मध्यप्रदेश राशन कार्ड सूची 2020-21 [न्यू लिस्ट]

एमपी राशन कार्ड ऑनलाइन चेक स्टेटस- बी पी एल ए पी एल लिस्ट नई सूची 2020-21 [MP Ration Card, Apply Online Check Status BPL, APL, New List, White, Yellow, Green Application form, Eligibility Criteria, Documents,Portal ] ऑनलाइन पंजीयन ,राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें, सफ़ेद, हरा, पीला राशन कार्ड, परिवार पहचान पत्र, बी पी एल कार्ड, पोर्टल

हमारे देश के सभी राज्यों में गरीबों के लिए कम से कम रुपए में अनाज उपलब्ध कराया जाता है जिसके लिए राशन कार्ड की सुविधा सभी राज्यों द्वारा जारी की गई है,  राशन कार्ड की प्रथा कई वर्षों पुरानी है, ऐसा सोचा जा रहा है कि देश में एक राशन कार्ड की प्रथा शुरू की जाए लेकिन फिलहाल इस दिशा में कोई कार्य नहीं किया गया है । इस आर्टिकल में हम मध्य प्रदेश के राशन कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे कि कैसे आप ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और कितने तरह के राशन कार्ड मध्यप्रदेश में कार्य करते हैं । राशन कार्ड में हरा, पीला और सफेद रंग का राशन कार्ड के लोगों को दिया जाता है । पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें

MP Ration Card In Hindi

एमपी राशन कार्ड के प्रकार

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों का ध्यान रखते हुए उन्होंने मुख्य के तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए है।

  • बीपीएल राशन कार्ड (गरीबी रेखा से नीचे या हरा राशन कार्ड ):- सबसे पहला राशन कार्ड बीपीएल कार्ड होता है जो उन परिवार जनों को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। अब प्रश्न यह उठता है कि गरीबी रेखा से नीचे कौन से व्यक्ति आते हैं तो आपको बता दें कि जिन व्यक्तियों की सालाना आय 10000 रुपये से नीचे है जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे की सूची में सम्मिलित किए जाते हैं। मध्य प्रदेश राज्य में अब तक 96,68,990 परिवार बीपीएल कार्ड प्राप्त कर चुके हैं क्योंकि वह सभी गरीबी रेखा से नीचे की सूची में आते हैं। इनके पास जो राशन कार्ड होता हैं वो हरे रंग का होता हैं जिससे दूर से ही उस राशन कार्ड होल्डर की केटेगरी समझ आ जाती हैं
  • अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड या पीला राशन कार्ड यह उन परिवारों के लिए राशन कार्ड पंजीकृत किया जाता है जिन परिवार व नागरिकों के पास अपना आय का कोई भी फिर स्रोत मौजूद नहीं है। यह कुछ ऐसे लोग होते हैं जो रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं इनके सालाना आय का कोई आंकलन नहीं होता है। इनके पास जो राशन कार्ड होता हैं वो पीले रंग का होता हैं जिससे दूर से ही उस राशन कार्ड होल्डर की केटेगरी समझ आ जाती हैं
  • एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड, सफ़ेद राशन कार्ड :- एपीएल कार्ड परिवार और नागरिकों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए जाते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं। जिन परिवार और व्यक्तियों की सालाना आय 10,000 रुपये से अधिक होती है उन्हें इस सूची में शामिल किया जाता है। इनके पास जो राशन कार्ड होता हैं वो सफ़ेद रंग का होता हैं जिससे दूर से ही उस राशन कार्ड होल्डर की केटेगरी समझ आ जाती हैं

अगर आप नरेगा जॉब कार्ड का स्टेटस चेक करना चाहते हैं क्लिक करके यहाँ जानकारी पढ़े । 

एमपी राशन कार्ड के लिए पात्रता

एमपी सरकार द्वारा एक निर्धारित पात्रता राशन कार्ड आवेदन भरने वाले व्यक्तियों के लिए रखी गई है जो निम्नलिखित है:-

  • प्रदेश की गरीब जनता को राशन कार्ड पाने का अधिकार हैं ।
  • यदि किसी परिवार और व्यक्ति के पास पहले से ही राशन कार्ड मौजूद है तो वह इस योजना के तहत दोबारा आवेदन नहीं भर सकते हैं।
  • यदि किसी आवेदक के पास अस्थाई राशन कार्ड है या उसके कार्ड की समय सीमा समाप्त हो चुकी है ऐसी स्थिति में वे नागरिक या परिवार के सदस्य नए राशन कार्ड के लिए आवेदन भर सकते हैं।
  • यदि किसी व्यक्ति की हाल ही में शादी हुई है और उनके पास कोई राशन कार्ड नहीं है तो वह इस योजना के तहत राशन कार्ड का आवेदन भर सकते हैं।

एमपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया:-

मध्यप्रदेश राज्य में यदि कोई व्यक्ति या परिवार राशन कार्ड के लिए आवेदन भरना चाहता है तो नीचे दिए गए विवरण को ध्यान से पढ़ें।

  • नई बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन:– एमपी सरकार द्वारा यह निर्धारित किया गया है कि नागरिकों को नए बीपीएल राशन कार्ड शहरी क्षेत्रों में सहायक आपूर्ति अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्रों में मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किए जाएंगे। सरकार द्वारा यह भी बताया गया है कि इस राशन कार्ड को आवेदन करने के बाद 30 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाएगा। सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदक अपना आवेदन पत्र समय पर जमा करा सकते हैं।
  • नया एपीएल राशन कार्ड:- मध्य प्रदेश सरकार ने निर्धारित किया है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के आधार पर नागरिकों को अलग-अलग नए एपीएल राशन कार्ड जारी किए जाएंगे। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा एपीएल राशन कार्ड जारी किया जाएगा और ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (पंचायत) द्वारा एपीएल राशन कार्ड जारी किए जाएंगे। नागरिक आसानी से संबंधित विभाग द्वारा आवेदन पत्र प्राप्त करके आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के 30 दिनों के अंदर आपका राशन कार्ड जारी हो जाएगा।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड क्या है इस बारे में सारी जानकारियाँ यहाँ पढ़े 

एमपी राशन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:-

आवेदकों को आवेदन पत्र भरते समय कुछ आवश्यक दस्तावेज अपने पास रखने आवश्यक हैं जो निम्नलिखित हैं:-

  • जो व्यक्ति अपना राशन कार्ड आवेदन भर रहा है उसका पहचान प्रमाण पत्र जैसे पहचान पत्र, पासपोर्ट या उसके बैंक पासबुक की फोटो कॉपी आदि।
  • आवेदक का आवासीय प्रमाण पत्र जिस के रूप में वह अपना बिजली का बिल, पानी का बिल, टेलिफोन का बिल इनमें से कोई भी एक बिल की प्रतिलिपि जमा करा सकता है।
  • आवेदक को अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवेदन करते समय आवश्यकता होगी।
  • इनके अलावा अन्य दस्तावेज जैसे एलपीजी कनेक्शन, परिवार में मौजूद सदस्यों का विवरण और परिवार के प्रत्येक सदस्य का आय स्तर आदि।

अगर आप राइट टू एडुकेशन के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

कितने लोगो को राशन कार्ड जारी किया गया हैं कैसे देखे अपना नाम भी सूची में चेक करे

सरकार द्वारा जारी की गई ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए आसानी से आप अपने कार्ड की स्थिति ज्ञात कर सकते हैं:- कार्ड की स्थिति जांच करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

  • सबसे पहले सरकार द्वारा जारी की गई वेब पोर्टल पर क्लिक करें
  • इस लिंक पर जाने के बाद आपको वहां पर राशन ‘कार्ड की जानकारी’ से संबंधित एक लिंक दिया होगा उस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करते ही राशन कार्ड वाले परिवार और उसके सदस्यों की सूची जिले के अनुसार आपको सामने नजर आएगी।
  • आप जिस जिले से संबंध रखते हैं उस पर क्लिक करने के बाद आप उस लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।

