Coronavirus Impact – पीएम किसान योजना के तहत हर किसान के अकाउंट में अप्रैल से 2000 रूपए ट्रान्सफर किये जायेंगें

Coronavirus Impact – पीएम किसान योजना के तहत हर किसान के अकाउंट में अप्रैल से 2000 रूपए ट्रान्सफर किये जायेंगें – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की घोषणा

आज देश में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई हैं इस लॉकडाउन के चलते लोगों को किसी अनावश्यक कार्य के लिए घर से बाहर कदम रखने के लिए मना किया हैं. इस कोरोना वायरस जैसी बीमारी ने सभी व्यक्ति को घर के अंदर रहने पर मजबूर कर दिया है. इससे किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनके उत्पाद को खरीदने के लिए कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं है. ऐसे में वे अपना पालन पोषण कैसे करें, इसकी परेशानी के लिए हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के तरह आने वाले किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में ही पहली क़िस्त देने का ऐलान कर दिया है.

pm kisan yojna new update hindi

लांच की जानकारी

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लांच की तारीखसाल 2016
नई घोषणा26 मार्च, 2020
घोषणा की गईवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा
लाभार्थीदेश के गरीब किसान
लाभ6000 रूपये प्रतिवर्ष

 

विशेषताएं

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना में किये गए बदलाव के तहत सरकार किसानों को कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की स्थिति में होने वाली मुश्किलों को दूर करना चाहती हैं.
  • योजना में बदलाव :- इस योजना में बदलाव की बात करें, तो इसके तहत किसानों को इस साल अप्रैल के पहले महीने में ही पहली क़िस्त के पैसे प्रदान कर दिए जायेंगे.
  • कुल राशि :- इस योजना में दी जाने वाली कुल 6000 रूपये की राशि किसानों को प्रतिवर्ष दी जाती हैं.
  • किस्तें :- इसमें उन्हें 2 – 2 हजार रूपये की 3 क़िस्त में पैसे प्रदान होते हैं जोकि 3 महीने के अंतराल में प्रदान किये जाते हैं. लेकिन अब पहली क़िस्त के लिए किसानों को इन्तेजार नहीं करना होगा, ये किस्त उन्हें अप्रैल के पहले महीने में ही दे दी जाएगी.
  • कुल किसान :- इस योजना का लाभ 8.69 करोड़ किसानों को प्रदान किया जा रहा है.
  • बैंक खाते में पैसों का स्थानांतरण :- इस योजना में किसानों को मिलने वाली पहली किस्त के पैसे सीधे उनके बैंक खाते में ट्रान्सफर किए जायेंगे.

पात्रता मापदंड

  • भारत का किसान :- इस योजना के तहत भारत के किसान ही पैसे प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे, अन्य कोई भी व्यक्ति नहीं.
  • छोटे एवं मार्जिनल किसान :- इस योजना लाभ केवल छोटे, मार्जिनल एवं गरीब किसानों के लिए है. हर किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है.
  • शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के किसान :- इस योजना में देश के किसी भी शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र का किसान लाभ प्राप्त करने के लिए सक्षम है.
  • बैंक खाता धारक :- इस योजना में सबसे आवश्यक पात्रता मापदंड हैं बैंक खाता धारक. यानि किसान के पास उनका बैंक खाता हैं, तो पैसे उनके बैंक खाते में डाल दिए जायेंगे.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड :- किसान के पास उनका आधार कार्ड नहीं होगा, तो उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा.
  • बैंक खाते की पासबुक :- बैंक खाता धारक के सत्यापन के लिए बैंक खाते की पासबुक होना आवश्यक है. इसलिए आवेदक ये अपने पास अवश्य रखें.

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नहीं दी गई हैं, सरकार द्वारा केवल यह ऐलान किया गया हैं कि किसानों के खाते में अप्रैल के पहले सप्ताह में पहली क़िस्त के पैसे सीधे डाल दिए जायेंगे. वे बैंक में जाकर पैसे निकाल सकते हैं, उन्हें इसके अलावा कुछ भी नहीं करना होगा.

इस प्रकार सरकार किसानों की भी आर्थिक मदद कर कोरोना वायरस जैसी बीमारी के चलते होने वाली कठिनाई को खत्म करने के लिए प्रयास कर रही हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *