PM Kisan Samman Nidhi Yojana – पीएम किसान योजना के अंतर्गत मिल सकेंगे 15000 रूपए, जानिए कैसे

पूरे देश में किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं परंतु वर्ष 2019 में नरेंद्र मोदी सरकार ने जिस नई योजना का विमोचन किया था उस योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहयोग प्रदान किया जा रहा है, यह अब तक की सबसे श्रेष्ठ योजनाओं में गिनी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 rs सालाना तौर पर आर्थिक सहयोग के रूप में केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है जिसके जरिए किसान रबी खरीफ व तिलहन जैसी फसलों के लिए आसानी से खर्चा करने योग्य हो जाता है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना हैं.

pm-kisan-samman-nidhi-15-hajar

किसान आसानी से खेती के उपकरण खरीद सके इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा खेती कृषि उपकरणों पर सब्सिडी दी जाती है, इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित बड़ी खबर

पिछले कुछ समय पहले स्वामीनाथन फाउंडशन ने केंद्र सरकार से यह गुहार की थी कि किसानों को दी जाने वाली सालाना तौर पर दी जाने वाली राशि 6000 rs आज के दौर को देखते हुए बहुत ही कम है, इसे बढ़ाकर लगभग 15000 rs कर देना चाहिए। फाउंडेशन का यह कहना था कि फिलहाल इस योजना के अंतर्गत दो 2000 rs की किस्त साल भर में  3 किस्तों के रूप में आती है जिसे बढ़ाकर प्रति किस्त 5000 rs कर देना चाहिए ताकि किसान आसानी से फसलों की बुवाई का खर्चा वहन कर सके। और कोरोनावायरस के समय हुए लॉकडाउन की स्थिति से उभर सके।

फिलहाल केंद्र सरकार ने इस और कोई डिसीजन नहीं सुनाया है परंतु हो सकता है आने वाले समय में किसानों को 6000 rs सालाना के स्थान पर 15000 rs सालाना सरकार द्वारा दिए जाएं।

जो किसान खेती किसानी के काम के लिए ट्रैक्टर खरीदना चाहते हैं उनके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है केंद्र सरकार द्वारा 80 फ़ीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है, ट्रैक्टर सब्सिडी योजना पढ़ने के लिए क्लिक करें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कौन से किसान शामिल हो सकते हैं

  1. भारतवासी कोई भी किसान जोकि किसानी का कार्य कर रहा है और जिसके पास कृषि योग्य भूमि हो इस योजना के अंतर्गत शामिल हो सकते हैं।
  2. प्रवासी मजदूर जो कि अपने घर लौटे हैं अगर उनके पास भी कृषि योग्य भूमि है तो वह भी इस योजना के साथ जोड़कर अगली किस्त से सरकार की तरफ से धनराशि प्राप्त कर सकते हैं।
  3. इसके अलावा वे सभी किसान माने नहीं होंगे जो कि किसी सरकारी पद पर आसीन रहे हो किसी सरकारी नौकरी में अभी या भूतकाल में रहे हो कोई पेंशन प्राप्त कर रहे हो अथवा इंजीनियर डॉक्टर आदि की डिग्री प्राप्त कर के बैठे हैं।
  4. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अलावा सरकार द्वारा किसान पेंशन योजना भी चलाई जा रही है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करके इस योजना का हिस्सा बने आपको बुढ़ापे में काफी मदद मिलेगी। पेंशन योजना का प्रीमियम सम्मान निधि के तहत कट जायेगा अगर आप हिसा लेते हैं तो इस तरह आपको उम्र भर पेंशन मुफ्त मिलेगी.

मिट्टी की गुणवत्ता को जांचने हेतु घर आकर करेंगे जांच, सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत, यहाँ क्लिक करे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीयन कैसे करवाएं

योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाना बहुत ही आसान है उसके लिए आधिकारिक पोर्टल मौजूद है जिसके जरिए आप किसी भी समय योजना का हिस्सा बन सकते हैं अगर आपको ऑनलाइन तरीके से वेबसाइट चलाना नहीं आता है तो आप सीएससी सेंटर पर जाकर वहां के अधिकारियों की मदद से भी इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवा सकते हैं।

घर बैठे राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़े, जानिए क्या है प्रक्रिया यहाँ क्लिक करे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लगने वाले दस्तावेज कौन से हैं

इस योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड एवं बैंक संबंधी डिटेल्स हैं जिन्हें बहुत ही आसानी से योजना के साथ जोड़कर पंजीयन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं तो दी गई लिंक पर क्लिक करें और सभी बिंदुओं को जाने।

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए बहुत सी विशेष प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है अगर किसान योजनाओं की तरफ ध्यान दें तो बहुत से कार्य बहुत ही आसानी से संपन्न हो सकते हैं जिससे किसानों की आय दोगुनी होने में आसानी होगी. देश में पहले आये दिन किसान कर्ज के बोझ के कारन आत्महत्या कर लेते थे, उनकी मेहनत का फल उन्हें नहीं मिलता था. मोदी सरकार ने सीधे किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुवात की है. राज्य स्तर पर भी किसानों के लिए अलग-अलग योजना चलती है. जैसे आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने पीएम किसान के साथ जुडकर YSR Rythu Bharosa PM Kisan Scheme शुरू की थी, जिसमें वहां किसानों को सालाना 12 हजार रूपए मिलते है. 

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *