पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 हरियाणा |Pashu Kisan Credit Card Yojana In Haryana

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020-21 हरियाणाके तहत मिल रहा बिना ब्याज के लोन कैसे बनवाएं,अपना कार्ड. इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

सरकार किसानों की आय को दुगुना करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है, किसान क्रेडिट कार्ड  वर्षों पहले से ही भारत में चलाया जा रहा है । इसी को ध्यान में रखते हुए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है, इसके अंतर्गत वह किसान लाभान्वित होंगे जो कि पशुपालन का कार्य करते हैं ।जिसके अंतर्गत मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, भेड़ बकरी पालन एवं गाय भैंस पालन किसानों को लाभ सरकार की तरफ से दिया जाता है।

pashu-kisan-credit-card

अब तक की सबसे बड़ी योजना जिसके अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है, अगर अब तक आपने इस योजना के अंतर्गत पंजीयन नहीं करवाया है तो यहां क्लिक करके संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें और आज ही पंजीयन करवाएं।

नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड
लाभार्थीपशुपालक
लाभब्याज मुक्त लोन
लोन1.8 लाख
पंजीयनऑफलाइन बैंक के द्वारा
पोर्टलनहीं हैं

किसान क्रेडिट कार्ड के समान ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत ब्याज मुक्त लोन दिया जा रहा है आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

ब्याज मुक्त लोन

इस योजना के अंतर्गत बिना ब्याज के सरकार की तरफ से लोन दिया जाता है जिसके तहत 1.8 लाख लोन के तौर पर पशु पालक किसानों को दिया जाएगा।यह योजना फिलहाल हरियाणा राज्य में चलाई जा रही है हरियाणा का कोई भी किसान इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकता है।

कृषि संयंत्र पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

किस तरह क्रियान्वित होगी यह पशु किसान क्रेडिट कार्ड

सामान्यतः 1.8 लाख पर किसानों को 7 फ़ीसदी तक ब्याज भरना होता था, परंतु इस योजना के अंतर्गत 3 फ़ीसदी ब्याज केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी के रूप में किसानों के खाते में जमा करवाया जाएगा । साथ ही 4 फ़ीसदी प्याज राज्य सरकार की तरफ से माफ कर दिया जाएगा, इस तरह किसानों को यह राशि बिना ब्याज के उपलब्ध होगी।

मनरेगा से संबंधित सभी तरह की जानकारी जानने के लिए यहां क्लिक करें

पशु किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

  1. इस योजना के अंतर्गत जो लोग लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपने पशुओं का बीमा करवाना होगा जिसके लिए उन्हें मात्र ₹100 का खर्चा आएगा।
  2. जिन किसानों ने अपने मवेशियों का बीमा करवाया होगा वह किसान पशुपालन एवं डेयरी विभाग में जाकर एफिडेविट दे सकते हैं और इस योजना का लाभ लेने योग्य बन सकते हैं।

योग्य किसान इस तरह पंजीयन फॉर्म भरे

  1. जो किसान पशु क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें बैंक जाना होगा जहां उन्हें एक आवेदन फॉर्म लेना होगा जिसमें पूछी गई जानकारी को अच्छे से भरना.
  2. इस फॉर्म में किसान को अपना परिचय पत्र आधार कार्ड एवं पासपोर्ट साइज फोटो लगाना जरूरी है.
  3. आवेदन को भरने के बाद विभाग द्वारा किसान के सत्यापन की सारी प्रक्रिया पूरी की जाएगी जिसके पूरे होते ही 1 महीने के अंतराल में पशु किसान क्रेडिट कार्ड बना दिया जाएगा।

सरकार द्वारा ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दी जाती है इस तरह किसान आसानी से ट्रेक्टर खरीद सकता है, अगर इस योजना के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के पात्रता नियम

गाय पालन किसानों के लिए नियम-

जिन पशुपालकों के पास गाय हैं उन्हें सरकार की तरफ से 40783 रुपए तक का लोन सरकार की तरफ से दिया जाएगा जिसके अंतर्गत 6 किस्ते सरकार की तरफ से पशुधन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों तक पहुंचाई जाएगी।

भैंस पालक किसानों के लिए नियम-

जिन किसानों के पास भैंस हैं उन्हें सरकार की तरफ से ₹7249 का लोन दिया जाएगायह लोन किसान को 1 वर्ष के अंतर्गत 4% ब्याज के साथ वापस करना होगा जो भी किसान दिए गए समय अंतराल में लोन वापस करेगा उन्हें 100% सब्सिडी दी जाएगी।

PM कृषि उड़ान योजना- इस योजना के जरिए किसानों की आय होगी दोगुनी, जानिए कैसे

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज

सामान्यतः किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास स्वयं का आधार कार्ड, स्वयं का बैंक अकाउंट एवं पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है इस योजना के लिए भी इन दस्तावेजों का होना बहुत जरूरी है।

ध्यान रखिए किसी भी तरह का फॉर्म भरते वक्त सारी जानकारी सही तरीके से भरे अन्यथा आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज नहीं हो पाएगा और आप को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।हर तरह की योजना का सत्यापन विभाग की तरफ से किया जाता है. जब किसान पात्रता के सभी नियमों को पार कर लेता है तभी उसे योजना का लाभ दिया जाता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना के अंतर्गत सभी किसान लाभान्वित होते हैं जो कि पशुपालक हैं।

Other Links

  1. CG राजीव गांधी किसान न्याय योजना 
  2. कामधेनु डेयरी योजना
  3. PM आत्मनिर्भर भारत ऋण योजना 
  4. बैंक सखी योजना – कमायें हजारों रूपए महीने , महिलाएं आवेदन करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *