मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2021 हरियाणा Antyodaya Parivar Utthan Yojana

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2021 (सूचि, स्टेटस,अप्लाई,पात्रता, ऑनलाइन पोर्टल,टोल फ्री नंबर, रजिस्ट्रेशन फॉर्म) mukhymantri Antyodaya Parivar Utthan Yojana (how to apply, Last Date, Application form, Eligibility criteria, Official Website, Toll free helpline Number, List, Documents)

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा राज्य में बदलाव लाने की भावना से हरियाणा में रहने वाले सभी गरीब परिवारों के प्रत्येक व्यक्ति के उत्थान के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए बहुत सारी जन कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की है। 28 फरवरी को उन्होंने अपने निवास पर संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की 644 वी के शुभ अवसर पर उन्हीं के पद चिन्हों पर चलते हुए राज्य के बेहतर विकास के लिए काफी सारी योजनाओं की घोषणा की है। इन योजनाओं में से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ शीघ्र ही हरियाणा राज्य में किया जाएगा। इस योजना से संबंधित मुख्य जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

नाममुख्यमंत्री अंत्योदय 
परिवार उत्थान योजना
घोषित हरियाणा राज्य सरकार
लाभार्थिगरीब व्यक्ति
पंजीकरण की प्रारंभ तिथि 1 अप्रैल 2021
पंजीकरण की अंतिम तिथिNA
फायदागरीब परिवार के सदस्यों के  कौशल विकास पर जोर, 
रोजगार के अवसर
उद्देश्यगरीब व्यक्तियों का उत्थान
आधिकारिक साइटNA
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर नहीं हैं

हरियाणा सरकार द्वारा जारी की जाने वाली है योजना है जिसके तहत हरियाणा राज्य में परिवार पहचान पत्र बनने के बाद हरियाणा प्रदेश में सबसे कम आय वाले 100000 परिवारों का चयन किया जाएगा और सरकार द्वारा घोषित किया जाएगा कि उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठा कर मुख्यधारा में लाने का प्रयास पूरा हो सके.इस योजना के अंतर्गत सरकार का प्रयास यही रहेगा कि जो गरीब परिवार है उनकी पारिवारिक आय कम से कम 8000 से 9000 प्रतिमाह सुनिश्चित की जा सके।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार गरीब परिवारों के सदस्यों को सहायता प्रदान करेंगे। राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता की सूची निम्नलिखित है:-

●      गरीब परिवार के सदस्यों के कौशल विकास पर जोर दिया जाएगा।

●      बेरोजगार सदस्यों को रोजगार के अवसर दिलवाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।

●      इस योजना के अंतर्गत अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अनुसूचित जाति वाले परिवारों के घरों की मरम्मत के लिए भी उन्हें वित्तीय सहायता दी जाएगी। जो पहले ₹50000 थी उसे बढ़ाकर ₹80000 कर दिया गया है।

●      इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति के लोगों को दी जाने वाली कानूनी सहायता की राशि को भी बढ़ा दिया है जिसे ₹11000 से बढ़ाकर ₹21000 कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना  का क्रियान्वयन

हरियाणा राज्य में जारी की गई इस योजना के तहत 6500000 परिवारों में से 5400000 परिवारों के सर्वेक्षण करके पी पी कार्ड बनाए जा चुके हैं और शेष भी जल्दी पूरी करने की कोशिश की जा रही है.ताकि शीघ्र से शीघ्र गरीब परिवारों की पहचान करके कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने का काम कर सके।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना पात्रता

वैसे तो राज्य सरकार इस योजना में लाभार्थियों की पहचान करने के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने का काम कर रहे हैं परंतु उन्होंने फिर भी कुछ योग्यता निर्धारित की है जिसकी सूची नीचे दी गई है

●      इस योजना में आवेदन करने वाले गरीब परिवारों की मासिक आय 8-9 हजार रुपे से कम होनी चाहिए।

●      मुख्य रूप से बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को ही इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।

●      अनुसूचित जाति के लोगों को भी इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।

27 फरवरी को जारी की गई योजना के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने 11 करोड रुपए की राशि की घोषणा की है। ताकि गरीब परिवारों का इसका लाभ बेहतर तरीके से पहुंचाया जा सके और साथ ही उनकी गरीबी को कुछ हद तक दूर किया जा सके।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना एप्लीकेशन फॉर्म

इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगी परंतु इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की मुख्य आवेदन प्रक्रिया के बारे में सरकार की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवार किस प्रकार से अपना आवेदन भर पाएंगे इस सूचना से जुड़ी कोई भी जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है। हालांकि सरकार अपनी तरफ से परिवार पहचान पत्र तैयार कर रहे हैं उन्हीं में से गरीब परिवारों का चयन करके उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा ऐसा सरकार की तरफ से घोषणा की गई है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य में रहने वाले गरीब परिवारों की मासिक आय को एक नया रूप देना है। जिसके लिए राज्य सरकार प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य की सहायता हर तरह से करने की कोशिश कर रही है चाहे वह कौशल विकास हो या रोजगार प्रदान करना।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना FAQ

Q- मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लांच किस राज्य में हुआ है?

A- हरियाणा

Q- इस योजना के तहत राज्य सरकार का क्या मुख्य उद्देश्य है?

A- गरीब परिवार की आय में बढ़ोतरी करना

Q- डॉक्टर बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण के तहत गरीब परिवारों को दी जाने वाली राशि कितनी कर दी गई है?

A- 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 80 हजार रुपे

Q- मुख्य रूप से इस योजना के अंतर्गत किन लोगों को लाभार्थी बनाया जाएगा?

A- बीपीएल कार्ड धारक परिवारों को

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *