[आवेदन] प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2019-20

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना 2019-20 भारत सरकार द्वारा छोटे दुकानदारों-व्यापारियों के लिए पेंशन योजना (आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, ऑनलाइन पंजीकरण) (PMKYMY in hindi) 

कुछ महीने पहले मोदी सरकार ने अपना अंतरिम केन्द्रीय बजट 2019 पेश किया था. उसमें तत्कालिक वित्त मंत्री पीयूष गोयल जी ने कुछ नई योजनाओं को शुरू करने की घोषणा की थी. इसमें एक योजना है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना. इस योजना के माध्यम से उस दौरान असंगठित क्षेत्र के लोगों को लाभ प्रदान किये जाने की बात कही गई थी. किन्तु अब जुलाई में पेश किये गये केन्द्रीय बजट 2019 में छोटे कारोबारियों और व्यापारियों को पेंशन प्रदान करने के रूप में इस योजना को बढ़ा दिया गया है, जिसे प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना कहा जा रहा है. अब यह छोटे कारोबारियों को भी सहायता प्रदान करेगी. इससे पहले इसी तरह की एक योजना प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना किसानों को पेंशन देने के लिए भी शुरू की गई थी. इस योजना में किस तरह से लाभ लाभार्थियों को प्रदान होगा, यह जानकारी हम आप तक इस लेख के माध्यम से पहुँचाने की कोशिश कर रहे हैं. तो आइये जानते हैं इस योजना के बारे में.

Pradhan Mantri Karamyogi Mandhan Scheme

प्रधानमंत्री कर्म योगी मान धन योजना के लांच की जानकारी (PM Karam Yogi Maandhan Yojana in hindi)

क्र. म. योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना (PMKYMY)
2. योजना की घोषणा केन्द्रीय बजट 2019 के दौरान (जुलाई)
3. योजना का ऐलान किया गया श्री मति निर्मला सीतारमण जी द्वारा (वित्त मंत्री)
4. योजना की शुरुआत जल्द ही
5. योजना के लाभार्थी देश के लगभग 3 करोड़ छोटे कारोबारी एवं व्यापारी
6. योजना में आवेदन के लिए 3.2 लाख सीएससी केंद्र स्थापित

 

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना की विशेषताएं एवं लाभ (PM Karam Yogi Maandhan Scheme Features and Benefits)

  • छोटे कारोबारियों और व्यापारियों को फायदा :- देश में जीडीपी असंगठित क्षेत्र के 42 करोड़ श्रमिकों की मेहनत से आता है. जिसमें सड़क विक्रेता, रिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक, कचरा बीनने वाले, कृषि श्रमिक, बीड़ी कर्मचारी, हैंडलूम, चमड़े आदि इसी तरह के कई अन्य व्यवसाय में काम करने वाले लोग इसमें शामिल हैं. इन सभी छोटे कारोबारियों और व्यापारियों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा.
  • देश के वरिष्ठ नागरिकों को सशक्त करना :- इस योजना के माध्यम से मोदी सरकार देश में जितने भी वरिष्ठ नागरिक हैं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त करने की कोशिश कर रही है. ताकि उन्हें अपने वृद्धावस्था के दौरान वित्त से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.
  • दी जाने वाली सुविधा :- इस योजना में सभी लाभार्थियों को मासिक तौर पर पेंशन के रूप में 3,000 रूपये की राशि प्रदान की जायेगी.
  • कुल लाभार्थी :- इस योजना में देश के लगभग 3 करोड़ छोटे कारोबारी एवं व्यापारी लाभ उठा सकते हैं.
  • लोन सुविधा :- इस योजना में न सिर्फ लाभार्थियों को पेंशन की राशि प्राप्त होगी, बल्कि वे इस योजना के माध्यम से 59 मिनिट्स में लोन की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं.
  • प्रीमियम राशि :- इस योजना में पेंशन प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों से कुछ प्रीमियम भी लिया जायेगा, और प्रीमियम की राशि उम्र के साथ – साथ बढ़ती जायेगी. यानि कि 18 साल की उम्र वाले लाभार्थी को इस योजना में 55 रूपये प्रति माह का प्रीमियम देना होगा और यदि लाभार्थी 40 वर्ष की उम्र में हैं तो उसे इसके लिए 200 रूपये का प्रीमियम देना होगा.
  • बैंक खाते में राशि का वितरण :- इस योजना में लाभार्थियों को जो पेंशन की राशि प्राप्त होगी वह सीधे उनके बैंक खाते में डाली जाएगी, तो लाभार्थियों का बैंक खाता उनके आधार से अटैच होना बहुत आवश्यक है इसके बिना यह राशि उन तक नहीं पहुँच पायेगी.   

प्रधानमंत्री कर्म योगी मान धन योजना में योग्यता एवं जरुरी दस्तावेज (PM Karam Yogi Maandhan Scheme Eligibility and Required Documents)

  • देश का निवासी :- इस योजना में लाभार्थी वहीँ हो सकता हैं जिसका व्यवसाय भारत की सीमा के अंदर हो. भारत के बाहर के छोटे व्यवसायियों या कारोबारियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा. और इसके लिए उन्हें अपना देश का निवासी होने का प्रमाण देना होगा.
  • सालाना टर्न ओवर :- ऐसे कारोबारी या व्यापारी जिनका सालाना टर्न ओवर 1.5 करोड़ रूपये से कम है. वे सभी लोग इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आवेदकों को अपने व्यवसाय एवं सालाना टर्न ओवर से संबंधित दस्तावेज भी दिखाने होंगे.
  • आयु सीमा :- इस योजना में आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष की निर्धारित की गई हैं. और इसके बाद जब लाभार्थी 60 साल की उम्र पार कर लेंगे, तब उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा. आवेदक इसके लिए अपनी आयु का प्रमाण दे सकते हैं.
  • आधार कार्ड :- चूकि इस योजना में आधार कार्ड से लिंक किया हुआ बैंक खाता होना आवश्यक हैं इसलिए आवेदकों के पास उनका खुद का आधार कार्ड होना भी आवश्यक है.

प्रधानमंत्री कर्म योगी मान धन योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply in PM Karam Yogi Maandhan Scheme)

इस योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर में जा सकते हैं, और वहां जाकर वे वीएलई एजेंट से मिलकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जल्द ही इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित सभी जानकारी सरकार द्वारा दे दी जाएगी. उसे हम आप तक इस आर्टिकल के माध्यम से पहुंचा देंगे.

इस तरह से यह योजना सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों के लिए सरकार द्वारा दिया जाने वाला बहुत बड़ा उपहार है. अतः इससे छोटे करोबारी एवं व्यापारी राहत की साँस ले सकते हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *