वन नेशन वन राशन कार्ड : देश के किसी भी कोने में मिल सकेगा मुफ्त अनाज

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पोर्टेबिलिटी – देश के किसी भी कोने में मिल सकेगा मुफ्त अनाज (One Nation One Ration Card Scheme in Hindi, Ration Card Portability)

केंद्र सरकार द्वारा मई 2020 में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड को पुरे देश में शुरू कर दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की है. इस योजना के अंतर्गत  जिन व्यक्ति के पास राशन कार्ड हैं वे उसे पोर्टेबल कराकर अन्य राज्यों की राशन की दुकानों से भी राशन खरीद सकते हैं.  मई 2020 से यह पूरे राष्ट्र में इसे लागू करने का  सरकार ने तय किया है. यह योजना क्या हैं एवं इसमें आप अपने राशन कार्ड को कैसे पोर्टेबल करा सकते हैं. इसकी जानकारी यहां दी हुई हैं.

One-nation-One-ration Card-

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना उत्तरप्रदेश के लांच की जानकारी (One Nation One Ration Card Scheme Launched Details)

योजना का नामएक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना
लांच की तारीखसन 2019
लांच की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लागू हैवर्तमान में 16 राज्यों में
 लांच की तारीख14 मई, 2020
पूरे देश में लागू होगी15 मई, 2020
लाभार्थीराशन कार्ड धारक
संबंधित विभागकेन्द्रीय खाद्य, सार्वजानिक वितरण एवं उपभोक्ता मंत्रालय

एमएसएमई क्या है उद्योग लोन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया यहाँ पढ़ें

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की विशेषताएं (One Nation One Ration Card Scheme Features)

  • योजना का उद्देश्य :- यह योजना केंद्र सरकार ने इस उद्देश्य के साथ शुरू की थी, कि राशन कार्ड धारक जब किसी दूसरे राज्य में जाकर राशन खरीदें, तो उन्हें किसी भी राशन की दुकान में राशन अधिक दामों में न प्राप्त होकर, उचित दामों में प्राप्त कर सके.
  • योजना के लाभार्थी :- इस योजना में सभी राशन कार्ड धारक जोकि कोई भी आम आदमी हो सकता हैं वह चाहे, मजदूर हो, कोई आम व्यक्ति हो या किसान हो, अपने राशन कार्ड को पोर्टेबल कराकर वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • अंत्योदय कार्ड धारक :- आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना को हरी झंडी दिखाते हुए इसमें कुछ अन्य सुविधा भी दी हैं, जैसे इसमें अंत्योदय कार्ड वाले दैनिक मजदूर एवं मनरेगा श्रमिक को भी मुफ्त में राशन दिया जायेगा.
  • एक राशन कार्ड :- इस योजना के चलते लोगों को दूसरे राज्य में राशन खरीदने के लिए दूसरा राशन कार्ड नहीं लेना होगा. एक ही राशन कार्ड से वह व्यक्ति किसी भी राज्य में रहकर उचित दामों में राशन खरीद सकता है.
  • राशन :- इस योजना के तहत लाभार्थी किसी भी राशन की दुकान से गेहूँ, चावल एवं अन्य राशन का सामान निर्धारित कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं.
  • राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी :- इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपने कार्ड को पोर्ट कराना होगा, यह ठीक उसी तरह से होगा जिस तरह से आप किसी एक कंपनी के मोबाइल नंबर को किसी दूसरी कंपनी के साथ पोर्ट कराते हैं.
  • आधार कार्ड से लिंक :- इस योजना का लाभ उन राशन कार्ड धारकों को मिलेगा, जिनका राशन कार्ड या परिवार के किसी भी सदस्य का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पायें 6000 रूपए, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी कैसे करायें (How to Get Ration Card Portability in One Nation One Ration Card Scheme UP)

राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू कर दी हैं. किन्तु अभी अपने राशन कार्ड को पोर्टेबल कराने के लिए राज्य सरकार ने कोई भी ऑनलाइन पोर्टल शुरू नहीं किया है. इसलिए इसके लिए आपको अपने शहर के ही खाद्य एवं रसद विभाग के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन मोड से ही इसके लिए अप्लाई करना होगा. हालांकि आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी पीडीएस राशन की दुकानों में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट और सेल मशीन के माध्यम से की जाती है.

अतः यह योजना देश में एक ही राशन कार्ड का उपयोग करने के लिए शुरू की गई हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति किसी भी राशन की दूकान से राशन खरीदने के लिए सक्षम हो सके. इससे देश में भ्रष्टाचार जैसे जघन अपराध में भी कमी आएगी.

अन्य पढ़ें – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *