प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : सरकार इन किसानों को खेती के लिए दे रही है 8000 रूपए, जाने आपको कैसे मिलेंगें

मोदी सरकार ने अपने देश के किसानों को खेती किसानी करने हेतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रारंभ किया था, सरकार की इसी लाभकारी योजना के माध्यम से अब देश के सभी किसान खेती किसानी बड़ी ही आसानी से इस आर्थिक सहायता को प्राप्त करके कर रहे हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत पांच किस्त प्रदान कर दी गई है और अगली किस्त को 1 अगस्त से लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित करने का कार्य शुरू किया जाएगा। करीब देश के आधे किसान भाइयों को इस योजना के अंतर्गत 8-8 हजार रुपए की किस्त प्रदान की जा चुकी है। करीब 7 करोड़ ऐसे लाभार्थी व्यक्ति हैं, जिनको यह किस्त सरकार की तरफ से प्रदान की जा चुकी है। यदि आपका योजना में सारा रिकॉर्ड सही है और सब कुछ डिटेल बिल्कुल सही है, तो अब 1 अगस्त से योजना की अगली किस्त लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित करने का कार्य शुरू किया जाएगा।यदि आपका बैंक अकाउंट, आधार एवं रेवेन्यू रिकॉर्ड बिल्कुल मेंटेन है, तो आपको आने वाले किस्त का पैसा अवश्य मिलेगा। आइए जानते हैं, कैसे किसान भाई ले सकते हैं, इस लाभकारी योजना का फायदा।

pm kisan report state wise list

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म : अगर सरकार से चाहिए 6000 रूपए तो तुरंत करें आवेदन.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसे मिलेगा

इस योजना के अंतर्गत उन सभी परिवारों को लाभान्वित किए जाने का प्रावधान है, जो परिवार में पत्नी-पति और नाबालिग बच्चे मौजूद हैं। यही कारण है कि जिस भी योग्य व्यक्ति का योजना के रेवेन्यू रिकॉर्ड में नाम दर्ज होगा, उसे इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित करने के लिए पात्र माना जाएगा। जिसका सीधा सीधा मतलब है कि जिस भी परिवार में खेती किसानी करने योग्य भूलेख मौजूद है और उस परिवार में एक या एक से ज्यादा वयस्क व्यक्ति मौजूद हैं, तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत अलग से लाभ प्रदान किए जाने का प्रावधान जारी किया गया है। मतलब यदि आप के घर में मुखिया के अलावा कोई और वयस्क व्यक्ति है, तो वह इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकता है। बस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए रेवेन्यू रिकॉर्ड के अतिरिक्त आपका बैंक खाता और आधार कार्ड होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना राज्य लिस्ट –

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को तीन किस्तों में सालाना 6-6 रुपए प्रदान किए जाते हैं।
  • अब तक चार किस्त के अंतर्गत देश के लगभग 7 करोड़ 18 लाख 37 हजार 250 किसान भाइयों को लाभान्वित किया जा चुका है।
  • उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा अब तक कुल एक करोड़ 53 हजार किसान भाई बहनों को 8-8 हजार रुपए योजना के अंतर्गत प्रदान किए जा चुके हैं।
  • दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में कुल 65 लाख किसान भाई बहनों को योजना में मिलने वाली किस्तों में कुल 4-4 किस्त प्रदान कर दी गई है।
  • अंत में मध्य प्रदेश के 57 लाख, बिहार राज्य के 48 लाख और राजस्थान राज्य के कुल 47 लाख किसान भाइयों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा चुका है।

अगर सरकार से अभी तक आपको पीएम किसान की एक भी किश्त नहीं मिली है तो आप सीधे सरकार से एक साथ 10000 प्राप्त कर सकते है. सरकार किसानों के खाते में एक साथ पांच किश्त के पैसे डाल रही है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अपात्र लिस्ट

  • इस योजना के अंतर्गत जो भी भोजपुरिया की वर्तमान में संवैधानिक पद पर आसीन रह चुके हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।
  • ऐसे सरकारी कर्मचारी जो केंद्र सरकार के अंतर्गत अधिकारी पद पर हैं या फिर जिनकी पेंशन 10 रुपए से अधिक है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने का प्रावधान नहीं है।
  • ऐसे किसान जो पेशेवर रूप से डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट आदि हैं, उन्हें योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।
  • जिन भी किसानों ने पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान किया होगा, उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने से वंचित किया जाएगा।
  • केंद्रीय एवं राजकीय सरकार के अंतर्गत काम करने वाले मल्टी टास्किंग स्टाफ या ग्रुप डी के कर्मचारियों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किए जाने का प्रावधान जारी कर दिया गया है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना शिकायत –

यदि आपको योजना के अंतर्गत पहले सप्ताह में पैसे नहीं प्राप्त होते हैं, तो इस परिस्थिति में आप अपने लेखपाल या फिर जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें। यदि आपकी समस्या का निवारण यहां से नहीं हो पाता है, तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से आधिकारिक रूप से जारी की गई हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल करें।
पीएम किसान योजना दस्तावेज – अगर फॉर्म भरते समय आपने कोई दस्तावेज गलत जमा किये है, तो भी आपना फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा. अतः आप फॉर्म के सभी डाक्यूमेंट्स की जांच एक बार फिर कर लें.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर :

Helpline number :- 155 261
Toll free number :-1800 11 5526
Other helpline number
Phone number :- 011-24300 606 , 011-2338 1092

इस योजना के अंतर्गत सरकार चाहती है, कि ज्यादा से ज्यादा किसान भाइयों को लाभ मिले और वे खेती किसानी करने के लिए प्रोत्साहित हो सके। जो किसान खेती किसानी करना नहीं चाहते हैं या उन्हें इसमें ज्यादा लागत लगानी पड़ती है, तो वह इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करके आसानी से खेती किसानी कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *