X

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश | MP Ladli Laxmi Yojana in Hindi

लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश [पंजीयन, फॉर्म, सर्च नेम, प्रमाण पत्र (सर्टिफिकेट) (MP Ladli Laxmi Yojana in Hindi) [ Online Registration, Form PDF Download, Status]

हमारे देश में लड़कियों के जन्म से ही उन्हें बोझ समझा जाने लगता है. जिसके कारण उन्हें जन्म से पहले ही मार दिया जाता है या छोटी उम्र में ही उनकी शादी कर दी जाती है. इस तरह के अपराध एवं भेदभाव को कम करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हमेशा कोशिश की जाती रही है. इसके चलते उन्होंने ‘लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश’ नाम की एक योजना की शुरुआत की, जिससे देश की छोटी बच्चियों के स्वास्थ्य और शिक्षा की स्थिति में सुधार हो ताकि उनका भविष्य अच्छा हो जाए. यह योजना मध्यप्रदेश में काफी अच्छी तरह क्रियान्वित की गई. इस योजना की सफलता के बाद इसे 5 और राज्यों जैसे दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा, झारखंड एवं बिहार में भी लागू करने का प्रावधान है. साथ ही हालही में इसकी सफलता के बाद इसे जल्द ही कानून का रूप दिए जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा विधान सभा से पेशकश भी की गई है.   

योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
योजना का नामलाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश
योजना का लांचमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
योजना के लांच का साल2007
योजना का क्रियान्वयनअप्रैल, 2007
योजना की देखरेखमहिला एवं बाल विकास विभाग
योजना की अधिकारिक वेबसाइटhttps://ladlilaxmi.mp.gov.in/
टोल फ्री नंबर (Toll Free Number)07879804079
सहायता केंद्र ईमेल आईडीladlihelp@gmail.com
योजना का बजट7000 करोड़ रूपये

 लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश की विशेषताएं (Ladli Laxmi Yojna MP Features)

  • लड़कियों का अधिकार प्रदान करना :- इस योजना के क्रियान्वयन के साथ राज्य सरकार ने लड़कियों की बहुत सी परेशानियों में सुधार लाने का लक्ष्य बनाया है. जैसे राज्य में सेक्स अनुपात को संतुलित करना, लिंग भेदभाव को खत्म करना, लड़कियों की शिक्षा की दर को बढ़ाना एवं उनके परिवार को मोनेटरी सहायता प्रदान कर उनके भविष्य को सुरक्षित करना है.
  • शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता :- यह सुनिश्चित करने के लिए कि लड़कियों के माता – पिता उन्हें स्कूल भेजे, राज्य सरकार ने फैसला किया कि वे उनकी स्कूली शिक्षा के सालों के दौरान उन्हें किस्तों में वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे.
  • वनटाइम भुगतान :– राज्य सरकार द्वारा उम्मीदवारों के परिवार को उनकी शादी के खर्च के लिए 1 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे. किन्तु ये पैसे उन्हें 21 साल की उम्र के बाद शादी करने के लिए दिए जायेंगे. इन पैसों का उपयोग उनकी शादी के अलावा और किसी चीज के लिए नहीं किया जायेगा. भले ही उम्मीदवार 21 साल के बाद भी अविवाहित रहे.
  • 18 साल से पहले विवाह करने पर यह लाभ नहीं मिलेगा :– इस योजना में पहले ही उल्लेख कर दिया गया है कि इस योजना का लाभ केवल उन्हें ही दिया जायेगा, जिन्होंने कानूनी उम्र 18 साल से पहले विवाह नहीं किया हो.
  • बीच में पढ़ाई छोड़ने वालों को लाभ नहीं मिलेगा :– इस योजना के तहत बीच में पढ़ाई छोड़ने देने वाली लड़कियों को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा. इसके माध्यम से राज्य सरकार बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले बच्चों की दर को कम करना चाहती है.

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश नगद ईनाम एवं कैलकुलेटर (Ladli Laxmi Yojna MP Cash Rewards and Calculator)

जो परिवार अपनी लड़कियों का नाम इस कल्याण योजना के तहत नामांकन कराना चाहते हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रूपये की मोनेटरी ईनाम राशि प्रदान की जाएगी. इसके अलावा सरकार लड़कियों को पर्याप्त शिक्षा प्राप्त करने के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. परिवारों को यह भुगतान किस्तों में किया जायेगा, जोकि उनकी कक्षा के आधार पर दिया जायेगा जिसमे वे पढ़ाई कर रही हैं. इस योजना में दी जाने वाली किस्तें इस प्रकार दर्शाई गई है –

क्र. म.  किस्तेंकक्षा एवं अन्य शुल्कईनाम राशि
1.पहली क़िस्तजब उम्मीदवार 6 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हो2000 रूपये
2.दूसरी क़िस्तजब उन्होंने 9 वीं कक्षा में प्रवेश लिया हो4000 रूपये
3.तीसरी क़िस्तजब उन्होंने 11 वीं कक्षा में प्रवेश लिया हो7500 रूपये
4.चौथी क़िस्तमासिक आधार पर200 रूपये
5.पाचवां भुगतानयदि उम्मीदवार 21 वर्ष तक अविवाहित है एवं उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है.1 लाख फाइनल भुगतान

 

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility For Ladli Laxmi Yojna MP)

  • मध्यप्रदेश का निवासी :- यह योजना मध्यप्रदेश राज्य की उन फीमेल बच्चियों के लिए हैं, जोकि मूल रूप से मध्यप्रदेश की निवासी हैं. सिर्फ उन्हें ही इसका लाभ प्राप्त हो सकेगा.
  • आयु सीमा :- इस योजना का लाभ 18 वर्ष की उम्र पार कर लेने के बाद लड़की के विवाह के दौरान उसके परिवार को प्रदान किया जायेगा.
  • गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए :– इस योजना के क्रियान्वयन का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे आने वाली लड़कियों को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा.
  • आयकर भुगतान न करने वाले :– इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को शामिल किया जायेगा जोकि आयकर भुगतान स्लैब के दायरे में न आते हो. अर्थात आयकर का भुगतान न करने वाले लोगों की लड़कियों को इसका लाभ दिया जायेगा.
  • अधिकतम 2 लड़कियों के लिए :– इस योजना की विशेषताओं में से एक यह है कि इस योजना में एक परिवार से केवल 2 लड़कियों का नाम ही पंजीकृत कराया जा सकता है.
  • जुड़वाँ होने पर :– इस योजना में 2 लड़कियों के पंजीकरण की अनुमति दी है जोकि एक ही समय पर पैदा हुई हों. और यदि उनके माता – पिता की इन 2 जुड़वाँ लड़कियों के पहले भी एक लडकी है, तो उस परिवार को 3 लड़कियों के पंजीकृत करने की अनुमति दी जाएगी.
  • ट्रिप्लेट होने पर :– इस योजना में एक परिवार से 2 लड़कियों को लाभ मिलने की अनुमति दी गई है. यदि किसी आवेदक की ट्रिप्लेट लड़कियाँ होती हैं तो उन्हें विशेष अनुमति दी जाएगी. किन्तु उनके लिए तीनों बच्चों का लड़की होना जरूरी है.
  • 1 अप्रैल 2007 के बाद जन्म लेने वाली लड़कियाँ :– इस योजना में एक विशेष तारीख के बाद जन्म लेने वाली लड़कियों को शामिल किया जायेगा.
  • एडॉप्शन ऑफ फैमिली प्लानिंग :– इस योजना की पात्रता में फैमिली प्लानिंग का सहारा लेना सबसे ज्यादा अनिवार्य है, जब वे दूसरी बेटी का पंजीकरण कर रहे हो.
  • लड़की के 1 वर्ष के होने से पहले :- यह सबसे अच्छा होगा यदि बच्ची के 1 साल के होने से पहले उसे इस योजना के लिए पंजीकृत करा दिया जाये. इस अवधि के दौरान, आंगनवाड़ी केन्द्रों को बच्ची के सभी दस्तावेज मुहैया कराए जाने चाहिए.
  • आंगनवाड़ी केन्द्रों के रेगुलर विजिटर्स :– इस योजना का लाभ उठाने के लिए बच्चियों के माता – पिता को रेगुलर बेसिस पर आंगनवाड़ी केन्द्रों में विजिट करना होगा.
  • बचत बैंक खाता :– इस योजना में मिलने वाली राशि सीधे उम्मीदवार के बैंक खाते में जमा कराई जाएगी. इसके लिए यह जरुरी हैं कि लड़की के माता – पिता अपनी लड़की के नाम से एक बचत बैंक खाता जरुर खुलवाये.

 लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश आवश्यक दस्तावेज (Ladli Laxmi Yojna MP Required Documents)

  • आवासीय प्रमाण :- यह योजना मध्यप्रदेश की बच्चियों की स्तिथि में सुधार लाने के लिए शुरू की गई है, इसके लिए उनका आवासीय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.
  • आयु सम्बंधित प्रमाण :- वह कानूनी दस्तावेज जोकि उम्मीदवार की उम्र के दावे का समर्थन करता है. उसे आवेदन फॉर्म के साथ जमा करना होगा.
  • जन्म प्रमाण पत्र :- लड़की का जन्म प्रमाण पत्र भी देना जरुरी है. यदि माता – पिता दूसरी बेटी के पंजीकरण का विकल्प चुनते हैं, तो उनके साथ पहली बच्ची के जन्म प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करना भी आवश्यक है.
  • बैंक खाते की जानकारी :– इस योजना में पैसे बैंक खाते में जमा किये जायेंगे तो इसके लिए उम्मीदवार की बैंक पासबुक की फोटोग्राफी जिसमे बैंक नाम, बैंक खाता नंबर एवं ब्रांच की जानकारी दी हुई होती है, उसे जमा करना भी जरुरी है.
  • पहचान का प्रमाण :– पहचान के प्रमाण के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज है. इसका यूनिक कोड ऑथोरिटी को रिकॉर्ड रखने में सहायता करेगा.
  • फैमिली प्लानिंग का प्रमाण :– इस योजना में दूसरी बच्ची के पंजीकरण के दौरान उनके माता – पिता का फैमिली प्लानिंग का प्रमाण होना अति आवश्यक है.
  • उम्मीदवार की फोटो :– यह सबसे आखिरी दस्तावेज है, जोकि फोटो है. आवेदक को आवेदन फॉर्म में उम्मीदवार की फोटो लगाना भी आवश्यक है.

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश में के लिए आवेदन फॉर्म (Ladli Laxmi Yojana MP Application Form)

यदि किसी बच्ची के माता – पिता अपनी बच्ची का नाम लाडली लक्ष्मी योजना में रजिस्टर करना चाहते है तो उन्हें इसके लिए आवेदन या पंजीकरण फॉर्म जमा करना आवश्यक है. इसके लिए वे इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं. या वे अपने पास के आंगनवाड़ी केन्द्रों में जाकर भी आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश में आवेदन करने का तरीका (Ladli Laxmi Yojana MP Application Procedure)

यह योजना ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले परिवारों के लिए न सिर्फ ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ शुरू की गई, बल्कि इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है. जोकि इस प्रकार है –

ऑफलाइन आवेदन करने का तरीका (Ladli Laxmi Yojana MP Offline Application)

  • जो इस योजना के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं, वे अपने पास के किसी भी आंगनवाड़ी सेंटर में जाकर फॉर्म प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं.
  • यहाँ मिलने वाला आवेदन फॉर्म उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में प्रदान किया जायेगा. उन्हें इसके लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.
  • एक बार आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद आवेदक को अपने सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी इसके साथ अटैच कर उसी आंगनवाड़ी सेंटर में जमा करनी होगी.
  • यह पूरी प्रक्रिया लड़की के 1 साल की आयु के होने से पहले पूरी हो जानी चाहिए. इस तरह ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है जोकि काफी आसान है.

ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका (Ladli Laxmi Yojna MP Online Application)

  • ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर विजिट करना आवश्यक है. यहाँ से वे डिजिटल एप्लीकेशन फॉर्म तक पहुँच सकेंगे.
  • जैसे ही आप इसमें विजिट करेंगे नीचे आपको 4 विकल्प दिखाई देंगे उनमें से आपको आवेदन में क्लिक करना होगा. इसके अलावा आप यहाँ सीधे इस लिंक https://ladlilaxmi.mp.gov.in/Sharad_Surabhi_Ladli/Avedan_Type.aspx पर क्लिक करके भी पहुँच सकते हैं.
  • आवेदन में क्लिक करते ही आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें आपको 3 विकल्प दिखाई देंगे. उनमे से आपको ‘आवेदन जन समान्य द्वारा’ का विकल्प चुनना होगा. आप यहाँ भी इस लिंक https://ladlilaxmi.mp.gov.in/Sharad_Surabhi_Ladli/Public_Application_Ladlilaxmi_Yojna_Form.aspx पर क्लिक कर सीधे पहुँच सकते हो.
  • इसके बाद आपसे यहाँ कुछ जानकारी मांगी जाएगी. जहाँ आपको ड्रापडाउन में क्लिक कर हाँ या नहीं में उत्तर देना है. इसके बाद आपको इसे सुरक्षित करना होगा.
  • जैसे ही आप सेव बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा उसे ध्यान पूर्वक भरें और यहाँ आपको सभी दस्तावेजों को स्कैन कर इसमें अटैच करना होगा.
  • अंत में आपको सबसे नीचे कैप्चा कोड दिखाई देगा उसे भरकर आपको इसे भी सेव करके सबमिट करना होगा. इसके बाद आपका फॉर्म चयन प्रक्रिया के लिए जायेगा.

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश का प्रमाण पत्र (Ladli Laxmi Yojna Certificate MP)

पहले 5 साल के दौरान, लड़की के जन्म और इस योजना में पंजीकृत होने के बाद, सरकार 6000 रूपये का राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र प्रदान करेगी. यह प्रमाण पत्र राज्य सरकार द्वारा उस लड़की के नाम से खरीदा जायेगा जोकि इस योजना के तहत पंजीकृत है.

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश की सूची (Ladli Laxmi Yojana MP List)

पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उम्मीदवार के माता – पिता लाभार्थियों की सूची भी चेक कर सकते हैं कि उसमें उनकी बच्ची का नाम है या नहीं. इसके लिए आप इस लिंक http://shiksha.samagra.gov.in/Public/Oops.htm?aspxerrorpath=/public/ValidationError.aspx    पर क्लिक करें.

लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश में नाम चेक करने का तरीका (How to Check Name in The Ladli Laxmi Status)

ऊपर दी हुई प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदक सूची में उनकी बच्ची का नाम है या नहीं यह भी चेक कर सकता है. इसके लिए उन्हें इस लिंक http://shiksha.samagra.gov.in/Public/Oops.htm?aspxerrorpath=/public/ValidationError.aspx पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक पेज खुलेगा जहाँ आवेदक को कुछ जानकारी देनी होगी जैसे उनके जिले का नाम, लोकल बॉडी, ग्राम पंचायत या जोंस और गाँव या वार्ड आदि. इसके बाद कैप्चा कोड भर कर उन्हें ‘गेट आल लड्लेस’ पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है. इस तरह से वे सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

यह योजना राज्य से कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने और ऐसी सोच को ख़त्म करने के लिए शुरू की गई है. इससे राज्य की लड़कियों का कल्याण होगा, साथ ही साथ राज्य का भी विकास होगा.

अन्य योजना

  1.  शुभ शक्ति योजना राजस्थान 
  2. छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 
  3. मुख्यमंत्री जन कल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना 2018 
  4. मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना मध्यप्रदेश
Categories: State
Tags: Madhya PradeshWomen Girl Child
Editor :