राशन कार्ड प्राप्त करने वाले नए योग्य परिवारों की सूची कैसे जांचे:-

निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप आसानी से नए राशन कार्ड में अपने परिवार की सूची की जांच कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको उसी लिंक पर क्लिक करना होगा जो हमने पहले प्रक्रिया में बताया है।
  • लिंक पर जाने के बाद आपको वहां पर सेवा- जिसमें डीएसओ द्वारा नव पात्र परिवारों की सूची का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आप अपने संबंधित जिले और निकाय का चयन कर सकते हैं जिसके बाद आपको ‘परिवार विवरण’ नाम से एक बटन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  • बटन पर क्लिक करते ही परिवारों की सूची आपके सामने प्रस्तुत हो जाएगी जिसमें आप अपनी परिवार की सूची को खोज कर अपने राशन कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।

डुप्लीकेट एमपी राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया

एमपी में रहने वाले नागरिक जो अपने राशन कार्ड का आवेदन कर चुके हैं और राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में वे डुप्लीकेट राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। सरकार के नियमानुसार एपीएल और बीपीएल प्रत्येक कार्ड के लिए अलग-अलग आवेदन पत्र आपको जमा कराना होगा। ऊपर बताए गए नियमों के अनुसार ही आप अपना आवेदन भर सकते हैं और उन्हीं अधिकारियों से आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड का आवेदन पत्र भी प्राप्त होगा। डुप्लीकेट राशन कार्ड आपको मात्र 15 दिन की अवधि में प्राप्त हो जाएगा जिससे आप सरकार द्वारा दिए जाने वाले राशन को प्राप्त कर सकते हैं।

  • राज्य में कौन सा विभाग पीडीएस प्रणाली के लिए जिम्मेदार है?

किसी भी प्रकार की खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग सरकार एमपी राज्य में पीडीएस सिस्टम और राशन कार्ड जारी करने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। पीडीएस और राशन कार्ड से संबंधित सभी प्रकार के विवरण विभाग के आधिकारिक पोर्टल और समग्र पोर्टल से प्राप्त किए जा सकते हैं।

  • क्या एपीएल और बीपीएल दोनों अलग राशन कार्ड है?

जी हां एपीएल राशन कार्ड उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर की सूची में आते हैं अर्थात जिनकी वार्षिक आय 10000 रुपये से अधिक है। और बीपीएल राशन कार्ड उन परिवारों के लिए बनाए जाते हैं जिन परिवारों की वार्षिक आय 10000 रुपये से कम है और वे गरीबी रेखा से नीचे वाली सूची में आते हैं।

  • क्या एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड के लिए अलगअलग आवेदन प्रक्रिया है?

दोनों प्रकार के राशन कार्ड में आवेदन भरने की प्रक्रिया तो एक जैसी है परंतु दोनों राशन कार्ड एक दूसरे से भिन्न है इसलिए आवेदन पत्र अलग-अलग जमा कराने होते हैं।

  • अगर राशन कार्ड खो जाता है तो क्या डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन भर सकते हैं?

जी हां यदि आपका राशन कार्ड कहीं खो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में राशन प्राप्त करने के लिए आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन भर सकते हैं।

  • क्या मध्य प्रदेश में राशन कार्ड जारी करने के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन पोर्टल वेबसाइट उपलब्ध है?

अभी तक सरकार द्वारा कोई भी ऑनलाइन वेब पोर्टल जारी नहीं किया गया है इसलिए राशन कार्ड का आवेदन भरने के लिए आप ऑनलाइन वेब पोर्टल का सहारा नहीं ले सकते हैं।

  • नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे भरा जा सकता है?

नए राशन कार्ड के आवेदन के लिए संपूर्ण प्रक्रिया ऊपर पोस्ट में बताई गई है जिसके अनुसार उस प्रक्रिया का पालन करते हुए आप अपने राशन कार्ड का आवेदन भर सकते हैं।

अन्य पढ़े

  1. पीएम किसान योजना शिकायत कैसे करे 
  2. युवा स्वाभिमान योजना मध्यप्रदेश 
  3. मध्यप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना
  4. मुख्यमंत्री खुशहाल नौनिहाल योजना मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *