दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना शुरू करने की घोषणा की गई 2020

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना दिल्ली 2020 (योग्यता, आवेदन फॉर्म, लिस्ट, कार्ड) (PM Jan Arogya Ayushman Bharat Yojana in Delhi) (Eligibility, Application Form, List, Health Card)

भारत सरकार ने कुछ साल पहले ‘आयुष्मान भारत योजना’ शुरू की थी, जोकि एक स्वास्थ्य बीमा योजना थी. इस योजना देश के सभी राज्यों में लागू किया गया था. किन्तु दिल्ली सरकार ने इस योजना को लागू करने से माना कर दिया था. जिसके चलते भारतीय जनता पार्टी द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री पर इस योजना को रोकने और दिल्ली के लोगों को इसके लाभ से वंचित करने का आरोप लगाया जा रहा था. पर अब इस साल दिल्ली सरकार ने दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना को लागू करने के लिए मंजूरी दे दी हैं. इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए आपको हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा.

ayushman yojana delhi

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना
राज्यदिल्ली
मंजूरी की तारीख23 मार्च, 2020
मंजूरी की घोषणादिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जी द्वारा
लागू की जाएगीवित्तीय वर्ष 2020 – 21
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार
संबंधित विभागस्वास्थ्य विभाग

आयुष्मान भारत योजना दिल्ली की विशेषताएं (Ayushman Bharat Yojna Delhi Features)

दिल्ली सरकार ने इस योजना को हालही में मंजूरी देकर इसे आने वाले वित्तीय वर्ष 2020 – 21 से लागू करने का फैसला कर लिया है. भले ही यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई हैं. किन्तु अब इस योजना में केवल भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभ दिए जायेंगे या इसके अलावा भी दिल्ली सरकार अन्य लाभ देगी. इसके बारे में सरकार ने किसी भी तरह की गाइडलाइन जारी नहीं की हैं. आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के तहत माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार को 5 लाख रूपये का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है. इस कार्यक्रम का लक्ष्य लगभग 100 मिलियन गरीब परिवारों या 500 मिलियन लोगों को लाभ पहुँचाना है, जिससे वे किसी गंभीर बीमारी का ईलाज बिना किसी कठिनाई के करा सकें.

आयुष्मान भारत योजना दिल्ली के पात्रता मापदंड (Ayushman Bharat Yojna Delhi Eligilibity Criteria)

दिल्ली सरकार की इस योजना में भी वे सभी लोग पात्र हो सकते हैं, जोकि आयुष्मान भारत योजना में पात्र हैं. इसकी जानकारी इस प्रकार हैं –

  • जनगणना 2011 में आने वाले :- इस योजना में ऐसे लोग जोकि वित्तीय वर्ष 2011 की जनगणना में शामिल हैं, उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा. हालांकि इसकी अभी कोई जानकारी नहीं दी गई हैं किन्तु इस योजना में वित्तीय वर्ष 2020-21 की जनगणना के अनुसार आने वाले लोग भी शामिल हो सकते हैं.
  • आयु सीमा :- इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति किसी भी आयु सीमा का हो सकता है, इसके लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है.
  • परिवार के सदस्यों की संख्या :- इस योजना के तहत परिवार में कितने भी सदस्य हों, सभी के लिए यह योजना लागू होगी.
  • गरीब लोगों के लिए :- इस योजना का लाभ गरीब लोगों को एवं उनके परिवार वालों को प्रदान किया जाना है.
  • आधार कार्ड धारक :- ऐसे व्यक्ति जिनके पास आधार कार्ड नहीं है. वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

आयुष्मान भारत योजना दिल्ली में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Ayushman Bharat Yojna Delhi Required Documents)

आयुष्मान भारत योजना दिल्ली में आवेदन करने जाते समय आवेदकों को अपने पास अपना पहचान प्रमाण पत्र, परिवार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं आयु प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता पड़ सकती हैं. इसलिए आवेदक अपने साथ ये सभी दस्तावेज अवश्य रखें.

आयुष्मान भारत योजना दिल्ली में आवेदन करने की प्रक्रिया (Ayushman Bharat Yojna Delhi Application Process)

आयुष्मान भारत योजना दिल्ली में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई प्रक्रिया के दिशा निर्देश जारी नहीं किये गये हैं. इसके लिए लाभार्थी को केवल अस्पताल में जाना होगा. वहां पर आयुष्मान मित्र उनकी इसके तहत मुफ्त में ईलाज कराने के लिए जो भी औपचारिकताएँ होंगी उसे पूरी करने में मदद करेंगे.

अतः दिल्ली में अब तक दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना लागू थी, किन्तु अब दिल्ली के लोगों को आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ मिल सकता है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *