एक देश एक राशन कार्ड : देश के किसी भी कोने में नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज, जानिए कैसे

एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या हैं, कार्ड कैसे बनायें, अप्लाई, कब लागू होगी (One Nation One Ration Card Scheme, Apply Online, Website, UPSC in Hindi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. इस योजना के अंतर्गत देशवासियों को मुफ्त में अनाज दिया जा रहा था और इसकी अंतिम तिथि 30 जून तय की गई थी. परंतु इसकी अंतिम तिथि को बढ़ाते हुए श्री नरेंद्र मोदी जी ने यह फैसला लिया है, कि आने वाले महीनों में भी मुफ्त अनाज का वितरण किया जायेगा. इस तरह इस योजना की अंतिम तिथि नवंबर 30 कर दी गई है. इसके साथ ही मोदी जी ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के बारे में भी जानकारी दी. यह एक बहुत महत्वपूर्ण फैसला है जो कि केंद्र सरकार द्वारा लिया गया है. इस फैसले की वजह से गरीबों के सामने आने वाली कई परेशानियों का हल निकल जाएगा. आज हम अपने आर्टिकल में जानेंगे कि वन नेशन वन राशन कार्ड किस तरह से फायदेमंद है.

one nation one ration card

एक देश एक राशन कार्ड कब से लागू होगा 

वन नेशन वन राशन कार्ड को 1 जून से भारत देश के कई राज्यों में शुरू कर दिया गया है, और जल्द ही इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. इस योजना के तहत राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा का उपयोग किया जाएगा.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत देश के किसी भी कोने में मिल सकेगा मुफ्त अनाज, कैसे जानने के लिए यहां क्लिक करें.

क्या है राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी 

जिस तरह आप मोबाइल सिम को पोर्टेबल कराते हैं, उसी तरह आप अपने राशन कार्ड में भी पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. जिस तरह मोबाइल सिम पोर्टेबिलिटी में आप एक सिम का उपयोग पूरे देश भर में आसानी से कर सकते हैं, उसी तरह वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए आप पूरे देश भर में एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल कर उसकी सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

एक देश एक राशन कार्ड कैसे बनेगा

  • एक देश एक राशन कार्ड बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आपके पास राशन कार्ड और आधार कार्ड होना जरूरी है.
  • राशन कार्ड को पोर्टेबल करने के लिए वेरिफिकेशन ऑफिस अर्थात इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ डिवाइस पर जाना होगा. जहां पर आपको अपने आधार कार्ड का नंबर एवं अपने पुराने राशन कार्ड की कॉपी देनी होगी.
  • सत्यापन की सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका वन नेशन वन राशन कार्ड बन जाएगा, अर्थात आपका राशन कार्ड पोटेबिलिटी हो जाएगी.
  • फिर आप आसानी से राशन कार्ड की मदद से देश के किसी भी हिस्से सेमुफ्त अनाज या सब्सिडाइज रेट पर अनाज प्राप्त कर सकते हैं.

राशन कार्ड में नये सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं इसकी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

 दस्तावेज (Required Documents)

  • पहचान पत्र :- इसका योजना का लाभ भारत का नागरिक ही उठायें इसके लिए लाभार्थी को अपनी पहचान का प्रमाण देना भी आवश्यक है.
  • आधार कार्ड :- सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड इसलिए आवश्यक हैं क्योकि आपका सत्यापन आपके आधार नंबर के द्वारा ही किया जायेगा.
  • पुराना राशन कार्ड :- आपको अपने पुराने राशन कार्ड को भी अपने साथ रखना होगा क्योकि आपका वहीँ राशन कार्ड पीडीएस की हर राशन दुकान पर एक इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल डिवाइस की मदद से पोर्टेबल किया जायेगा.

नोट :- आधार कार्ड का राशन कार्ड से लिंक होना आवश्यक हैं इसलिए जब आप अपने राशन कार्ड को पोर्टेबल करने जाएँ तो ये दोनों दस्तावेज आप अपने साथ ही रखें.

एक देश एक राशन कार्ड के लाभ (Benefits)

  • वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए आसानी से आप पूरे देश में कहीं पर भी उन सभी सुविधाओं को इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपको राशन कार्ड में प्राप्त होती हैं.
  • इस राशन कार्ड का फायदा प्रवासी मजदूरों को सबसे ज्यादा होगा क्योंकि उनका राशन कार्ड किसी और राज्य का बना हुआ है, और वह किसी और राज्य में रह रहे हैं अथवा काम कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में उन्हें मुफ्त अनाज का फायदा नहीं मिल पाया है, परंतु वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत अब उन्हें मुफ्त अनाज आसानी से मिल जाएगा.

सरकार ने गरीब कल्याण योजना का लाभ 5 महीने और बढ़ा दिया हैं. यदि आपने अब तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो बनवा लीजिये, और इसकी प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करिये.

राशन कार्ड का इस्तेमाल कहाँ – कहाँ किया जाता है (Uses)

  • राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज हैं जिसे देश के प्रत्येक नागरिक को बनवाना बिलकुल भी आवश्यक नहीं है. हालांकि यह एक सरकारी दस्तावेज हैं जिसका उपयोग करके लाभार्थी सार्वजानिक वितरण प्रणाली यानि पीडीएस की सही दर की दुकानों से गेंहू, चावल, बाजरा जैसे आनाज सही कीमत में खरीदते हैं.
  • इसका उपयोग कुछ लोग पहचान पत्र एवं पते के प्रमाण स्वरुप भी करते हैं. यह विभिन्न कलर में भी उपलब्ध होते हैं जोकि लाभार्थियों की आर्थिक स्थिति को दर्शाते हैं.
  • यदि आप बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं तो राशन कार्ड बहुत ही उपयोगी हो सकता है.
  • इसके अलावा यदि आपको अपने बच्चों का एडमिशन स्कूल या कॉलेज में करवाना हैं तो वहां पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • यहाँ तक कि गैस कनेक्शन लेने में, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में, मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने में, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट बनवाने में, सिम कार्ड खरीदने में, फोन कनेक्शन लेने में, ब्रोड्बैंड या वाईफाई कनेक्शन लेने में, बीमा पालिसी लेने में, पैन कार्ड एवं आधार कार्ड बनवाने में भी किया जाता है. इसके माध्यम से आप इसे अपडेट भी कर सकते हैं.  

इस तरह से यदि आप किसी दूसरे राज्य में फसे हुए हैं और आपको राशन की आवश्यकता हैं जिसे आप उचित दर पर खरीदना चाहते हैं, तो अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं क्योकि अब आप मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का उपयोग करके अपने राशन कार्ड को किसी राज्य की पीडीएस की उचित दर की दूकान में जाकर उसे पोर्टेबल करा सकते हैं, और अनाज खरीद सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *