एमएसएमई बिजनेस लोन 59 मिनिट में प्राप्त करें | MSME Business Loans in 59 Minutes in hindi

एमएसएमई बिजनेस के लिये 1 करोड़ तक का लोन 59 मिनट में 2018 (MSME Business Loans in 59 Minutes in hindi) Online Application Process Form, Eligibility Criteria, Documents

सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग विभाग (माइक्रो स्माल और मीडियम एंटरप्राईसेस) केंद्र सरकार के द्वारा संचालित किया जाने वाला एक विभाग है. यह विभाग सूक्ष्म  लघु और मध्यम उद्योगों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है. अभी वर्तमान में भी कई तरह के लोन इन उद्योगों को दिये जाते है,  पर इसके अलावा अभी केंद्र सरकार ने एक ऐसा पोर्टल लॉंच किया है जिसके द्वारा इस तरह के उद्योगों के लिए इच्छुक व्यक्ति मात्र 59 मिनट्स में लोन के लिए आवेदन कर सकता है.देश में चल रही योजनाओं में लोन योजनाओं की लिस्ट बहुत बड़ी हैं लेकिन उन मे से यह योजना काफी सहज लग रही हैं । 

MSME-Business-Loans-in-59-Minutes

लॉंच डीटेल Launch Detail

पोर्टलwww.psbloansin59minutes.com
योजना का नामएमएसएमई बिज़नस लोन इन 59 मिनट
किसके द्वारा लॉंच की गई हैवित्त मंत्री, अरुण जेटली
लॉंच दिनांकसितंबर 2018
किसके द्वारा क्रियान्वयन किया जाएगासूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग विभाग (MSME)
मुख्य लाभार्थीलघु उद्योग
सरकार की अन्य लोन योजनाएं  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

मुख्य बिन्दु, ब्याज दर और सब्सिडी (Key Features, Interest Rate and Subsidy) –

  • उद्योगों को वित्तीय सहायता और प्रोत्साहन – अपनी इस नई योजना के द्वारा एमएसएमई विभाग विभिन्न उद्योग स्थापित करने की रुचि रखने वाले व्यक्तियों को वित्तीय सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करेंगे.
  • नए और पूर्व स्थापित दोनों उद्योगों के लिए सहायता – इस योजना के अंतर्गत नए तथा पहले से स्थापित दोनों ही तरह के उद्योग केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे.
  • लोन स्वरूप दी जाने वाली कुल राशि – इस योजना में वित्त मंत्री द्वारा इस बात की पुष्टि की गई है कि व्यक्ति 1 करोड़ तक, कितने भी मूल्य के लोन के लिए आवेदन कर सकता है.
  • लोन की राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी – इस योजना में लाभार्थी को लोन की राशि उसके सक्रिय बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. और यह राशि व्यक्ति के इस योजना में आवेदन करने के 7 से 8 दिन के पश्चात ट्रांसफर होगी.
  • शामिल बैंक – वित्त विभाग की सलाह के अनुसार संपूर्ण लोन की राशि छोटे उद्योग विकास बैंकों के द्वारा ट्रांसफर की जाएगी. इसके अलावा इसमे केंद्र सरकार द्वारा 5 पब्लिक सेक्टर बैंकों को भी शामिल किया गया है.
  • ब्याज दर और सब्सिडी – इस योजना में ब्याज की दर बिज़नस और क्रेडिट रेटिंग पर निर्भर करेगी. इसके अलावा इस योजना में अब तक किसी तरह की सब्सिडी और इंटरेस्ट सबवेंशन की बात नहीं की गई है.

पात्रता (Eligibility Criteria) –

अब तक केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के लिए किसी भी तरह की पात्रता व्यक्त नहीं की गई है. परंतु यह स्पष्ट है कि इस योजना में केवल सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग संबंधित कंपनियां ही आवेदन कर पाएगी.

59 मिनट्स योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़  (Documents Required) –

  • जीएसटी वेरिफिकेशन – रजिस्ट्रेशन के वक़्त कंपनी के मालिक को अपनी जीएसटी की जानकारी साथ रखना आवश्यक है ताकि जरूरत पड़ने पर वह अपना जीएसटी कोड टाइप कर पाए और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण कर पाए.
  • इनकम टैक्स वेरिफिकेशन – रजिस्ट्रेशन के वक़्त आपकी एप्लीकेशन को टैक्स सिस्टम से लिंक करने के लिए इनकम टैक्स कोड और इ-फिलिंग की जानकारी भी जरूरी है.
  • बैंक अकाउंट की जानकारी – रजिस्ट्रेशन के वक़्त सभी व्यक्तियों को अपना पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट पीडीएफ़ फोर्मेट में अपलोड करना अनिवार्य होता है.
  • ओनरशिप की जानकारी – अगर इस योजना द्वारा आपको फण्ड आपके बिज़नस में वृद्धि के लिए ऑफर किया जाता है तो इस स्थिति में लाभार्थी को अपने बिज़नस के ओनरशिप के पेपर के साथ एकेडमिक पेपर देना भी अनिवार्य होता है.
  • केवाईसीसी – उपरोक्त सभी दस्तावेज के अलावा लाभार्थी को अपने केवाईसी का डिजिटल वर्जन सबमिट करना भी अनिवार्य है.

नए पोर्टल के द्वारा एप्लिकेशन फॉर्म कैसे प्राप्त करें और इस योजना में अप्लाई कैसे करें (How to get application form and apply process) –

  • एमएसएमई लोन पहले भी ऑफर किए जाते थे परंतु इसकी प्रक्रिया थोड़ी लंबी थी  और इसमे समय भी लगता था. अब इस नए पोर्टल के द्वारा आवेदक मात्र 59 मिनट्स में इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है.
  • इस नए पोर्टल के द्वारा आवेदन करने के लिए आवेदक को ऑनलाइन इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन होना होगा. आप चाहें तो psbloansin59minutes.com/signup यहाँ क्लिक करके भी इस पोर्टल पर पहुँच सकते हैं.
  • इसके बाद आवेदक को साइन अप की प्रक्रिया को पूरा करना होगा. यह रजिस्ट्रेशन के पूर्व महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जिसके द्वारा आप रजिस्ट्रेशन तक पहुँच पाएंगे.
  • अब आपको यहाँ दी गई जानकारी जैसे आपका नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर आदि सही-सही भरनी होगी.
  • इसके बाद आपको वहाँ उपलब्ध हरे बटन जिस पर “गेट ओटीपी” लिखा होगा पर क्लिक करना होगा. अब इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 5 अंकों का कोड भेजा जाएगा यह ओटीपी नंबर होगा.
  • अब अगली स्टेप में आपको दिये गए स्लॉट में अपना ओटीपी टाइप करना होगा और फिर वहाँ उपलब्ध ब्लू बटन जिस पर ‘प्रोसीड’ लिखा होगा उस पर क्लिक करना होगा. अब आप अपनी इच्छा से पासवर्ड को बदलें.
  • अब आवेदक को नीड फण्ड फॉर एक्सिस्टिंग / न्यू बिज़नस की लिंक पर क्लिक करना होगा. अब यह आपको एक्चुअल एमएसएमई पोर्टल पर ले जाएगा.
  • अब आवेदक को पूरा फॉर्म ठीक से पढ़कर उसे सावधानी से भरना होगा. इसके बाद आपको अपने लिए लोन के लिए बैंक का चयन करना होगा, जिसके द्वारा आपको लोन मिलेगा.
  • जब यह प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तो आपको आपका अप्रूवल तुरंत प्राप्त होगा.
  • इसके बाद आवेदक को अपना एनरोलमेंट रिक्वेस्ट अपने जीएसटी और आईटी अकाउंट से लिंक करना होगा. यह साइट को यह जानने के मदद करेगा की आवेदक फॉर्मल इकॉनमी का पार्ट है. इसके अलावा फण्ड ट्रांसफर के लिए बैंक अकाउंट की जानकारी भी जरूरी है.

केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस नए फैसले के अलावा एक नई एप भी लॉंच की गई है. इस नए एप का नाम जन धन दर्शक एप है. इसके द्वारा बैंक की सुविधाओं को उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक बनाया जाएगा. इसके लिए इस एप को 5 लाख बैंक टच पॉइंट से लिंक किया जाएगा. पोस्ट ऑफिस, विभिन्न बैंक की शाखाएं, एटीएम, सीएससी सेंटर आदि बैंक टच पॉइंट की सूची में शामिल होंगे. बहुत से लोग गाँव में रहने के कारण बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते. इस बैंक टच पॉइंट के द्वारा इन लोगों को बैंकिंग सुविधायें उपलब्ध कराई जाएगी.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *