माय एमपी (मध्यप्रदेश) रोजगार ऑनलाइन पंजीयन पोर्टल | My MP Rojgar Portal Registration In Hindi

मध्यप्रदेश रोजगार ऑनलाइन पंजीयन पोर्टल My MP Rojgar Portal Registration Job Seeker Employers in Hindi [Application Process, Documents,Login, Fees] @ mprojgar.gov.in/

‘सभी के लिए रोजगार’ नरेंद्र मोदी सरकार के एजेंडों में से एक हैं. ज्यादातर बेरोजगार युवा राष्ट्र के विकास में बाधा उत्पन्न करते हैं. यदि नौकरी तलाशने वालों को बाजार में मिलने वाले अवसर के बारे में पता नहीं हैं, तो वे आवेदन करने के लिए सक्षम नहीं हैं. इस जानकारी के अंतर को भरने के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने एक नए पोर्टल की शुरुआत की हैं, जिससे नौकरी तलाशने के साथ – साथ  एम्प्लोयर्स के किये भी ऑनलाइन पंजीकरण करने की अनुमति मिलेगी. इसकी वेबसाइट का नाम ‘माय एमपी रोजगार पोर्टल’ है.

My MP Rojgar Portal Registration Job Seeker Employers

पोर्टल का शुभारंभ (MP Rojgar Portal Launch)

यह पोर्टल “हम छू लेंगे असमान” प्रोग्राम का समर्थन करता है, जिसका उद्देश्य युवा छात्रों को कैरियर के लिए मार्गदर्शन प्रदान करना है. इससे जुड़ी कुछ जानकारी इस प्रकार है-

क्र. म.जानकारी बिंदुजानकारी
1.पोर्टल का नाममाय एमपी रोजगार पोर्टल
2.पोर्टल का पताhttp://mprojgar.gov.in/indexh.aspx
3.पोर्टल की शुरुआतमई 2018
4.पोर्टल लौंच किया गयामुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा
5.पोर्टल बनाया गयामध्यप्रदेश के कौशल विकास एवं रोजगार उत्पादन बोर्ड द्वारा
6.पोर्टल का लक्ष्ययुवा सशक्तिकरण मिशन

पोर्टल से मुख्य लाभ (MP Rojgar Portal Benefits)

उम्मीदवारों के साथ – साथ कंपनी के मालिकों के लिए भी अतिरिक्त सहायता के बिना अवसर की तलाश करना आसान नहीं है. इसके लिए यह पोर्टल सबसे आगे है. यह वेबसाइट नौकरी तलाशने वालों के साथ – साथ नौकरी देने वालों की आवश्यकताओं को पूरा करेगी. नौकरी तलाशने वालों को उनके अनुभव एवं उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर जज किया जायेगा. सॉफ्टवेयर के साथ एक सही मैच की तलाश करना आसान होगा, जिससे तेजी से परिणाम प्राप्त होगा एवं इच्छुक उम्मीदवारों को जल्द ही नौकरी के लिए सूचना मिलेगी.

पोर्टल की विशेषताएँ (Features of Job Portal)

  1. नौकरी बाजार का विकास :- इस पोर्टल के जारी होने के साथ, सभी रुचिकर उम्मीदवारों को बिना किसी परेशानी के इससे जुडी सारी जानकारी प्राप्त हो सकेगी. इससे बेरोजगारी कम होगी और राज्य के विकास में मदद मिलेगी.
  2. नौकरी तलाशने वालों का पंजीकरण :- नौकरी तलाशने वाले इस पोर्टल में खुद का अकाउंट बनाने में सक्षम हो सकेंगे. यहाँ वे अपनी योग्यता, प्रशिक्षण, अनुभव एवं अपनी पसंद का विवरण डाल सकेंगे. इसके अनुसार उन्हें अधिसूचना प्राप्त होगी.
  3. नौकरी देने वालों का पंजीकरण :- कंपनी के मालिक, जो अपनी कंपनी के लिए उपयुक्त उम्मीदवार देख रहे हैं. वे अपनी कंपनी की ओर से अकाउंट खोलने में सक्षम होंगे. यह भर्ती करने की प्रक्रिया को आसान बना देगा.
  4. मुफ़्त अकाउंट :- इस पोर्टल में अकाउंट खोलने के लिए मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा.
  5. अपनी पंसद का चुनाव :- आवेदक अपनी पसंद की नौकरी के प्रकार, सेक्टर, स्थान का चुनाव और इससे जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए सक्षम होंगे.
  6. आसान अपडेट :- जब आवश्यकता हो, तब कंपनी के मालिक और नौकरी तलाशने वाले उम्मीदवार दोनों ही अपने अकाउंट और जानकारी को अपडेट कर सकेंगे.
  7. ऑनलाइन आवेदन को जमा करना :- जब कोई आवेदक अपनी पसंद के अनुसार कोई अवसर देखता है, तो वह तुरंत ही उसके इंटरव्यू के लिए आवेदन दे सकता है. इस पोर्टल में ऑनलाइन नौकरी आवेदनों को जमा करने के लिए प्रावधान हैं.
  8. संबंधित जानकारी :- इस लाभ के अलावा, यह वेबसाइट जॉब फेयर के बारे में उम्मीदवारों को जानकारी प्रदान करेगी. तदनुसार, इन जॉब फेयर के स्थान, तारीख और समय को इस पोर्टल पर हाईलाइट किया जायेगा.

नौकरी तलाशने के लिए लॉग इन कैसे करें? (How to Login For Job Seekers)

  1. यदि कोई आवेदक पोर्टल में अकाउंट खोलने के लिए इच्छुक हैं, तो वह इस वेबसाइट की अधिकारिक लिंक पर क्लिक कर सकता है. इस वेबसाइट की अधिकारिक लिंक http://mprojgar.gov.in/indexh.aspx है.
  2. एक बार पेज खुल जाने के बाद, आवेदक को “रजिस्टर नाउ ! अपडेट योर जॉब प्रेफरेंस” लिंक पर क्लिक करना होगा.
  3. लॉग इन पेज खुल जाने के बाद, नया उम्मीदवार ‘न्यू जॉब सीकर्स रजिस्टर हियर’ के विकल्प पर क्लिक कर रजिस्टर कर सकता है. इसके बाद यहाँ लाल रंग में चिन्हित एक कैप्चा बॉक्स दिखाई देगा, इसे भरें.
  4. जैसे ही आवेदक इस पर क्लिक करेगा, पंजीकरण पेज खुल जायेगा. यहाँ, उम्मीदवार को अपनी व्यक्तिगत एवं संपर्क जानकारी देने की आवश्यकता होती है.
  5. इसके बाद, उसे यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ रजिस्टर करना होगा. जब तक उम्मीदवार कैप्चा कोड और ‘लॉग इन’ बटन पर क्लिक नहीं करता, तब तक यह प्रक्रिया समाप्त नहीं होती है.
  6. लॉग इन करने के बाद, वह मुख्य पृष्ठ पर जायेगा जहाँ उसे अन्य सभी विवरण को टाइप करना होगा. इसमें अकैडमी की जानकारी, प्रशिक्षण, पूर्व नौकरी का अनुभव एवं अन्य पसंद शामिल होंगी.

नियोक्ताओं के लिए लॉग इन कैसे करें ? (How to Login For Employers)

  1. यह एक अलग विकल्प हैं जोकि नियोक्ताओं को वेकैनसीज़ का विज्ञापन करने और आवेदन आमंत्रित करने की अनुमति देता है.
  2. यदि कोई नियोक्ता शिक्षित और इच्छुक कर्मचरियों की तलाश में हैं, तो उसे इस पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगऑन करने की आवश्यकता होती है.
  3. जैसे ही मुख्य पृष्ठ खुलता है, स्क्रीन में एक छोटा सा बॉक्स सक्रीय हो जायेगा. यह एक अलग लिंक है जो बॉक्स के बाएँ ओर मौजूद है.
  4. लिंक पर क्लिक करते ही नियोक्ता उस पृष्ठ तक पहुँच सकता है जहाँ, वह अपनी कंपनी की जानकारी एवं नौकरी के नियमों के बारे में हाईलाइट कर सकता है.
  5. इसके लिए, नियोक्ता को ‘अपडेट डिजायर्ड जॉब रूल्स’ लिंक पर क्लिक करना होगा.
  6. यह पंजीकरण पृष्ठ खुलने के बाद वेबसाइट को ट्रिगर करेगा. मुख्य पंजीकरण पेज प्राप्त करने के लिए, नियोक्ता को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड टाइप करना होगा.
  7. जैसे ही वह कैप्चा कोड इंटर करके लॉग इन बटन पर क्लिक करता है, नियोक्ता मुख्य पृष्ठ पर पहुँच जायेगा जहाँ वह अपनी जानकारी हाईलाइट कर सकता है.

सूचना की कमी ने हमेशा नौकरी तलाशने वालों को ऐसे आकर्षक अवसर प्राप्त करने में बाधा डाली है. इस पोर्टल के साथ, राज्य के शिक्षित, प्रशिक्षित एवं अनुभवी युवाओं को इसके बारे में किसी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. इस रोजगार वेबसाइट के साथ, राज्य कुछ हद तक बेरोजगारी की समस्या में सुधार करने के लिए सक्षम होगा. अतः राज्य का आग्रह है कि रुचिकर उम्मीदवार इस पोर्टल का लाभ उठाये.

अन्य पढ़े

  1. एमपी रोजगार ऑनलाइन पंजीयन पोर्टल 
  2. मुख्यमंत्री अभिनव कृषि यंत्रपति सम्मान योजना 2018 
  3. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
  4. संचार क्रांति योजना छत्तीसगढ़ (फ्री स्मार्ट फोन) 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *