[पंजीकरण] मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना मध्यप्रदेश 2019-20

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल (नया सवेरा) योजना 2019 मध्यप्रदेश [नया सवेरा कार्ड, आवेदन फॉर्म, पंजीयन स्थिति, प्रमाण्पत्र, पात्रता, पंजीकरण]  (Mukhyamantri Jan kalyan Sambal (Naya Savera) Yojana MP in Hindi), [Naya Savera New Card, Eligibility Criteria, Shramik Card, Card Print Image Online Download, Registration Portal, Panjiyan]

मध्यप्रदेश की पूर्व बीजेपी सरकार ने राज्य के ऐसे असंगठित श्रमिकों के लिए जोकि गरीब हैं उनके लिए एक योजना की शुरुआत की थी. जिसके तहत उन्हें कई सारी योजनायें में शामिल कर विभिन्न लाभ प्रदान किये जाने का प्रावधान रखा गया था. किन्तु अब मध्यप्रदेश की कांग्रेस सरकार ने इस योजना का नाम बदल दिया है. इस योजना में कुछ संशोधन किया गया है जोकि यह है कि अब इसमें आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ प्राप्त किया जा सकता है. इसमें उपलब्ध होने वाले कार्ड को पूरी तरह से बदल दिए जाने का फैसला लिया गया है. जोकि अगले महीने से जारी कर दिए जायेंगे. इस योजना में नए कार्ड कैसे प्राप्त होंगे एवं इसमें कौन – कौन से लाभ प्राप्त होंगे, यह सभी जानकारी आपको यहाँ प्रदर्शित की गई है.

Mukhyamantri Jankalyan Naya Savera Yojana mp sambal

मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना मध्यप्रदेश के लांच की जानकारी (Mukhyamantri Jankalyan (Naya Savera) Yojana  MP Launched Details)

योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
योजना का पुराना नाम मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना
योजना का नया नाम मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री नया सवेरा योजना
योजना की शुरुआत सन 2018 में
योजना में संशोधन जून, 2019 में कांग्रेस सरकार द्वारा
सभी लाभार्थियों को नये कार्ड जारी होने की तिथि 1 जुलाई से 15 सितंबर तक
संबंधित विभाग मध्यप्रदेश का श्रम विभाग
योजना के लाभार्थी राज्य के असंगठित श्रमिक
अधिकारिक पोर्टल http://shramiksewa.mp.gov.in/

  मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना मध्यप्रदेश की विशेषताएं एवं लाभ (Mukhyamantri Jankalyan (Naya Savera) Yojana MP Features and Benefits)

  • असंगठित श्रमिकों को सहायता :- इस योजना को ऐसे श्रमिक जोकि असंगठित हैं एवं गरीबी रेखा से नीचे आते हैं उनकी मदद करने के लिए शुरू किया गया है.
  • नया सवेरा कार्ड :- इस योजना को जब शुरू किया गया था, तब लाभार्थियों के लिए जनकल्याण संबल कार्ड उपलब्ध कराए गये थे, किन्तु अब इसे बदल कर नया सवेरा कार्ड कर दिया गया है. जिसके तहत अब उन्हें नए कार्ड उपलब्ध कराए जायेंगे. इस कार्ड में आधार नंबर भी लिखा हुआ होगा. हालाँकि इस योजना में पुराने कार्ड बदलने का फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि इस पुराने कार्ड में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की फोटो लगी हुई है.
  • नया सवेरा कार्ड का वितरण :- यह कार्ड संबल कार्ड के स्थान पर दिया जायेगा. यानि जिनके पास संबल कार्ड होगा, केवल वे ही यह नया सवेरा कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. हालाँकि उनके संबल कार्ड की जाँच भी की जाएगी, यदि सब सही हुआ तभी उन्हें ये कार्ड उपलब्ध होंगे. और ये कार्ड 1 जुलाई से वितरित किये जायेंगे. साथ ही नए कार्ड के लिए लाभार्थियों से कोई शुल्क भी नहीं लिया जायेगा.
  • कुल लाभार्थी :- पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई योजना में जितने लाभार्थी थे वे ही लाभार्थी इस नयी योजना में भी लाभ प्राप्त करेंगे. इस योजना के तहत लगभग जिले में 6,49,544 श्रमिकों ने पंजीकरण कराया था.
  • इस योजना में मिलने वाला लाभ :- इस योजना में उपलब्ध होने वाले कार्ड के माध्यम से लाभार्थियों को केन्द्रीय एवं राज्य स्तर पर चलने वाली कुछ योजनाओं के लाभ प्राप्त होते हैं. लाभार्थियों को प्राप्त होने वाले लाभ में
  • छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन,
  • गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा,
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा कवर,
  • बिजली बिल की माफ़ी,
  • बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना,
  • अंत्येष्टि सहायता देना एवं
  • निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल आदि जैसे लाभ शामिल हैं.

ये सभी लाभ उन्हें संबल योजना के तहत दिए जाते थे, किन्तु लाभार्थी अब नया सवेरा योजना के तहत इसमें आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

  • पिछले महीने के बिजली के बिल की माफ़ी :- इस योजना में शामिल होकर नए कार्ड के रजिस्ट्रेशन करते समय उस महीने के पहले वाले महीने का बचा हुआ बिजली बिल भी माफ़ कर दिया जायेगा.

मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना मध्यप्रदेश के लिए पात्रता मापदंड (Mukhyamantri Jankalyan (Naya Savera) Yojana MP Eligibility Criteria)

  • मध्यप्रदेश का निवासी :- इस योजना में वे लोग शामिल हो कर लाभ प्राप्त करते सकते हैं जोकि मध्यप्रदेश की सीमा के अंदर के रहने वाले व्यक्ति हैं. इसके अलावा किसी अन्य राज्य का व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग :- ऐसे व्यक्ति जोकि मध्यप्रदेश के हैं और गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और इसके प्रमाण के लिए उनके पास बीपीएल कार्ड भी हैं तो वे भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जायेंगे.
  • 100 यूनिट या उससे कम बिजली की खपत :- इस योजना में वे सभी लोग लाभ प्राप्त करने के हकदार हो सकते हैं, जोकि केवल 100 यूनिट या उससे भी कम बिजली की खपत करते हैं. इसके साथ ही यह भी आवश्यक हैं कि लाभार्थी के घर में केवल एक किलोवाट का ही कनेक्शन हो.

मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना  मध्यप्रदेश में रजिस्ट्रेशन में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज (Mukhyamantri Jankalyan (Naya Savera) Yojana  MP Required Documents)

  • डोमिसाइल प्रमाण पत्र :- चूकि इस योजना में केवल मध्यप्रदेश के श्रमिकों तक ही लाभ पहुंचाया जाना हैं, तो उन सभी श्रमिकों को अपना डोमिसाइल प्रमाण पत्र दिखाना आवश्यक है.
  • आधार कार्ड :- इस योजना में शामिल होने के लिए आधार कार्ड को सबसे अधिक आवश्यक दस्तावेज माना गया हैं, क्योंकि इसमें पुराने कार्ड में दी हुई लाभार्थी की जानकारी आधार कार्ड से मैच की जाएगी. और फिर नया सवेरा कार्ड जारी किया जायेगा. इसके साथ ही लाभार्थियों को अपना वह मोबाइल नंबर भी देना होगा, जोकि आधार कार्ड से लिंक किया हुआ हो. इसलिए यह दस्तावेज बहुत आवश्यक है.
  • बीपीएल राशन कार्ड :- योजना में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लाभार्थियों को अपना बीपीएल श्रेणी का राशन कार्ड भी दिखाना होगा.
  • बिजली बिल :- इस योजना में लाभार्थी के लिए यह निश्चित किया गया हैं कि वे एक लिमिट तक ही बिजली की खपत करते हों, तो उन्हें यह साबित करने के लिए अपना हालही का बिजली बिल भी दिखाना होगा.  

मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना  मध्यप्रदेश में मिलने वाला नया सवेरा कार्ड कैसे प्राप्त किया जा सकता है ? (How to Download Naya Savera Card)

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थियों को नया कार्ड प्राप्त करना आवश्यक होगा, तभी वे इस योजना में मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए निम्न चरणों को अपनाएं –

  • सबसे पहले लाभार्थियों को अपना पुराना संबल कार्ड, आधार कार्ड एवं अन्य दस्तावेजों को लेकर मध्यप्रदेश के किसी भी लोक सेवा केंद्र या कियोस्क कॉमन सर्विस सेण्टर या एमपी ऑनलाइन में जाना होगा.
  • वहां पर संबंधित अधिकारीयों द्वारा आधार कार्ड के साथ ही आपके मोबाइल नंबर आदि के माध्यम से आपकी सभी जानकारी की जाँच की जाएगी. जिसमे यह देखा जायेगा कि आपके आधार कार्ड में आपकी जो भी जानकारी दी हुई हैं, वह आपके संबल कार्ड में दी हुई जानकारी से हुबहू वैसी ही मैच हो रही है या नहीं.
  • इसके बाद यदि दी हुई जानकारी में कुछ चीजें मैच नहीं होती हैं तो फिर उन्हें यह नया सवेरा कार्ड प्राप्त होगा या नहीं, इसका निर्णय लेने का हक जाँच करने वाले उस सक्षम अधिकारी को ही दिया गया है.
  • और यदि सभी जानकारी सही होती है तो फिर लाभार्थियों के पुराने कार्ड जमा कर उसे बदल कर उन्हें उसी दिन नए कार्ड वितरित कर दिए जायेंगे.

नोट :- लाभार्थी की संबल कार्ड में जो जानकारी दी हुई हैं वह आधार से मैच नहीं होने पर वे यह जानकारी समग्र पोर्टल में जाकर सुधरवा सकते हैं. इसके लिए जिला श्रम कार्यालय में आदेश जारी कर दिया गया है.

इस तरह से इस योजना के लाभार्थी नया सवेरा कार्ड प्राप्त कर सकेंगे, और योजना का लाभ उठा पाएंगे.

Other Links –

7 comments

  1. Baijnath Singh Lodhi

    Thanks sir jankari ke liye

  2. Gautam Panchtilak

    Help

  3. neetesh patel dalpatpura th pawai distt panna mp

    jinke sambal card nahi bane hai be log es yojna me patra kyo nahi hai yah galat hai ? jo log es yojna se banchit ho gay the un sabhi logo ko labh milna anibarye hai ? thanks

  4. New sarmik panjiyan kab banana start honge

  5. Agar sarmik panjiyan na bana hoto uski jagah par konse document Laga sakte he

  6. Panjiyan ku band hai panjiyan hona chahiye na

    • संबल कार्ड का नाम बदल कर नया सवेरा कर दिया गया है. नया सवेरा कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन चालू है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *