मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2019 की जानकारी | MP and CG General Election 2019 Details in Hindi

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2019 की जानकारी [तारीख, सीट्स लिस्ट, डेट, पोल] (Madhya Pradesh and Chhattisgarh General Election 2019 Details in Hindi) [Date, List, Poll Opinion]

ये तो सभी जानते हैं कि इस साल भारत में 17 वां लोकसभा चुनाव होने जा रहा है, जिसमे हमें हमारे देश के अगले प्रधानमंत्री मिलेंगे. इस साल के आम चुनाव में सभी राजनीतिक दल हर बार की तरह बहुत मेहनत कर रहे हैं, और लोगों को नई योजनायें और विकास के लिए अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश भी कर रहे है. ताकि मतदाता उन्हें वोट देकर विजयी बनाये. इस साल आम चुनाव 7 चरणों में पूरा होगा, जोकि 11 अप्रैल से 19 मई की अवधि के बीच में आयोजित होंगे, और इसके बाद मई माह की 23 तारीख वह दिन होगा जब लोकसभा चुनाव का परिणाम घोषित किया जायेगा. इस साल मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव कौन सी तरीखों को होना है, एवं चुनाव में यहाँ कुल सीटें कितनी हैं. यह सभी जानकारी आप हमारे इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं इसलिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें.   

mp cg loksabha election details

मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव 2019 की जानकारी (Madhya pradesh General Election 2019 Details)

मध्यप्रदेश हमारे देश का दिल कहा जाता है, क्योंकि यह भारत के मध्य में स्थित हैं. मध्यप्रदेश में हीरे और तांबे का सबसे बड़ा भंडार हैं इसलिए इसे खनिज संसाधनों से समृद्ध राज्य भी कहते है. इस राज्य का अस्तित्व सन 1956 में आया था. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश की बात करें, तो मध्यप्रदेश में इस बार लोकसभा चुनाव 4 चरणों में यानि 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को संपन्न होंगे.   

मध्यप्रदेश में हालही में कौन सी पार्टी सत्ता में हैं (Current Ruling Party in MP)

मध्यप्रदेश में पिछले 15 सालों से भारतीय जनता पार्टी सत्ता में थी. जिसके चलते इस पार्टी में रहते हुए शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्यप्रदेश में 15 सालों तक राज किया. फिर पिछले साल यानि 2018 में हुए विधान सभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने इसे पीछे छोड़ दिया हैं. और अब मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार हैं और यहाँ के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जी हैं. लेकिन अब कौन सी पार्टी विजयी होती है इसका फैसला तो लोकसभा चुनाव के परिणाम के साथ पता चलेगा.   

मध्यप्रदेश में इस साल के चुनाव के लिए कुल सीटें (Number of Seats for Election 2019 in MP)

क्षेत्र के माध्यम से देखा जायें तो मध्यप्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, इसलिए यहाँ आबादी भी ज्यादा हैं. इस साल के लोकसभा चुनाव की कुल 543 सीटों में से मध्यप्रदेश की कुल सीटें 29 हैं, जिसके लिए इस साल के लोकसभा चुनाव में अलग – अलग पार्टियां चुनाव लड़ते दिखाई दे रही हैं. सन 2014 के लोक सभा चुनाव की बात की जायें तो भारतीय जनता पार्टी ने 27 सीटें जीती थी. और बाकी की 2 सीटें कांग्रेस पार्टी के नाम आई थी. इस साल के आम चुनाव में अब देखना यह होगा कि भारतीय जनता पार्टी 27 सीटों में अपनी जगह बना कर रखेगी या इस बार कांग्रेस या अन्य पार्टियाँ आगे बढ़ जाती है.    

मध्यप्रदेश में चुनाव की तारीखें (Loksabha Election Dates in MP)

मध्यप्रदेश के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले चुनाव की तारीखें इस प्रकार हैं –

क्र.म.चुनाव के चरणचुनाव की तारीखेंनिर्वाचन क्षेत्र
1.चौथा29 अप्रैलसीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाडा
2.पांचवा6 मईटीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, विदिशा
3.छटवां12 मईमोरेना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर भोपाल, राजगढ़, देवास
4.सातवां19 मईउज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा, बेतूल

 

छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव 2019 की जानकारी (Chhattisgarh General Election 2019 Details)

साल 2019 के लोकसभा चुनाव छत्तीसगढ़ में 3 चरणों यानि 11 अप्रैल, 18 अप्रैल और 23 अप्रैल में पूरे होंगे.

छत्तीसगढ़ में हालही में कौन सी पार्टी सत्ता में हैं (Current Ruling Party in CG)

छत्तीसगढ़ में हालही में कांग्रेस पार्टी की सरकार हैं, जोकि पिछले साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान सत्ता में आई है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के मध्यप्रदेश से अलग होने के बाद यहाँ सबसे पहले कांग्रेस पार्टी की सरकार थी, जोकि केवल 3 साल के लिए थी. इसके बाद के 15 सालों से छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में रही है, और मुख्यमंत्री के रूप में रमन सिंह जी रहे हैं. किन्तु पिछले साल के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कांग्रेस पार्टी ने मात दे दी और भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बन गये हैं.   

छत्तीसगढ़ में इस साल के चुनाव के लिए कुल सीटें (Number of Seats for Election 2019 in CG)

चूंकि छत्तीसगढ़ राज्य मध्यप्रदेश का एक भाग था और फिर यह इससे अलग हो कर अलग राज्य बना, इसलिए यहाँ पर केवल 11 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जिसके लिए लोकसभा चुनाव हो रहे है. सन 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने 11 में से 10 सीटों के बहुमत के साथ जीत हासिल की थी और कांग्रेस के खाते में केवल 1 सीट गई थी. किन्तु इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की हार हुई हैं. अब लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में इन 11 सीटों में से किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती हैं यह देखने बात होगी.   

छत्तीसगढ़ में चुनाव की तारीखें (Election Dates in CG)

छत्तीसगढ़ के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव निम्न चरणों में संपन्न होंगे-

क्र.म.चुनाव के चरणचुनाव की तारीखेंनिर्वाचन क्षेत्र
1.पहला11 अप्रैलबस्तर
2.दूसरा18 अप्रैलराजनांदगांव, महासमुन्द, कांकेर
3.तीसरा23 अप्रैलसुरगुजा, रायगढ़, जाँजगीर – चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में साल 2019 में लोकसभा चुनाव का आयोजन हो रहा है. जल्द ही हमें देश के चुनाव ख़त्म होने के बाद हमें देश का नया प्रधानमंत्री मिल जायेगा.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *