इसके बदले में वेतन भी प्राप्त होता है. जिससे वे अपना एवं अपने परिवार का खर्चा चला सकते हैं.
  3. कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी की आवश्यकता हैं तो मजदूर मरेगा कार्यलय में जाकर सम्पर्क कर सकते हैं.
  4. इस योजना के तहत मजदूर जिस जगह पर रहता हैं. उसके 50 किलोंमीटर के दायरे के अंदर ही उसे कार्य प्रदान किया जाता है, और उनके कार्य के अनुसार उन्हें उनके वेतन का भुगतान किया जाता है.
  5. इस योजना की सबसे ज्यादा खास बात यह हैं कि यदि किसी व्यक्ति को यह नरेगा जॉब कार्ड प्राप्त हो गया हैं लेकिन उसे 15 दिन बीत जाने के बाद भी कोई नौकरी नहीं मिली हैं, तो उसे सरकार की ओर से रोजगार भत्ता स्वरुप कुछ पैसे प्रदान किये जाते हैं.

पीएम ई- विद्या योजना पोर्टल छात्र पंजीकरण फॉर्म भरना हैं तो यहाँ क्लिक करे

नरेगा जॉब कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया (NREGA Job Card Registration Process)
• नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को अपने स्थानीय ग्राम पंचायत में जाना होगा.
• वहां जाकर आप 3 अलग – अलग तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ये 3 तरीके निर्धारित फॉर्म के माध्यम से, सादे कागज़ पर या मौखिक रूप से हैं.
• इस योजना के तहत एक यूनिट के रूप में घर का कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन कर सकता है.
• सभी ग्राम पंचायतों में फॉर्म मुफ्त में उपलब्ध होता है. यदि कोई फॉर्म भरवाने के लिए पैसा वसूल रहा है तो आपको बता दें कि यह अवैध है
स्वदेशी बिजनेस से कमा सकते हैं, लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे बने आत्मनिर्भर, जानने के लिए क्लिक करे 

नरेगा जॉब कार्ड 2020 की सूची में नाम चेक करने की प्रक्रिया (How Check Name in NREGA Job Card 2020 List)

यहाँ हम आपको नरेगा जॉब कार्ड 2020 की सूची को डाउनलोड करने एवं अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं. इसे ध्यान से पढ़ कर फ़ॉलो करिये –

  1. सर्वप्रथम लाभार्थी नरेगा की अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके इसके होम पेज में पहुंचें.
  2. इसके बाद यहाँ नीचे आपको कुछ लिंक्स दिखाई देगी उसमें से आपको ‘जॉब कार्ड’ वाली लिंक पर क्लिक करना है.
  3. यहाँ आपके सामने दूसरे पेज पर राज्यों के नाम की सूची प्रदर्शित हो जाएगी जहाँ से आप अपने संबंधित राज्य के नाम पर क्लिक कर दीजिये.
  4. इसके बाद अन्य पेज आपके सामने ओपन होगा जहाँ आपको कुछ जानकारी देगी होगी. जैसे वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि और फिर ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करना होगा.
  5. इसके बाद आपके सामने जॉब कार्ड सूची 2020-21 प्रदर्शित हो जाएगी. जिसमें आप अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करके अपना नाम एवं सभी जानकारी चेक कर सकते हैं.

नोट :- यदि आपका नाम इस सूची में नहीं हैं तो इसका मतलब यह हैं कि आपके पास जॉब कार्ड नहीं हैं आपको इसके लिए फिर से आवेदन करना होगा.

इस तरह यह नरेगा जॉब कार्ड किसी भी गरीब नागरिक के लिए बहुत जरुरी हैं, क्योकि इसकी मदद से वे रोजगार के साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के भीतर मिलता हैं मुफ्त खाना और सहायता राशी योजना को जानने के लिए यहाँ क्लिक करे .

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : नरेगा योजना क्या है ?

Ans : नरेगा योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा विकसित की गई राष्ट्रीय   ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हैं, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोगों को रोजगार की गारंटी प्रदान की जाती हैं. गारंटी के रूप में उन्हें 1 साल में 100 दिनों का कार्य करने की अनुमति मिलती हैं. और इसके बदले में उन्हें वेतन प्राप्त होता है.

Q : नरेगा योजना को कब लांच किया गया था ?

Ans : इस योजना की पहली बार पी वी नरसिम्हा राव जी द्वारा साल 1991 में शुरुआत की गई थी. जिसके बाद धीरे – धीरे यह योजना पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गई. साल 2005 में मनरेगा के तहत इसे एक अधिनियम बना दिया गया. और तब से यह सभी जिलों में जारी हैं.

Q : ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को किस तरह का कार्य मरेगा के तहत प्रदान किया जाता है ?

Ans : ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को उनके कौशल के अनुसार कार्य प्रदान किया जाता है. और यदि किसी मजदूर को 15 दिन तक जॉब नहीं मिलती हैं और इसके बाद जब तक कार्य उसे प्रदान नहीं होता हैं तब तक के लिए उसे सरकार की ओर से रोजगार भत्ता प्रदान किया जाता है.

Q : नरेगा जॉब कार्ड को डाउनलोड कैसे करें ?

Ans : नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम देखने के लिए लाभार्थी जब इसकी अधिकारिक वेबसाइट में जाते हैं, तो वहां से उन्हें अपने राज्य, जिले, ब्लॉक एवं पंचायत का नाम चयन करना होता हैं. इसके बाद उनका जॉब कार्ड नंबर प्रदर्शित हो जाता हैं. उस पर क्लिक करने से उनकी स्क्रीन पर उनका जॉब कार्ड खुल जाता हैं, पर उसका प्रिंट आउट निकलवा कर वे अपने जॉब कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं.   

Other Links-

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन 
  2. एमपी ई – उपार्जन रबी  पंजीयन की जानकारी
  3. अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *