मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म लिस्ट मध्यप्रदेश (MP CM kisan kalyan yojana list registration Portal)

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश 2020-21 (ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पंजीकरण, लाभार्थी सूची, चेक नाम, स्टेटस, पहली दूसरी किश्त, किसान सम्मान निधि) (MP Mukhyamantri CM Kisan Kalyan Yojana in hindi) (Online Apply, Farmer List, toll free helpline number, last date, portal) टोल फ्री हेल्पलाइन शिकायत नंबर

किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. मध्यप्रदेश सरकार अब किसानों को आर्थिक मजबूती देने, सहायता करने के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू कर रही है. इस योजना को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ कर शुरू किया गया है. पीएम किसान योजना के हितग्राही अब मध्यप्रदेश की इस योजना का भी लाभ उठा सकेंगें. शिवराज सिंह चौहान ने खुद योजना की घोषणा करते हुए, सभी लोगों को इस योजना से अवगत कराया है. चलिए जानते है कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है, इसमें कितनी राशी मिलेगी, आवेदन फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज, लाभार्थी सूचि सभी की जानकारी आपको आज यहाँ इस आर्टिकल में मिलेगी, ध्यान से पुरे आर्टिकल को अच्छे से पढ़ें.

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana in hindi

बिजली बिल सब्सिडी योजना मध्यप्रदेश – सरकार अब बिजली बिल का पैसा सब्सिडी के रूप में लाभार्थियों को देगी, जाने विस्तार से

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है CM Kisan Kalyan Yojana

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए योजना शुरू की गई है. योजना के अंतर्गत किसानों को सीधे उनके खाते में सरकार 2 किश्तों में पैसे देगी, ताकि किसानों की परिस्तिथि में सुधार आये. यह योजना केंद्र की पीएम किसान योजना से जुडी हुई है.

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने अपने देश के किसानों के हित के लिए एवं उनकी आय में वृद्धि करने के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया है. गया मध्य प्रदेश राज्य की इस लाभकारी योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ मर्ज किया है अर्थात प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए लोगों को ही मध्य प्रदेश राज्य के किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा. राज्य के जिन जिन किसानों को योजना का लाभ मिलेगा उन किसानों का सारा डाटा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा और आप वहां से अपने नाम का भी जांच कर सकते हैं. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य के किसानों को 4000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी और प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है अर्थात इन दोनों योजनाओं का लाभ और इन दोनों योजनाओं की आर्थिक सहायता राशि किसानों को उनके बैंक खाते में सीधे स्थानांतरित की जाएगी. केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए लाभार्थियों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ सरकार अपने आप ही प्रदान कर देगी. इस लाभकारी योजना का सफल संचालन करने के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने करीब 100 करोड़ रुपयों का बजट तैयार किया है.

किसान कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य सरकार अपने प्रदेश के किसानों की आय में वृद्धि करना चाहती हैं. इस योजना का लाभ उठाकर प्रदेश के किसान अपने कर्ज को चुका पाएंगे और एक निश्चित रूप से उन्नत फसल का उत्पादन भी करने के लिए खुद को सक्षम बना पाएंगे. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए लोगों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा अर्थात दोनों योजनाओं का एक साथ लाभ प्राप्त करके किसान खुद की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करने के लिए सक्षम हो पाएंगे. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और किसान कल्याण योजना का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में बिना किसी रूकावट के स्थानांतरित किया जाएगा.

mp e uparjan rabi 2020 21 जानकारी के लिए किसान दी गई लिंक पर क्लिक करे

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभ एवं विशेषताएं Mukhya Mantri Kisan Kalyan Yojana Benefit

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को दोनों ही योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को कुल निर्धारित की गई योजना की धनराशि 4000 रुपए उनके सीधे बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा.
  • किसान भाई बहनों को इस योजना की धनराशि को दो दो किस्तों में प्रदान किए जाने का प्रावधान सरकार ने निर्धारित किया है.
  • मध्यप्रदेश की इस लाभकारी योजना के अंतर्गत पीएम किसान सम्मान निधि योजना को भी कवर किया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले लाभार्थियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना आवेदन देना होगा. फिर अपने आप ही इस योजना का लाभ आपको प्राप्त हो जाएगा.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके किसानों की आय में वृद्धि होगी और वह निश्चित रूप से उन्नत फसल का उत्पादन कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना CM Kisan Kalyan Yojana Details

माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 14 से 20 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम चलाया जा रहा है, इसके समाप्ति पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने किसानों को क्रेडिट कार्ड बांटते हुए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की भी घोषणा की.

नाम मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना
कहाँ शुरू हुई मध्यप्रदेश
किसने लांच कीमुख्यमंत्री शिवराज सिंह
राशी 4000 रूपए सालाना
कुल राशी 10000 रूपए
लाभार्थी किसान
टोल फ्री नंबर1800-3000-3468
आधिकारिक पोर्टल websitePmkisan.gov.in
पहली किश्त मिलने की तारीख अंतिम तिथि1 अप्रैल से 30 सितम्बर
दूसरी किश्त मिलने की तारीख लास्ट डेट (Last date)1 अक्टूबर से 31 मार्च

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में मिलने वाली राशी (Kisan Kalyan Yojana Amount) –

मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सभी पात्र लाभार्थी को एक साल में 4000 रूपए मध्यप्रदेश सरकार देगी. यह राशी किसानो को 2 किश्तों में मिलेगी. इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जो 6000 रूपए किसानों को मिलते है, वो भी उन्हें मिलते रहेंगें. इसका मतलब है कि पात्र किसानों को अब सालाना 10 हजार रूपए सरकार की तरफ से मिलेंगें.

मुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण योजना मध्यप्रदेश – मेधावी छात्र जल्द करे आवेदन, सरकार दे रह है मुफ्त लैपटॉप

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में मिलने वाली किश्तें (MP Kisan Kalyan Yojana Installment) –

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में टोटल किसानो को 10000 रूपए मिलेंगें, जो 5 किश्तों में मिलेगें. 2 किश्त राज्य सरकार द्वारा, 3 किश्त केंद्र सरकार द्वारा.

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 4000 रूपए दो किश्तों में मिलेगें.
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6000 रूपए किसानों को तीन किशों में सरकार द्वारा सीधे बैंक खाते में मिलेगा.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभ (Kisan Kalyan Yojana Benefits) –

  • योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है, मिलने वाले पैसों से किसान अपने परिवार की देखभाल कर सकेंगें, साथ ही खेती के लिए आधुनिक सामान भी ले सकेंगें.
  • कर्ज के नीचे दबे किसानों को अब आर्थिक सहायता मिलने से, बहुत लाभ पहुंचेगा.
  • राज्य एवं केंद्र दोनों मिलकर इस योजना को चला रहे है, मतलब सभी लाभार्थी 10000 रूपए की बड़ी राशी सालाना प्राप्त कर सकेंगें.

श्रमिक कार्ड पंजीयन – मध्यप्रदेश के श्रमिक जल्द कराएँ पंजीयन, कई योजनाओ के तहत मिलेगा आर्थिक लाभ

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पात्रता शर्त एवं सूची (CM Kisan Kalyan list, Eligibility Criteria) –

  • योजना को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा सिर्फ मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए शुरू किया गया है, अतः इस योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा.
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी जो इस योजना में रजिस्टर है, और उन्हें इसकी किश्तें मिलती है, उन्हें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का भी पात्र माना जायेगा और योजना के अंतर्गत पैसों की किश्तें आती रहेंगी.
  • पीएम किसान योजना की जो भी पात्रता है, वही इस मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में भी लागु होगी.
  • योजना मुख्य रुप से लघु सीमान्त किसानों के लिए है, अतः वे ही गरीब किसान आवेदन कर सकते है.
  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी है कि किसानो के पास खेती के योग्य भूमि हो, जिसमें वे खेती किसानी ही करते हो.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना दस्तावेज सूचि (PM Kisan Kalyan Yojana Documents) –

  • निवास प्रमाण पत्र :- मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को मध्य प्रदेश का मुख्य निवासी होना चाहिए, इसलिए आपको अपना निवास प्रमाण पत्र बनवाना होगा.
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर :- इस योजना का लाभ केवल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान को ही दिया जाएगा, इसलिए आपको योजना में आवेदन करने के दौरान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का रजिस्ट्रेशन नंबर चाहिए होगा.
  • आधार कार्ड :- आपके प्रमाणिकता के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी.
  • किसान विकास पत्र या फिर किसान क्रेडिट कार्ड :- आवश्यक दस्तावेज की सूची में आपको किसान विकास पत्र या फिर किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के दौरान चाहिए होगा.
  • राशन कार्ड :- इस योजना का लाभ गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले किसानों को दिया जाएगा इसलिए आपको अपना राशन कार्ड आवेदन करने के दौरान चाहिए होगा.

किसान सम्मान निधि योजना  टोल फ्री नंबर योजना संबंधी अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर कई नंबर दिए गए हैं आप देख सकते हैं

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Kisan Kalyan Yojana Apply online) –

सभी किसान भाई के दिमाग में यह सवाल है कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए क्या अलग से आवेदन करना होगा या पीएम किसान योजना के हितग्राही को बिना रजिस्ट्रेशन के ही लाभ मिल जायेगा. हम आपको बता दे कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश के किसानों को किसी भी तरह का कोई अलग से आवेदन नहीं करना होगा. जिन किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना की किश्तें मिल रही है, उन्हें अब सरकार बिना आवेदन के मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की किश्तें भी देना शुरू कर देगी.

अगर कोई किसान अभी भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले रहे है, लेकिन वो मध्यप्रदेश की मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेना चाहते है तो वो इस तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते है –

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को पहले पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
  • आवेदन के लिए आप आधिकारिक साईट में जाएँ, वहां सारी जानकारी अच्छे से सही ढंग से भरें. फॉर्म में सभी दस्तावेज जमा कर आपका पंजीयन हो जायेगा.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है. योजना से किसानो को बड़े रूप में आर्थिक मदद मिलने वाली है.

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना – योजना के तहत नया कार्ड बनवाकर पायें अनेको लाभ, बच्चों की पढाई से लेकर, शादी तक, पेंशन, सभी को मिल रहे है लाभ

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लिस्ट 2021 Kisan Kalyan Yojana List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर एमपी किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों की सूची का सारा विवरण अटैच किया जाएगा. अर्थात एमपी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में यदि आप लाभार्थी की सूची देखना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से पीएम सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं, क्योंकि इसका सारा विवरण इस योजना की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया गया है. और फिर वहां से इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा, इसे देखने की प्रक्रिया इस प्रकार से नीचे विस्तृत रूप से बताई गई है.

सर्वप्रथम आपको किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाना है.

  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको इसके होम पेज पर “फार्मर कॉर्नर” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको यहां पर “बेनिफिशियरी लिस्ट” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब इतना करने के बाद आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खुल कर आएगा और आपको यहां पर कुछ जानकारियों का चयन करना होगा जैसे कि राज्य, डिस्टिक, सब डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और गांव का चयन करना है.

अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको “गेट रिपोर्ट” नामक विकल्प पर क्लिक करना है, अब आपके सामने लाभार्थियों की सूची स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी और अब आप यहां पर अपना नाम ढूंढ सकते हैं.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पोर्टल (Kisan Kalyan Portal pmkisan.gov.in)

इस योजना के अंतर्गत उन्ही किसानों को लाभ मिलेगा जिनका पंजीयन पीएम किसान योजना के अंतर्गत हो इसलिए योजना की वेबसाइट अथवा पोर्टल pmkisan.gov.in ही रहेगा जहाँ से लाभार्थी पंजीयन करवा सकते हैं साथ ही बेनेफिसिअरी लिस्ट अथवा लाभार्थी सूचि में नाम देख सकते हैं

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत अगली किस्त जारी कर दी गई है अगर रकम नहीं मिली है दी गई लिंक पर जाकर शिकायत की जा सकती हैै।

mukhyamantri kisan kalyan yojana beneficiary list status check

यह स्टेटस आपको आधिकारिक वेबसाइट पर देखने मिलेगा जिसके लिए आपको beneficiary status list में नेम देखना होगा

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करके मध्य प्रदेश के किसान भाई बहन अपने आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और अपने आय को दोगुना कर सकते हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी बनना ही होगा और फिर आपको एक साथ दोनों योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा, जिससे आप निश्चित रूप से उन्नत खेती कर पाएंगे.

FAQ –

Q: पीएम किसान योजना के लाभार्थी को क्या अलग से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए पंजीयन कराना होगा?

Ans: नहीं, लाभार्थी को डायरेक्ट मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिलने लगेगा.

Q: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 4000 रूपय कैसे मिलेगें?

Ans: 2 किश्तों में

Q: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लाभार्थी सूची में नाम कैसे देखें?

Ans: पीएम किसान साईट में जाकर

Q: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी कौन है?

Ans: मध्यप्रदेश में रहने वाले पीएम किसान योजना के हितग्राही किसान

Q: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की आधिकारिक साईट कौनसी है?

Ans: Pmkisan.gov.in

Q: मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans: 155261, 1800-3000-3468

Q: मध्यप्रदेश के किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कुल कितनी राशी प्राप्त कर सकते है?

Ans: 10000 rs (5 किश्तों में)

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *