[लिस्ट] नई बीपीएल सूची में नाम 2021 | New BPL List Download 2021 In Hindi

नई बीपीएल सूची में अपना नाम कैसे देखें 2021, बीपीएल सूची में नाम जोड्ने की प्रक्रिया,बीपीएल सूची में नाम (How to Check Name in New BPL List in Hindi) [State BPL, APL List, BPL Suchi, Gram Panchayat List] 

भारत में हर 10 साल में जनगणना की जाती है, जिसमें देश के सभी नागरिकों के बारे में सभी जानकारी एकत्रित की जाती है कि उनकी शिक्षा क्या हैं, उनका व्यवसाय एवं आय क्या है आदि. और उसी के आधार पर बीपीएल एवं एपीएल सूची बनाई जाती है. बीपीएल सूची वह सूची हैं जिसमें गरीबी रेखा से नीचे आने वाले देश के नागरिकों के नाम शामिल होते हैं, एवं एपीएल सूची में गरीबी रेखा के ऊपर आने वाले नागरिकों के नाम होते हैं. हालांकि इन सूची में हर साल कुछ संशोधन भी किया जाता है. इस साल की बीपीएल सूची में यदि आप अपना नाम देखना चाहते हैं तो यह कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में दे रहे हैं. बीपीएल सूची में अपने नाम की जाँच करने के लिए निम्न बिन्दुओं पर ध्यान दें.

bpl list check online

बीपीएल कार्ड सूची डिटेल 2021

नामबीपीएल कार्ड
घोषित सरकार
लाभदेश में गरीबी रेखा के आंकड़े को मापने के लिए
उद्देश्यबीपीएल लिस्ट तैयार करना
आधिकारिक साइटक्लिक करें
टोल फ्री नंबरNA

बीपीएल कार्ड क्या है

बीपीएल का विस्तृत रूप बिलो पावर्टी लाइन अर्थात गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग हैं। बीपीएल कार्ड कैसा कार्ड होता है जहां पर देश में मौजूद गरीब वर्ग के लोगों की जानकारी दर्ज कराई जाती है। जैसा कि आप सब जानते हैं कि प्रत्येक 10 वर्ष के अंतराल में भारत में जनगणना की जाती है जिसमें से बीपीएल एवं एपीएल सूची तैयार की जाती है। 

बीपीएल सूची का उद्देश्य

प्रत्येक 10 वर्ष में तैयार की जाने वाली बीपीएल सूची सरकार द्वारा निर्धारित कुछ उद्देश्यों के चलते तैयार की जाती है।

  • देश में गरीबी रेखा के आंकड़े को मापने के लिए बीपीएल लिस्ट तैयार की जाती है।
  • गरीबी में जी रहे लोगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं या उन्हें लाभ प्रदान करना चाहिए इस बात की जांच के लिए भी यह सूची बनाई जाती है।
  • देश में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले कितने लोग हैं इसकी जानकारी एकत्रित करने के लिए भी यह सूची तैयार की जाती है।
  • पहले यह सूची ऑफलाइन तरीके से तैयार की जाती थी जिसको देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे परंतु अब डिजिटल देश का हर काम डिजिटल हो गया है, इसलिए नई बीपीएल सूची ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी देखी जा सकती है।

बीपीएल सूची में अपना नाम ऐसे चेक करें

ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से –

  • यदि आप अपने नाम की जाँच बीपीएल सूची में करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आपकी स्क्रीन पर यह वेबसाइट खुलेगी, वहां आपको कुछ जानकारी देने के लिए विकल्प दिए जायेंगे. जिसमे आपसे आपके राज्य, जिले, तहसील, ग्राम पंचायत आदि का चयन करने के लिए कहा जायेगा.
  • यह सभी जानकारी आप सही चयन करें और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर आपके एरिया की बीपीएल सूची शो हो जाएगी, आप उसमे अपना नाम देख सकते हैं.

मोबाइल एप के माध्यम से –

  • आप अपने मोबाइल फोन पर भी बीपीएल सूची में अपना नाम सर्च कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर से ‘बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट’ एप डाउनलोड करें. जिसकी लिंक इस प्रकार है –
  • इस एप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें. और इसमें आपको ‘चेक लिस्ट’ की एक लिंक दिखाई देगी, जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • फिर आपके फोन में कुछ जानकारी का चयन करने के लिए विकल्प दिखाई देगा. ये जानकारी आपके राज्य का नाम, जिले का नाम, ग्राम पंचायत का नाम आदि हो सकती हैं.
  • इन सभी जानकारी को सेलेक्ट करने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. इसके बाद आपके फोन पर बीपीएल सूची प्रदर्शित हो जाएगी, जहाँ से आप अपने नाम की जाँच कर सकते हैं, कि सूची में आपका नाम है या नहीं.

नरेगा योजना में शामिल नामों के आधार पर

आपको बता दें कि नरेगा योजना के लाभार्थी वे लोग हैं जोकि बीपीएल श्रेणी के नीचे आते हैं. नरेगा योजना में शामिल नामों के आधार पर भी बीपीएल सूची देखि जा सकते हैं. जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है –

  1. सबसे पहले आप मनरेगा योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  2. यहाँ पर आपको होम पेज में ही कुछ जानकारी भरने के लिए बोला जायेगा, आप सभी जानकारी सही से भरें.
  3. सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट कर दें. इससे आपकी स्क्रीन पर जिले के आधार पर सूची खुल जाएगी.

बीपीएल सूची राज्य के नाम के आधार पर

राज्य के नाम के आधार पर निम्न लिंक्स के माध्यम से भी बीपीएल सूची में आप अपना नाम देख सकते हैं.         

राज्यों के नाम
मध्यप्रदेश
झारखंड
पुडूचेरी
राजस्थान
महाराष्ट्र
ओडिशा
तमिलनाडु
गुजरात
आंध्रप्रदेश
छत्तीसगढ़
कर्नाटक
मणिपुर
गोवा
त्रिपुरा
उत्तरप्रदेश
अरुणाचल प्रदेश
हरयाणा
केरल
मेघालय
पंजाब
जम्मू और कश्मीर
हिमाचल प्रदेश
मिजोरम
उत्तराखंड
पश्चिम बंगाल
बिहार
असम
नागालैंड
सिक्किम
तेलंगाना
दादरा और नगर हवेली
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
दमन और दीव
लक्षद्वीप
दिल्ली
चंडीगढ़
  

बीपीएल सूची के लाभ (Benefits of BPL List)

  • बीपीएल सूची में नाम होने से सबसे पहला फायदा तो यह होगा कि इससे गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को सब्सिडी रेट एवं डिपो में राशन मिलता है, जिसमे गेंहू, चावल, दाल और तेल आदि और भी चीजें शामिल होती हैं.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को सरकारी कार्य में भी अतिरिक्त सहायता मिलेगी. इससे उनके बच्चों को छात्रवृत्ति मिल सकती है, और साथ ही रोजगार भी मिल सकता है.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को अपना जीवन यापन करने के लिए सरकारी सहायता की आवश्यकता होती है, जैसे स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा एवं अन्य चीजों में. अतः बीपीएल सूची में नाम होने से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा.

इस तरह से इस साल की बीपीएल सूची में आप अपने नाम की जाँच कर यह देख सकते हैं कि आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए योग्य है या नहीं.

FAQ

Q : बीपीएल सूची क्या होती है ?

Ans : देश में की गई गणना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की एक सूची तैयार की जाती है जिसे बीपीएल सूची कहते हैं.

Q : बीपीएल सूची तैयार करने का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

Ans : देश में वर्तमान गरीबी के आंकड़े को जांचना.

Q : एपीएल सूची क्या होती है ?

Ans : गरीबी रेखा से ऊपर का जीवन यापन करने वाले लोगों की एक सूची तैयार की जाती है जिसे एपीएल सूची कहते हैं.

Q : जनगणना करने से क्या पता चलता है ?

Ans : देश की अर्थव्यवस्था में कितना बदलाव आया है.

Q : किसी व्यक्ति का नाम बीपीएल सूची में है क्या एपीएल सूची में यह किस तरह जांचे ? 

Ans : मोबाइल एप्लीकेशन या आधिकारिक वेबसाइट के जरिए.

Other links –

2 comments

  1. Vary good app

  2. BPL list Haryana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *