Pradhan Mantri Air Conditioner (AC) Yojana in Hindi 2019-20

प्रधानमंत्री एयर कंडीशनर (एसी) योजना 2019 -20, पात्रता मापदंड, एसी की कीमतें (PM Air Conditioner (AC) Yojana in Hindi), [Online Booking, Eligibility Criteria, Required Documents, AC Prices]

हमारे देश के निवासी अपना जीवन और बेहतर तरीके से जी सकें, इसके लिए मोदी जी ने एक और अहम कदम उठाने जा रहे है. अभी का जो वातावरण हैं वह बहुत अधिक गर्म है जोकि लोगों के लिए लगभग असहनीय है. इसलिए मोदी जी लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए एक योजना की शुरूआत कर सकते है, जिसमें देश के लोगों को सस्ते दामों में एसी मुहैया कराया जाने का प्रावधान होगा. योजना लागु होने के बाद एसी किस तरह से प्राप्त किया जा सकेगा यह सभी जानकारी के लिए आप हमारे लेख को पूरा पढ़ें.

pm air conditioner scheme

प्रधानमंत्री एसी योजना के लांच की जानकारी (PM AC Yojana Launched Details)

क्र. म. योजना की जनकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम प्रधानमंत्री एयर कंडीशनर (एसी) योजना
2. योजना का लांच अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है
3. योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा
4. योजना में संबंधित विभाग समाज कल्याण विभाग एवं बिजली विभाग

 

एसी योजना की विशेषताएं एवं एसी की गुणवत्ता (AC Yojana Features and Quality of AC)

सरकार अगर यह योजना लाती है, तो उसमें कुछ इस तरह के फीचर होंगें – 

  • गर्मी से राहत :- इस समय पड़ रही गर्मी के कारण लोगों को अपना जीवन जीना असहनीय हो गया है. ऐसे में इस योजना को शुरू कर सरकार लोगों को इस चिलचिलाती गर्मी से राहत दे सकती है, ताकि अब देश के आर्थिकरूप से कमजोर लोग भी बेहतर तरीकें से अपना जीवन व्यतीत कर सकें.
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना के तहत भारत देश के ऐसे लोगों को जोकि एसी को खरीदने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें सस्ते दामों में एसी प्रदान किया जायेगा. अगर यह योजना लागु होती है तो, इस योजना के तहत एसी के लिए अन्य कंपनियों की तुलना में कम से कम 15 से 20 % की छूट लाभार्थियों को मिल जाएगी.
  • योजना का लक्ष्य :- सरकार का लक्ष्य है कि अगर वो यह योजना लाते है तो अगले साल तक 2 लाख घरों में एसी हो. और यह एसी अच्छी सर्विस के साथ प्रदान किया जायेगा.
  • एसी की गुणवत्ता :- इस योजना में लोगों के लिए उपलब्ध करायें जाने वाले एसी की गुणवत्ता एक्सीलेंट होगी. अर्थात अन्य कंपनियों के 5 स्टार रेटिंग से ज्यादा अच्छी गुणवत्ता वाले एसी लोगों को प्रदान किये जायेंगे, जोकि अच्छी कूलिंग देंगे.
  • डिफ़ॉल्ट तापमान :– इस योजना में दिए जाने वाले एसी में डिफ़ॉल्ट तापमान 24 से 26 डिग्री सेट किया जायेगा, जिससे हर साल कम से कम 20 बिलियन बिजली यूनिट की बचत की जा सकती हैं. भारत सरकार द्वारा यह आईडिया जापान देश से लिया गया हैं जहाँ 28 डिग्री के डिफ़ॉल्ट तापमान पर एसी चलाया जाता है.
  • बिजली की बचत :- इस योजना के तहत विशेष तरह के एसी का निर्माण किया जाना है, जिसमें सामान्य एसी की तुलना में 35 से 40 % तक की बिजली की बचत हो सकती है. इसलिए इस योजना की शुरुआत से यह भी सुनिश्चित होगा कि यदि लोग ये एयर कंडीशनर लगवाते हैं तो उन्हें बिजली का बिल अपेक्षाकृत कम पटाना पड़ेगा.
  • एक्सचेंज ऑफर :- यदि किसी के यहाँ पहले से ही एसी लगा हुआ हैं और वह पुराना हो चूका हैं, तो इस योजना में एक सुविधा यह भी दी जाएगी कि वह व्यक्ति अपने पुराने एसी को इस योजना के तहत मिलने वाले एसी से एक्सचेंज भी कर सकता है.
  • गारंटी की अवधि :- इस योजना के अंतर्गत मुहैया कराये जाने वाले एसी में गारंटी भी दी जाएगी. इस योजना में दिए जाने वाले एसी के लिए गारंटी की अवधि 1 से 5 साल तक की है. इस बीच यदि एसी में कुछ परेशानी आती हैं तो इंजिनियर द्वारा इसे बदल कर दूसरा लगा दिया जायेगा.

नोट – यह अभी अनुमानित फीचर है, सरकार की तरह से आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, इसलिए आने वाले समय में इसमें बदलाव भी हो सकते है. 

प्रधानमंत्री एसी योजना में एसी का निर्माण करने वाली कंपनी एवं उसकी कीमत (Company to Build AC under Pradhan Mantri AC Yojana and Its Price)

इस योजना में जिन एसी को लोगों को प्रदान किये जाने की बात की जा रही हैं उन एसी का निर्माण भारत की सरकारी कंपनी ‘एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल)’ द्वारा किया जायेगा. इसी कंपनी ने प्रधानमंत्री जी की फ्लैगशिप उजाला योजना के तहत सस्ती कीमतों में एलईडी बल्ब बनाकर लोगों के लिए उपलब्ध करायें थे. इस कंपनी के द्वारा जिन एसी का निर्माण किया जायेगा, वे ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के मानकों पर आधारित होंगे. साथ ही ऊर्जा विभाग द्वारा अलग से इसके लिए स्टैण्डर्ड निर्धारित किया जायेगा. इस कंपनी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह गरीब लोगों को सस्ती कीमतों पर हाई क्वालिटी के एसी बनाकर बेचे. जिससे लोग अपने घरों में इन एसी को खरीदकर लगायें और इस असहनीय गर्मी से राहत पा सकें.

इन एसी की कीमत कितनी होगी यह अब तक कंपनी द्वारा अधिकारिक रूप से बताया नहीं गया है, लेकिन यह निश्चित हैं कि बाजार में अन्य कंपनियों के एसी की तुलना में ये एसी कम कीमत के ही होंगे. इस योजना में एसी की कीमत अन्य एसी की तुलना में लगभग 20 से 30 % तक कम होगी. यहां तक कि इसमें एसी की कीमत इस तरह से निर्धारित की जाएगी कि लोग इसे अपनी सुविधा को ध्यान में रखते हुए आसानी से खरीद सकेंगे.  

प्रधानमंत्री एसी योजना में पात्रता मापदंड (Pradhan Mantri AC Yojana Eligibility Criteria)

अगर यह योजना लागु होती है, तो इसका लाभ लेने के लिए ये कुछ पात्रता को पूरा करना होगा – 

  • भारतीय निवासी :- प्रधानमंत्री जी की इस एसी योजना में ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए यह आवश्यक हैं कि बुकिंग करने वाला व्यक्ति भारत का मूल निवासी हो.
  • बिजली के कनेक्शन का ओनर :- इस योजना में वह व्यक्ति लाभ प्राप्त कर सकता हैं जिसके नाम से बिजली का कनेक्शन एवं उनके घर में मीटर हो, उसी के नाम से एसी की बुकिंग की जा सकती हैं. इस योजना में एक परिवार से केवल 1 एसी के लिए बुकिंग की जा सकती हैं. इस योजना की पारदर्शता के लिए और कोई भी व्यक्ति इस योजना में शामिल नहीं हो सकता है.

प्रधानमंत्री एसी योजना में आवश्यक दस्तावेज (Pradhan Mantri AC Yojana Required Documents)

  • आवासीय एवं पहचान प्रमाण पत्र :- इस योजना में एसी के लिए ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए लोगों को अपनी पहचान स्वरुप एवं अपने भारतीय निवासी होने का प्रमाण देने के लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है. इसलिए आवेदक अपने साथ यह अवश्य रखें.
  • बिजली का बिल :- इस योजना की बुकिंग करते समय एवं एसी खरीदते समय लाभार्थियों को अपने हालही के बिजली के बिल की कॉपी भी दिखानी पड़ेगी. इसलिए आवेदक अपने साथ यह दस्तावेज भी अवश्य रखें.

प्रधानमंत्री एसी योजना में एसी के लिए ऑनलाइन आवेदन (Pradhan Mantri AC Yojana apply)

प्रधानमंत्री एसी योजना की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है, सूत्रों के अनुसार ये योजना जुलाई में आ सकती है, लेकिन इसको कन्फर्म नहीं कहा जा सकता. अगर यह योजना लागु होती है तो इस तरह से आवेदन हो सकता है –

  • सभी इच्छुक उम्मीदवारों को एसी के लिए बुकिंग करने के लिए ईईएसएल कंपनी की वेबसाइट http://eeslmart.in/ में विजिट करना होगा. ये वही कंपनी हैं जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री एसी योजना के तहत एसी बेचे जायेंगे. इस वेबसाइट में एसी के लिए बुकिंग करते समय उम्मीदवारों को इस वेबसाइट में रजिस्टर करना होगा. 
  • आवेदन के लगभग 24 घंटे के अंदर एसी आपके घर में ही पहुँचा दिया जायेगा और उसके 72 घंटे के अंदर – अंदर प्रोफेशनल्स द्वारा इसे आपके घर में लगा भी दिया जायेगा.

योजना अभी लागु नहीं हुई है, लागु होने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. सरकार की तरफ से घोषणा के बाद हम इसकी जानकारी आप तक पहुंचा देंगें, आप हमारी साईट को सब्सक्राइब कर लें, जिससे समय रहते सारी जानकारी आपको मिल सके. 

Other links –

4 comments

  1. Mohammad akbar khan

    हम इस स्कीम में काम करना चाहते है

  2. Nidhi maheshwari

    I will be ready to my ac

  3. how to avail the benefits under this scheme

    • अभी योजना की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लागु होने पर सारी जानकारी सामने आएगी. आपको कुछ समय इंतजार करना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *