दिल्ली डीटीसी बस पास ऑनलाइन आवेदन करें | Online DTC New Bus Pass Scheme in Delhi in hindi

ऑनलाइन बस पास स्कीम दिल्ली (Online DTC Bus Pass Scheme in Delhi in hindi) फॉर्म, आवेदन प्रक्रिया [Application Form] Helpline Number @dtcpass.delhi.gov

किसी भी क्षेत्र का विकास तभी संभव है, जब वहाँ की यातायात व्यवस्था सुचारु हो, इसलिए इस दिशा में दिल्ली सरकार ने विशेष निर्णय लिए हैं, और बस पास बनवाने की सुविधा को ऑनलाइन मुहैया करवाया हैं, अर्थात अब दिल्ली निवासी बस पास के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए उन्हे dtcpass.delhi.gov इस पोर्टल पर लॉगिन करने की आवश्यक्ता होगी ।

Online Bus Pass Delhi

1नामऑनलाइन बस पास स्कीम
2विभाग द्वारा संचालित किया जायेगादिल्ली ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन
3लॉंच किसने की ?दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
4हेल्पलाइन011-23737180 , 23752770
5इ-मेल आईडीbus-pass@dtc.nic.in
6पोर्टलdtcpass.delhi.gov.in

ऑनलाइन प्रक्रिया क्या हैं ? [Online Application Form And Process]

  1. आधिकारिक वेबसाइट dtcpass.delhi.gov.in को खोले
  2. होमपेज पर, बस पास के लिए आवेदन करने के लिए ऊपर लिखे Apply for new bus पर क्लिक करे अथवा दाहिने तरफ लिखे “Apply Now” पर क्लिक करें ।
  3. इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमें पुछी गई जानकारी सावधानी से भरनी हैं। जानकारी गलत होने पर फॉर्म भरने में असुविधा हो सकती हैं ।
  4. फॉर्म में जहां * ऐसा चिन्ह बना हैं वे सभी जानकारी भरना अनिवार्य हैं। अगर आप इन बॉक्स को नहीं भरते हैं तो आपका फॉर्म सबमिट नहीं होगा ।
  5. सभी जानकारी भरने के बाद “Submit” पर क्लिक करें । इसके बाद पेमेंट का पेज खुलेगा, जहां आपको ऑनलाइन पेमेंट करना हैं । ऑनलाइन पेमेंट करते समय भी सावधानी से जानकारी भरे।
  6. पेमेंट के पहले आवेदक को “Price Calculator” पर क्लिक करना होगा और कैलक्युलेशन करके आगे पेमेंट करना होगा ।
  7. इस तरह से पेमेंट करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी और आपको घर बैठे बस पास मिल जाएगा। इन बस पास की डेलीवेरी केवल 5 वर्किंग डेज़ में ही हो पायेगी।
  8. आवेदक को इस फॉर्म का एक प्रिंट निकालकर अपने पास रखना चाहिये जिससे अगर भविष्य में कोई असुविधा होती हैं तो फॉर्म होने की स्थिती में परेशानी हल करने में आसानी होगी ।

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई यह प्रक्रिया “दिल्ली डोरस्टेप डेलीवेरी योजना” के अंतर्गत शामिल हैं ।

पास के लिये कौन अप्लाई कर सकता हैं ? [Eligibility Criteria]

इस पास के लिये दिल्ली का निवासी जिसकी उम्र पाँच वर्ष से अधिक हो वो अप्लाई कर सकता हैं । उसके लिये सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना आवश्यक हैं तब ही एप्लिकेशन फॉर्म भरा जा सकता हैं ।

महत्वपूर्ण दस्तावेज़ [Documents]

  • फोटो : इसमे लाभार्थी की एक पासपोर्ट साइज़ फोटो लगेगी जिसमें चेहरा ठीक से दिखाई देना चाहिये। धुंधली फोटो नहीं चलेगी । इसमे फोटो की साइज़ 20Kb-50Kb होना चाहिये।
  • मोबाइल नंबर : अपना मोबाइल नंबर डालना जरूरी हैं और ध्यान रहे ऐसा नंबर डाले जो चालू हो जिसमे मेसेज अथवा ओटीपी नंबर आ सके ।
  • इस प्रक्रिया में ऑनलाइन पेमेंट के जरिये पेमेंट होगा अर्थात आपके पास डेबिट / क्रेडीट कार्ड अथवा ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा होना चाहिये।

अन्य महत्वपूर्ण बिन्दु :

  1. इस ऑनलाइन पोर्टल से केवल जनरल पास के लिए ही अप्लाई किया जा सकता हैं। अन्य पास जिसमे छुट मिलती हैं जैसे स्टूडेंट पास और सीनियर सिटिज़न पास के लिए अभी भी ऑफलाइन ही आवेदन प्रक्रिया हैं ।
  2. इसके साथ ही ऑफलाइन पास बनवाने की प्रक्रिया भी सुचारु रहेगी जिन्हे ऑनलाइन भरने में असुविधा हो वे ऑफलाइन प्रक्रिया का लाभ ले सकते हैं । लाभार्थी पास को ऑनलाइन रिन्यू नहीं करवा सकता हैं ।
  3. फॉर्म सबमिट कर देने के बाद आप उसमे बदलाव नहीं कर सकते हैं, अगर अथॉरिटी को वेरीफ़ीकेशन के समय पता और फोटो में कोई परेशानी लगती हैं तो वे आपको बदलाव करने का बोल सकते हैं ।

स्टेटस कैसे चेक करें ? [How to Check Status Online?]

पास बन जाने के बाद आपको आपके भरे गए मोबाइल नंबर पर मेसेज भेज दिया जाएगा आप उस स्थिती में इस लिंक https://www.indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal.tracking/trackconsignment.aspx पर क्लिक करके अपने पास का स्टेटस चेक कर सकते हैं ।

पास कैन्सल कैसे करें ? [Pass Cancelation Process]

अगर आप अपना पास कैन्सल करवाना चाहते हैं तो DTC ऑफिस में DTC पास सेक्शन में जाकर प्रक्रिया कर सकते हैं । आपके बचे हुये रुपये आपके खाते में ऑनलाइन ट्रान्सफर कर दिये जायेंगे जिन में 7 से 14 दिनों तक का समय लग सकता हैं । साथ ही इसका 10 रुपये शुल्क भी लगेगा।

डुप्लीकेट पास बनवाने की प्रक्रिया क्या हैं ? [Duplicate Pass]

अगर आपका पास खो जाता हैं या खराब हो जाता हैं उस समय आप डुप्लीकेट पास नहीं बनवा सकते। ऐसी स्थिती में आपको नया पास ही बनवाना होगा ।

पास बनवाने का शुल्क क्या हैं ? एवं कौन कौन ऑनलाइन पास के लिये पंजीयन करवा सकते हैं ? [Monthly Charges]

इस प्रक्रिया में कौन कौन से रूट शामिल हैं उसकी जानकारी टेबल में हैं साथ ही उस रूट पर लगने वाला मासिक शुल्क भी टेबल में दिया हुआ हैं ।

S.NoType of Bus PassMonthly Charge
1जनरल पास [नॉन एसी]Rs.800/-
2जनरल पास [एसी]Rs.1000/-
3 एयरपोर्ट एक्सप्रेस/ कोचेस एसी एवं नॉन एसी [दिल्ली एनसीटी]Rs.1400/-
4दिल्ली एनसीआर एयरपोर्ट एसी एवं नॉन एसीRs.1800/-
5दिल्ली से गुरग्रामRs.1500/-
6दिल्ली से फरीदाबादRs.1800/-
7दिल्ली से बहादुरगढ़Rs.1160/-
8दिल्ली से गाज़ियाबादRs.1640/-

 अतिरिक्त शुल्क :

  1. प्रिंटिंग और स्टेशनरी के अतिरिक्त 15 रुपये देने होंगे।
  2. अगर लोकल एरिया में पास भेजना हैं तो 18 रुपये लेकिन अगर पता लोकल नहीं हैं तो शुल्क 41 रुपये देना होगा ।
  3. ऑनलाइन ट्रानसेक्शन का शुल्क बैंक द्वारा लाभार्थी से लिया जायेगा जो कि कितना होगा यह बैंक पर निर्भर करेगा।

रिफ़ंड प्रक्रिया क्या हैं ? [Refund Process]

अगर आपने एक महीने का पास बनवाया हैं और उसे एक हफ्ते के बाद ही बंद करवाना चाहते हैं तो आपको बचा पैसा वापस मिलेगा लेकिन उसमें से एक हफ्ते का शुल्क एवं 10 रुपये कैन्सलेशन चार्जेस काटा जायेगा। एवं यह रिफंड 7 से 14 दिनों में ऑनलाइन बैंकिंग प्रक्रिया के जरिये खाते में आयेगा।

यह दिल्ली सरकार की अच्छी कोशिश हैं इससे यातायात में लोगो को काफी सुविधा मिलेगी । आमतौर पर मेट्रो सिटी में लोगो को इन्ही बस के जरिये सफर करना होता हैं और अधिक दूरी और कम समय के चलते पास अथवा टिकिट लेने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता हैं इसलिए इस तरह की ऑनलाइन पास सुविधा लोगो को काफी मदद देगी ।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *