प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी/ग्रामीण) – अगर फॉर्म में ये गलती करेंगे तो नहीं मिलेंगे मकान के लिये 2.50 लाख रूपये

प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा 2015 में हर किसी को पक्का घर मिले, इस उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुवात की थी. सरकार का उद्देश्य है कि 2022 तक देश में सभी के पास पक्का घर हो. अभी तक लाखों लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके है. अभी भी लोग इस योजना के लिए आवेदन करते है, लेकिन कई बार फॉर्म में गलती की वजह से उनका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है, जिससे उन्हें इस योजना के तहत मिलने वाले पैसे नहीं मिल पाते है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़ें और यह गलती न करें.

pm awas yojana online registration form

प्रधानमंत्री आवास योजना –

आवास योजना बहुचर्चित योजना है, जो देश के अलावा विदेश में भी प्रसिद्ध हुई है, क्यूंकि इस योजना के तहत गरीबों को घर बनाने के लिए पैसे दिए जाते है.

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन करना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें. अगर आप शहर में रहते है तो प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें.

अगर आप भी आवेदन करना चाहते है, या कर चुके है लेकिन फॉर्म रिजेक्ट हो गया है, तो आप ध्यान से पढ़ें. आज हम आपको फॉर्म में होने वाली गलतियों के बारे में बतायेंगें , जो आपको आवास योजना का फॉर्म भरते समय विशेष रूप से ध्यान रखना है.

आवास योजना (शहरी/ग्रामीण) आवेदन करते वक्त की जाने वाली गलती

  • कई लोग योजना की पात्रता चेक नहीं करते है, और आवेदन कर देते है. अगर आप इस योजना के पात्र नहीं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा.
  • फॉर्म भरते समय बैंक अकाउंट जानकारी देते समय विशेष ध्यान रखें. अपने चालू बैंक खाते की ही जानकारी दें, जो अकाउंट बंद हो गया है उसकी डिटेल नहीं डालें.
  • अगर आपका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो भी अकाउंट में पैसा नहीं आएगा और आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा.
  • अगर घर के मुखिया के अलावा किसी और के नाम में आवेदन फॉर्म भरा है तो भी फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा.
  • फॉर्म में जो पर्सनल जानकरी भरी है जैसे नाम, जन्म, पता उसका आपने जो डाक्यूमेंट्स दिए है, उससे मैच न होना.
  • अगर फॉर्म भरते समय काटा पीटी, गन्दा, अच्छे से नहीं लिखा होगा तो फॉर्म भी रिजेक्ट हो जायेगा.
  • अगर फॉर्म भरने के बाद आपके घर पंचायत या पालिका वाले घर आते है और फॉर्म से जानकारी मैच नहीं होगी तो भी फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा.
  • जिसने आवेदन किया है उसकी उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच नहीं होतो तो भी फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है.
  • जिस जमीन पर आप घर बनाने का सोच रहे है, वो आपके नाम पर होनी चाहिए एवं उसकी रजिस्ट्री के पेपर आपके पास होने चाहिए, अगर ऐसा नहीं है तो भी फॉर्म रिजेक्ट होगा.
  • देश में कई राज्य ऐसे है जहाँ प्रधानमंत्री आवास योजना लागु नहीं है, अगर वहां के लोगों ने आवेदन किया है, तो फॉर्म एक्सेप्ट नहीं होगा.
  • अगर आपको पहले किसी सरकारी योजना के द्वारा आवास मिल चूका है तो भी आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
  • अगर आपने फॉर्म भरने के बाद उसे गलत जगह सबमिट कर दिया तो भी फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा.

PM आवास योजना की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तक बड़ी, घर बनाने के लिए मिल रही 2.5 लाख की सब्सिडी का फायदा उठाने के यहाँ क्लिक करें.

उपर दी गई कुछ वो गलतियाँ है जो आवास योजना का फॉर्म भरते समय ज्यादातर लोग करते है, अगर अगली बार आप फॉर्म भरने वाले है तो उपर बताई बात पर विशेष ध्यान देखर फॉर्म को सही सही भर जमा करें, जिससे योजना के तहत मिलने वाली राशी आपके अकाउंट में जल्द से जल्द आ जाये.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *