प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023 (PM Fasal Bima Yojana) Registration, Helpline Number

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख )2023 PM Fasal Bima Yojana (Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply)

हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है जहां पर तकरीबन 60 से 70% आबादी खेती से संबंधित कामों के साथ जुड़ी हुई है। भारतीय किसानों की आजीविका का मुख्य स्त्रोत खेती ही है। परंतु कई बार प्राकृतिक घटनाओं जैसे कि तूफान, आंधी, अत्याधिक बारिश या फिर दूसरी आपदाओं की वजह से किसानों की पूरी फसल खराब हो जाती है जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है और उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है। इसलिए भारतीय सरकार के द्वारा इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए किसान भाइयों के लिए एक कल्याणकारी योजना शुरू की गई है। सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रखा गया है। जिसके नाम से ही यह प्रतीत हो रहा है कि योजना फसलों को इंश्योरेंस कवर अर्थात बीमा कवर प्रदान करेगी। अगर आप भी किसान हैं तो आपको “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है” और “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें” की पूरी जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

pm fasal bima last date

Table of Contents

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023 (PM Fasal Bima Yojana 2023)

योजना का नाम: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
किसने घोषणा की: मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
विभाग: मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
लाभार्थी: देश के किसान
साल: 2022
आवेदन प्रक्रिया: ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य: देश के किसानों को सशक्त बनाना
सहायता राशि: ₹200000 तक का बीमा
योजना का प्रकार: केंद्र सरकार की योजना
हेल्पलाइन नंबर: 01123382012
आधिकारिक वेबसाइट:pmfby.gov.in

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है –

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मुख्य तौर पर भारतीय खेती करने वाले किसानों के लिए शुरू की गई है। इस योजना में शामिल किसानों को प्राकृतिक आपदा की अवस्था में फसल बर्बादी होने पर इंश्योरेंस दिया जाएगा अर्थात बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना का संचालन करने की मुख्य जिम्मेदारी भारतीय कृषि बीमा कंपनी को दी गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  – किसानों के उपर से आर्थिक बोझ हटाने के लिए सरकार की प्रमुख कल्याणकारी योजना में से एक  है, जिसमें सीधे किसान सरकार से पैसे प्राप्त कर रहे है.

सरकार के द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 8800 करोड रुपए का बजट जारी किया गया है। योजना के तहत किसानों को खरीफ फसल का 2% और रवि फसल का 1:30 प्रतिशत पेमेंट बीमा कंपनी को देना होगा, जिसके तहत उन्हें बीमा कंपनी के द्वारा इंश्योरेंस प्रदान किया जाएगा। अगर कोई किसान भाई इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है तो वह ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन कर सकता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्राकृतिक आपदा जैसे कि ओले पड़ना, सूखा पड़ना इत्यादि शामिल किया गया है। अगर इसके अलावा किसी अन्य वजह से फसल खराब हुई है तो ऐसी अवस्था में व्यक्ति बीमा का लाभ पाने का हकदार नहीं होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

भारत की 60% से भी अधिक आबादी खेती से संबंधित कामों के साथ जुड़ी हुई है। किसानों के द्वारा जी तोड़ मेहनत करके खेती की जाती है परंतु कई बार प्राकृतिक आपदा की वजह से उनकी सारी फसल बर्बाद हो जाती है। ऐसे में अगर किसी किसान भाई ने बैंक से कर्ज लेकर खेती की हुई होती है तो उनकी अवस्था काफी दयनीय हो जाती है। कई बार तो किसान भाई आत्महत्या कर लेते हैं।

इसलिए सरकार के द्वारा किसान भाइयों को सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है ताकि किसान भाई की रुचि खेती में बनी रहे और वह स्थाई आमदनी प्राप्त कर सकें। योजना का लाभार्थी बन जाने पर किसान भाइयों को फसल नुकसान होने की चिंता मे हमेशा डूबे हुए नहीं रहना होता है, क्योंकि योजना के तहत उन्हें फसलों पर इंश्योरेंस कवर किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के तहत सरकार देती हैं किसानों को ट्रेक्टर खरीदने के लिए 5 लाख रूपये, जाने क्या करना होगा इसके लिए.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभ/विशेषताएं

● योजना में शामिल किसान भाइयों को प्राकृतिक कारणों की वजह से फसल की बर्बादी होने पर बीमा प्रदान किया जाएगा।

● योजना में शामिल होने वाले किसानों की इनकम में भी बढ़ोतरी होगी और उन्हें नई-नई प्रथाओं को अपनाने में प्रोत्साहन प्राप्त होगा।

● खरीफ फसल पर योजना के तहत तकरीबन 2%, रबी फसल पर तकरीबन 1.5% तथा वाणिज्य अथवा बागवानी फसलों पर 5% प्रीमियम की पेमेंट किसान भाइयों को करनी होगी।

● अगर किसानों को अधिक प्रीमियम देना पड़े तो तकरीबन 50% की पेमेंट स्टेट गवर्नमेंट और 50% की पेमेंट सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा वहन किया जाएगा।

● किसानों के द्वारा भरी जाने वाली प्रीमियम और बीमा फीस की दर के बीच के अंतर को सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा।

● लोन ले चुके और बिना लोन लेने वाले किसानों को सामान्य इंश्योरेंस अमाउंट की पेमेंट करनी होगी।

● इस योजना के अंतर्गत क्लेम की गई पेमेंट डायरेक्ट किसान भाइयों के खाते में प्राप्त होगी।

● भारत देश के सभी किसान भाइयों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों की फसल की बर्बादी होने पर बीमा प्रदान किया जाएगा।

● किसान भाई की फसल अगर प्राकृतिक आपदा की वजह से खराब हुई है तो उन्हें इस योजना के तहत फायदा पहुंचाया जाएगा।

● किसान भाई की फसल अगर इंसानों की गलती के कारण खराब हुई है तो उसे योजना के अंतर्गत फाय

दा नहीं मिलेगा।

मध्यप्रदेश ई-उपार्जन पोर्टल पंजीयन : फसल की बिक्री के लिए पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराकर सरकार को सीधे बेचे, मिलेगी पूरी कीमत

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पात्रता (PM Fasal Bima Yojana Eligibility)

● भारत देश के खेती करने वाले सभी किसान भाई योजना के लिए पात्र होंगे।

● योजना के अंतर्गत खुद के खेत पर खेती करने वाले किसान भाई अथवा किसी व्यक्ति के खेत को उधार पर लेकर खेती करने वाले किसान भाई बीमा करवा सकेंगे।

● खेती करने वाले ऐसे ही किसान भाइयों को योजना के लिए पात्र माना जाएगा जो पहले से किसी बीमा योजना का फायदा नहीं ले रहे हैं.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेतु दस्तावेज (PM Fasal Bima Yojana Documents)

● किसान का आई डी कार्ड

● आधार कार्ड

● राशन कार्ड

● बैंक खाता

●किसान का एड्रेस प्रूफ (जैसे ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोट, वोटर ID कार्ड )

● खेत अगर किराए पर लिया गया है तो ऐसी अवस्था मे इकरारनामा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (PM Fasal Bima Yojana Online Registration)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में दो प्रकार से आवेदन किया जा सकता है। पहला है ऑनलाइन आवेदन और दूसरा है ऑफलाइन आवेदन

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करना है। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: https://pmfby.gov.in/

  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको सबसे पहले वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट कर लेना है।
  • अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके पश्चात जो भी जानकारी मांगी जा रही है उसे बिल्कुल सही सही भरना है और उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। इतनी प्रक्रिया करने पर वेबसाइट पर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।
  • वेबसाइट पर अकाउंट बन जाने के पश्चात आपको लॉगिन कर लेना है और उसके पश्चात आपको फसल बीमा योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरना है।
  • फसल बीमा योजना आवेदन फॉर्म में आपको अपना पूरा नाम, अपनी खेती से संबंधित जानकारी, अपना पता इत्यादि जानकारियों को दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आपको अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवश्यक दस्तावेज को डिजिटल फॉर्मेट में स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे दिखाई दे रही सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाएगी तो आपकी स्क्रीन पर सक्सेसफुल का मैसेज आ जाएगा, जिसका मतलब यह होगा कि आपने सफलतापूर्वक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कर लिया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा ऑफलाइन आवेदन (PM Fasal Bima Yojana Offline Registration)

1: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में ऑफलाइन प्रक्रिया के द्वारा आवेदन करने के लिए आपको अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी लेकर के नजदीकी बीमा कंपनी में जाना है।

2: बीमा कंपनी के ऑफिस में पहुंचने के पश्चात आपको बीमा कंपनी के कर्मचारी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करनी है।

3: कर्मचारी के द्वारा सारी जानकारी प्राप्त करने के पश्चात आपको कर्मचारी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन फॉर्म की डिमांड करनी है।

4: अब कर्मचारी के द्वारा आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन फॉर्म दिया जाएगा जिसमें मांगी जा रही जानकारियों को आपको सही-सही उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना है।

5: आवश्यक जानकारियों के तहत आपको आवेदन फॉर्म में आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जमीन से संबंधित जानकारी जैसे कि खसरा, खतौनी नंबर इत्यादि दर्ज करनी है।

6: अब आपको पीएम फसल बीमा योजना में निश्चित जगह में अपने पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को गोंद की सहायता से चिपका देना है।

7: अब आपको आवेदन फॉर्म के अंदर जहां जहां भी सिग्नेचर करने के लिए कहा जा रहा है वहां वहां पर सिग्नेचर करना है। अगर आप सिग्नेचर नहीं कर सकते हैं तो आप अंगूठे का निशान लगा सकते हैं।

8: इतनी कार्रवाई करने के पश्चात आपको अपने आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी अटैच कर देना है।

9: अब आपको कृषि डिपार्टमेंट के कर्मचारी के पास ले जाकर के इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना है।

10: अब कृषि डिपार्टमेंट के कर्मचारी के द्वारा आवेदन के तहत आपसे प्रीमियम की राशि की डिमांड की जाएगी। आपको प्रीमियम की राशि कृषि डिपार्टमेंट के कर्मचारी को देनी है।

11: पेमेंट करने के पश्चात आपको एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा जिसे आप को संभाल कर रखना है।

इतनी कार्यवाही पूरी करके आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा आपको जो रेफरेंस नंबर प्राप्त हुआ है उसका इस्तेमाल आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आवेदन का स्टेटस जानने के लिए कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर (PM Fasal Bima Yojana Helpline Number)

हमने इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में आपको सारी जानकारी उपलब्ध करवाई। आखरी जानकारी के अनुसार सरकार के द्वारा पीएम फसल बीमा योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

अगर किसी किसान भाई को इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर योजना से संबंधित आवेदन करने में उसे किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो किसान भाई पीएम फसल बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर नीचे प्रस्तुत किया गया है। – 01123382012 – 01123381092

FAQ:

Q: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा की राशि कितनी है?

ANS: ₹200000

Q: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा किसे मिलेगा?

ANS: देश के किसान भाइयों को

Q: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

ANS: 01123382012

Q: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत कब हुई?

ANS: साल 2022

Q: पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS: pmfby.gov.in/

Other links –

Leave a Comment