मोदी सरकार :- 15 अप्रैल से मिलेगा गरीब लोगों को मुफ्त राशन -प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कब से मिलेगा मुफ्त अनाज और किसे मिलेगा (राशन कार्ड सूची के लिए पंजीकृत  लाभार्थियों को मिलेगा लाभ )[PM Garib Kalyan Ann Yojana 2020-21 – Free Food Security Act 2013 [List, How to get, Apply, Ration Card, Corona Relief Scheme, Last Date, Beneficiary, Eligibility, Documents, 15 अप्रैल से मिलेगा गरीब लोगों को फ्री राशन

जहां एक तरफ देश कोरोना जैसी महामारी से जंग लड़ रहा है वहीं दूसरी तरफ देश के गरीब देश में हुए तालाबंदी की वजह से भूखे और बेरोजगार घूम रहे हैं। बेरोजगार तो खैर भारत में मौजूद प्रत्येक व्यक्ति ही है आज के समय में परंतु बाकी व्यक्तियों पर इस बेरोजगारी और तालाबंदी का इतना असर नहीं पड़ रहा है जितना गरीब व्यक्ति पर जो रोज कमाता है और रोज ही खाने पर विश्वास रखता है । यदि आज कमाई हुई तो खाना खाएगा और नहीं हुई तो शायद भूखा ही सो जाए। ऐसे ही कुछ गरीबी रेखा से नीचे व्यक्तियों का ध्यान रखते हुए ।  भारत की केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। उस अहम फैसले के तहत आने वाली 15 अप्रैल से लेकर 26 अप्रैल तक उन गरीबों के साथ-साथ मध्यमवर्गीय लोगों को फ्री में राशन दिया जाएगा। आइए जान लेते हैं इस योजना की सही प्रक्रिया….

PM Garib Kalyan Ann Yojana

नामप्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
लाभार्थीराशन कार्ड धारी गरीब परिवार
लाभमुफ्त राशन
शुरुवात तिथी15 अप्रैल
अंतिम तिथी26 अप्रैल
एप्लिकेशन मोडऑफलाइन
संचालितकेंद्र द्वारा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कैसे मिलेगा गरीबों को फ्री राशन?

प्रत्येक राज्य सरकारों को राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए उपयुक्त मात्रा में राशन प्रदान कर दिया जाता है जो उन्हें प्रत्येक महीने की 12 तारीख तक जनता के बीच बांट देना होता है। 12 तारीख तक बांटे गए राशन के बाद अब सरकार एक नए फैसले के साथ जनता की भलाई के लिए प्रस्तुत हुई है जिसमें केंद्र सरकार ने अतिरिक्त राशन का इंतजाम किया है ताकि गरीब लोगों को राशन प्रदान किया जा सके।

  1. वैसे तो नागरिकों को उनके कार्ड के अनुसार राशन प्रदान किया जा चुका है जैसे निम्न स्तरीय लोगों को फ्री में राशन दिया गया है ।
  2. वहीं मध्यमवर्गीय लोगों को सरकार द्वारा निश्चित राशि के अनुसार अर्थात 5 रुपये किलो गेहूं और तीन रुपए किलो चावल दिए गए हैं।

कोरोना वाइरस के संक्रमण के समय सरकार दे रही हैं कई फायदे जानने के लिये यहाँ क्लिक करें । 

इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि एक गरीब व्यक्ति को राशन कैसे मिलेगा और कितना राशन उन्हें दिया जाएगा?

  • फ्री में मिलने वाला राशन जो केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया है । वह उन्हीं राशन की दुकानों पर मिलेगा जिन पर आप राशन लेने जाते हैं।
  • यह राशन गरीब लोगों के साथ-साथ प्रत्येक उन परिवारों को दिया जाएगा जिनके पास अपना मौजूदा राशन कार्ड उपलब्ध है।
  • सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति पर 5 किलो अतिरिक्त गेहूं के साथ साथ 1 किलो दाल भी मुफ्त प्रदान की जाएगी।
  • यह राशन केंद्र सरकार की योजना के अनुसार अगले 3 महीने तक निर्धारित तारीख के अनुसार ही लोगों को प्रदान किया जाएगा।
  • राशन का वितरण किस प्रकार करना है इसका फैसला राशन वितरण करने वाले दुकानदार को ही लेना होगा कि वह कार्ड धारकों को कार्ड के नंबर के हिसाब से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए बुलाएगा या फिर प्रत्येक व्यक्ति को फोन पर जानकारी देते हुए या अपनी समझदारी के अनुसार प्रत्येक कार्ड धारक को बुलाकर उन्हें राशन देगा।

कोरोनावाइरस के समय सरकार दे रही हैं मुफ्त एलपीजी कैसे मिलेगा यह सुविधा यहाँ क्लिक करे 

योजना के लिए कैसे आवेदन करे, किन्हे मिलेगा लाभ एवं दस्तावेज़ कौन से होंगे ?

योजना के लिए आवेदन की जरूरत हैं जिनके नाम राशन कार्ड लिस्ट में शामिल हैं उन्हे मिलेगा लाभ । जरूरी दस्तावेजों में भी राशन कार्ड ही मान्य होगा । 

कोरोनावायरस से होने वाली इस जंग के दौरान सरकार अपना पूरा कर्तव्य निभा रही है अब बारी जनता की है कि वह अपने कर्तव्यों का कितना ध्यान रखती है और किस तरह से उन्हें निभाती है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति इस देश में होगा जो रात के समय भूखा सोता होगा क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति दान पुण्य में लगा हुआ है और गरीब व्यक्तियों तक भोजन पहुंचाने का कार्य कर रहा है। ऐसे में सरकार केवल जनता से एकमात्र सहयोग की अपेक्षा करती है इसके अतिरिक्त इस कठिन परिस्थिति के दौरान सरकार जनता से किसी भी चीज का अतिरिक्त निवेदन नहीं कर रही है।

अन्य पढ़े

  1. AP New Ration Card List 2020 
  2. राजस्थान श्रमिक कार्ड पंजीकरण कैसे करे 
  3. हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा में रजिस्ट्रेशन कैसे करवाएं
  4. फ्री कोरोना वाइरस ट्रीटमेंट लाभ मिलेगा आयुष्मान भारत योजना के जरिये 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *