मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह (निकाह) योजना मध्यप्रदेश [फॉर्म]

एमपी मुख्यमंत्री सामूहिक कन्या (कन्यादान)विवाह निकाह योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020 शादी के लिए 51 हजार प्रोत्साहन राशि Mukhyamantri Kanya (Kanyadan) Vivah Nikah Yojana (MP) Registration Form PDF Eligibility Documents In Hindi

विवाह को सफल बनाने के लिए एक लम्बे समय के साथ काफी पैसों की भी आवश्यकता होती हैं. लेकिन गरीबों के लिए इतना फण्ड अरेंज कर पाना मुश्किल होता हैं. ऐसे लोगों की मदद के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना की घोषणा की हैं. इसमें भाग लेने वाले परिवारों को पैसे की सहायता भी प्रदान करेगी.पहले राशि 28 हजार दी जाती थी जिसे नई सरकार ने बढ़ाकर 51 हजार कर दिये हैं । योजना के लिये कैसे आवेदन करना हैं आगे पढ़ सकते हैं ।

Mukhyamantri Kanya Vivah Nikah Yojana MP

नाममुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह (निकाह) योजना मध्यप्रदेश
घोषणा तिथि2016 [शिवराज सिंह]
योजना जारि रखी गईकमलनाथ
लाभार्थीविवाह हेतु कन्या के लिये
लाभार्थी सहायता राशि51 हजार
पोर्टलsocialjustice.mp.gov.in
टोलफ्री नंबरNA

मुख्यमंत्री कन्या दान [विवाह] योजना निकाह योजना में एमपी के लाभ 

  1. वित्तीय सहायता यह सहायता राशि बढ़ा दी गई हैं जिसकी घोषणा नई सरकार ने शपथ समारोह के दी की और अब सहायता राशि को 51 हजार कर दिया हैं ।
  2. धर्म सम्बन्धित कोई सीमा नहीं है सबसे अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात है कि ये सही हैं कि यह योजना साम्प्रदायिक है लेकिन वास्तव में यह सुविधा सभी धर्मों को समान आधार पर उपलब्ध हैं. हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही वर्गों को इसके लाभ मिलते हैं.
  3. प्रोत्साहन राशि : योजना के अंदर मिलने वाली 51 हजार की राशि (परिवर्तित राशि) को तीन चरण में आवेदक को दिया जायेगा.
    • 51 हजार में से 43 हजार की राशी सीधे कन्या के बचत अकाउंट में सरकार द्वारा जमा की जाएगी. यह राशि आवेदक को तब मिलेगी, जब उसने आवेदन से जुड़ी सारी प्रक्रिया पूर्ण रूप से कर ली होगी. कन्या को यह राशि शादी से जुड़े खर्चे के लिए दी जावेगी.
    • इसके अलावा कन्या को 5 हजार रूपए के उपहार, जिसमें ग्रहस्त जीवन से जुड़े बर्तन, कपड़े आदि सामग्री होगी.
    • बची हुई 3 हजार की राशी, सरकार आवेदक को शादी के कार्यक्रम के आयोजन के लिए देगी. जिससे वो शादी को अच्छे ढंग से कर सके.

    कमलनाथ सरकार ने यह भी कहा है कि शादी के समारोह का आयोजन सामूहिक रूप से हो या एकल, दोनों ही स्थिति में सरकार आवेदक को 51 हजार की पूर्ण राशी प्रदान करेगी.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह निकाह योजना के लिए योग्यता सम्बन्धित नियम  Eligibility Rules for Kanya Vivah Nikah Yojana

यदि कोई इस स्कीम के अंतर्गत अपना नाम रजिस्टर करवाना चाहता हो तो उसे नीचे दी गई आवश्यक योग्यता को पूरी करना जरुरी होगा-

  1. एमपी का निवासी हो स्कीम के ड्राफ्ट में दी गयी गाइडलाइन्स के अनुसार केवल राज्य के निवासी ही योजना का लाभ उठा सकेंगे . देश के अन्य भागों से आने वाले लोगों को इस स्कीम के फायदे नहीं मिलेंगे.
  2. गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करवाने वाले लोगो के लिए – स्कीम का उद्देश्य गरीबो के आर्थिक बोझ को कम करना हैं, केवल वो लोग जिनके पास गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का सर्टिफिकेट हैं,उन्हें ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा.
  3. सही आयु हो गरीब परिवार अपनी बेटियों के नाम तभी लिखवा सकेंगे जब वो लड़कियां शादी के लिए लीगली 18 वर्ष की या उससे उपर हो जायेगी.
  4. 2 लड़कियों से ज्यादा नहीं – उपर दी गयी योग्यता के अलावा इसके लिए अन्य योग्यता ये हैं की एक परिवार से केवल 2 लड़कियों के नाम ही रजिस्टर करवाने के योग्य हो सकेंगे. हर परिवार से केवल 2 बेटियों को ही ये लाभ मिल सकेगा ।
  5. आय सीमा – मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत सरकार ने आय से संबंधित कोई सीमा योग्यता के अंदर नहीं रखी है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह  योजना फॉर्म पीडीऍफ़ एवं आवेदन प्रक्रिया [Application Form PDF Process]

  • कोई भी अभ्यर्थी जो कि इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता हैं,उसे सामजिक न्याय,एमपी का फॉर्म ऑफिसियल साईट से डाउनलोड करना होगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म को सीधे इस लिंक से भी पीडीऍफ़ डाउनलोड किया जा सकता हैं http://socialjustice.mp.gov.in/Portal.aspx इस वेबसाइट पर फॉर्म का पीडीएफ फॉर्मेट उपलब्ध हैं जिसे डाउनलोड किया जा सकता हैं
  • हाथ से भी डिटेल्स भरी जा सकती हैं और फिर कुछ चुनिंदा ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राम पंचायत ऑफिस या जनपद पंचायत ऑफिस में जमा करवाया जा सकता हैं.
  • अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म को शहरी क्षेत्र के नगर निगम ऑफिस,नगर परिषद ऑफिस या नगर पंचायत ऑफिस में भी जमा करवा सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी डाक्यूमेंट्स लगे हुए होने चाहिए.

 रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स  Documents required for the registration

वो सभी प्रतिभागी जो इस प्लान के अंतर्गत रजिस्टर करवाना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स उपलब्ध करवाने होंगे’’

  1. निवास प्रमाण पत्र जैसा कि प्लान में बताया गया है कि यह लाभ केवल एमपी में रहने वाले को ही मिलेगा इसलिए इस स्कीम के लिए एप्लाई करने वाले प्रतिभागी को अपना निवास प्रमाण पत्र बनवाना होगा.
  2. लड़कियों के लिए आयु का प्रमाण पत्र स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए परिवार को यह सुनिश्चित करना होगा लड़की की उम्र लीगल उम्र से ऊपर हैं,इसके लिए आवेदक को आयु सिद्ध करने के लिए प्रॉपर डाक्यूमेंट्स उपलब्ध करवाने होंगे.
  3. बीपीएल सर्टिफिकेट ज्यादातर लोग गरीबी से जूझ रहे हैं और शादी का खर्च नहीं उठा सकते उन लोगों के लिए ये योजना काफी फायदेमंद हैं, इसलिए बीपीएल कार्ड का होना जरुरी हैं
  4. बैंक अकाउंट की डिटेल्स परिवारों को पैसे कैश में नहीं दिए जायेंगे. पैसे डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर किये जायेंगे,इसलिए प्रतिभागी के पास खुद् का एक्टिव बचत बैंक अकाउंट होना जरुरी हैं.

लाड़ली लक्ष्मी योजना एमपी आवेदन फॉर्म भर कर भी आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं । नई सरकार ने किसानों के लिये एमपी कर्ज़ माफी योजना का भी विमोचन किया हैं ।   

अन्य पढ़े :

  1. संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ (फ्री स्मार्ट फोन)
  2. दुर्गाशक्ति वाहिनी छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना हरियाणा
  3. हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना
  4. मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतरजातीय विवाह शगुन योजना हरियाणा

3 comments

  1. Kya sir ji sadi aadi ghar se kare to kya 51000 ® hajar ki rasi nahi milegi kya mujhe jald reply karke jankari de sir ji

  2. Sir

    ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब ब्यक्तियो के पास बीपीएल कार्ड नहीं है
    ऎसा हे हमारा सिस्टम जिसकी वजह से योग्य व्यक्ति को लाभ नहीं मिल पाता है

  3. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म कैसे भरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *