मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2019-20

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2019-20 (MP Berojgari Bhatta Yojana in Hindi) [अप्लाई ऑनलाइन फार्म, योग्यता, पंजीयन]

हमारे देश में चुनाव आने के पहले चाहे कोई भी पार्टी हो वह अपना एक वचन पत्र पेश करती हैं. इसमें वह जनता से यह वादा करती है कि यदि उनकी सरकार आती है तो वे उनके एवं देश के हित के लिए क्या – क्या कार्य करेंगे. ऐसे ही मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने उनकी सरकार के आने से पहले चुनाव के दौरान राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए यह वादा किया गया था, कि जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती, तब तक उन्हें बेरोजगारी भत्ता स्वरुप मासिक तौर पर कुछ वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी. किन्तु चुनाव के कुछ महीने बीत जाने के बाद भी अब तब बेरोजगारी भत्ता योजना को प्रदेश में लागू नहीं किया गया है. इस योजना की घोषणा करते हुए कांग्रेस सरकार ने योजना की क्या – क्या विशेषताएं बताई थी, यह जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं.

berojgari bhatta mp

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की विशेषताएं (MP Berojgari Bhatta Scheme Features)

  • बेरोजगार युवाओं को सहायता :- इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य के ऐसे बेरोजगार युवाओं को सहायता देना चाहती थी, जोकि गरीब है, और पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी की तलाश में यहां – वहां भटक रहे हैं.
  • वित्तीय सहायता :- इस योजना की घोषणा करते हुए कमलनाथ जी ने देश के बेरोजगार युवाओं को 3,500 रूपये और ऐसे युवा जोकि शारीरिक रूप से कमजोर है यानि विकलांग है उन्हें 4000 रूपये तक के बेरोजगारी भत्ता के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने का वादा किया था.
  • बुनियादी आय का साधन :- इस योजना को शुरू कर राज्य सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओं को उनकी बुनियानी आय का साधन प्रदान करना चाहती है. क्योंकि राज्य में ऐसे कई सारे युवा है जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता है. और नौकरी ना मिल पाने की वजह से वे अपनी आजीविका चलाने में भी असमर्थ हो रहे हैं.
  • बैंक खाते में सहायता :- इस योजना में दी जाने वाली राशि जोकि बेरोजगारी भत्ता है, वह लाभार्थियों को उनके नाम से जो बैंक में खाता हैं उसमें जमा करने के बारे में कहा गया था.

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में पात्रता मापदंड (MP Berojgari Bhatta Scheme Eligibility Criteria)

यह योजना अब तक लागू नहीं की गई है. किन्तु जब यह योजना लागू होगी तो इसमें निम्न पात्रता मापदंड निर्धारित किये जा सकते है.

  • मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवा :- इस योजना में मध्यप्रदेश की सीमा के अंदर रहने वाले मध्यप्रदेश राज्य के ऐसे निवासी जो एक बेरोजगार युवा हैं, उनको ही इसका लाभ दिया जायेगा.
  • आयु सीमा :- इस योजना में ऐसे बेरोजगार युवा जिनकी आयु 20 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए है उन्हें इसमें शामिल किया जायेगा.
  • शैक्षणिक योग्यता :- ऐसे युवा जिन्होंने कम से कम 12 वीं कक्षा या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ हो और नौकरी की तलाश में है उन्हें लाभ दिया जायेगा.
  • आय सीमा :- इस योजना में ऐसे युवाओं को शामिल किया जायेगा, जिनके परिवार की सालाना कुल आय सीमा 3 लाख रूपये से कम है.

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवश्यक दस्तावेज (MP Berojgari Bhatta Scheme Documents Required)

इस योजना के शुरू होने के बाद इसका लाभ उठाने के लिए आवेदकों को इसमें आवेदन करना होगा. उस दौरान उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेज जैसे उनका आधार कार्ड, मध्यप्रदेश का मूल निवासी प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, 12 वीं कक्षा की अंकसूची या यदि वह ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ है तो उसका प्रमाण, यदि वह विकलांग है तो विकलांगता का प्रमाण, रोजगार कार्यालय में रजिस्टर्ड नाम की स्लिप या कार्ड एवं बैंक की जानकारी आदि की आवश्यकता पड़ सकती है.

मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कैसे करें (Application Form Process for MP Berojgari Bhatta Yojana)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को अपने पास के रोजगार कार्यालय में जाकर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा. किन्तु अब तक इस योजना को लागू करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होने की वजह से रोजगार कार्यालय में भी इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है. जब इस योजना को लागू करने से संबंधित कोई भी जानकारी राज्य सरकार द्वारा रिलीज़ की जायेगी, हम आपको इस लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *