PM kisan Samman Nidhi Yojana: अगस्त से सरकार भेज रही है दो हजार रुपये की छठी किस्त,जानें कब निकाल पाएंगे अपना पैसा

किसानों को आर्थिक मजबूती देने के उद्देश्य से शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना अपने उद्देश्य को पूरा करते हुए आगे बढती जा रही है. 2019 में शुरू हुई इस योजना ने लाखों किसानों को लाभान्वित किया है. महज 1 साल में ही इस योजना ने लोगों में प्रसिद्धि पा ली है, और अपने लक्ष्य को पूरा करती हुई दिख रही है. किसानों की इस योजना के अंतर्गत सरकार छठवी किश्त अब जल्द ही भेजना शुरू करने वाली है. अभी तक सरकार पांच किश्त किसानों के खाते में डाल ही चुकी है, अब तैयारी छटी किश्त की है. सरकार से कैसे छठी किश्त के पैसे मिलेंगें, कब से आयेंगें यह सभी जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

pm-kisan-samman-nidhi-agli-kist

अगर सरकार से अभी तक आपको पीएम किसान की एक भी किश्त नहीं मिली है तो आप सीधे सरकार से एक साथ 10000 प्राप्त कर सकते है. सरकार किसानों के खाते में एक साथ पांच किश्त के पैसे डाल रही है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना छठवीं किश्त (PM Kisan Samman Nidhi 6th installment)

मोदी सरकार ने कोरोना काल में भी किसानों की इस योजना की किश्त को नहीं रोका, लगातार समय पर सरकार किसानों के खाते में बिना रूकावट के हर किश्त के पैसे डालते आ रही है. अब सरकार योजना के तहत अगली छठवीं किश्त को अगस्त माह के महले हफ्ते से डालने की योजना बना चुकी है. किसान योजना के तहत सरकार साल में तीन बार दो हजार रूपए की किश्त छोटे सीमान्त, गरीब किसानों के खाते में डालती है. यह छठवीं क़िस्त इस साल 2020 की आखिरी किश्त है. इससे पहले जनवरी से मार्च के बीच पीएम किसान की चौथी किश्त डाली गई थी, उसके बाद अप्रैल से जुलाई के बीच सरकार ने पीएम किसान की पांचवी किश्त डाली थी. अब अगस्त से सम्मान निधि योजना की 2020 की अंतिम किश्त पात्र किसानों के सीधे बैंक खाते में डलनी शुरू हो जाएगी.

मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से ही देश के हर वर्ग के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजना शुरू की है. पीएम श्रम योगी मानधन योजना के द्वारा श्रमिकों को पेंशन देने की योजना बनाई. इस तरह की योजना देश में पहली बार लांच हुई. इसके अलावा देश के व्यापारियों के लिए पीएम लघु व्यापारी मानधन योजना शुरू की गई, जिसमें देश के व्यापारी वर्ग के लिए पेंशन योजना शुरू हुई.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म : अगर सरकार से चाहिए 6000 रूपए तो तुरंत करें आवेदन.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची –

योजना के अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि योजना के अंतर्गत छठवी किश्त सिर्फ उन्ही किसानों के खाते में आयेंगें, जिनका नाम पीएम किसान की ऑनलाइन सूचि में दर्ज है. आप अगर पीएम किसान सूचि में अपना नाम चेक करना चाहते है तो निम्नलिखित प्रक्रिया को पूरा करें –

  • पीएम किसान योजना के ऑनलाइन पोर्टल में अपना नाम चेक करने के लिए आधिकारिक साईट में जाएँ.
  • अब यहाँ होम पेज पर ही सीधे हाथ तरफ आपको ‘लाभार्थी सूची’ विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें, जिससे एक न्यू पेज खुल जायेगा.
  • यहाँ एक फॉर्म खुलेगा, जहाँ आप सबसे पहले जिस प्रदेश में रहने है उसको चुनें, फिर जिला, उपजिला, ब्लाक और गाँव का चयन करें.
  • इसको सबमिट करने के बाद आप गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके सामने सभी रजिस्टर लोगों की लिस्ट खुल जाएगी.
  • लिस्ट में आप अपना नाम चेक करें, अगर आपका नाम नहीं है इसका मतलब आपका फॉर्म सबमिट नहीं हुआ है. फॉर्म में कुछ गलती की वजह से अधिकारी फॉर्म को रिजेक्ट कर देते है.

पीएम किसान योजना दस्तावेज – अगर फॉर्म भरते समय आपने कोई दस्तावेज गलत जमा किये है, तो भी आपना फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा. अतः आप फॉर्म के सभी डाक्यूमेंट्स की जांच एक बार फिर कर लें.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अपडेट डाटा रिकॉर्ड –

अगर किसानों के फॉर्म में या जो डाटा ऑनलाइन दिख रहा है, वो गलत दिख रहा है तो आप उसे अपडेट भी कर सकते है. अगर आपने बैंक की जानकारी, आधार कार्ड की जानकारी गलत दी है तो आपके खाते में पीएम किसान योजना की किश्त नहीं आएगी. आप इसे ऑनलाइन ठीक करना चाहता है तो यह है प्रोसेस –

  • पीएम किसान योजना के ऑनलाइन पोर्टल में जाएँ. यहाँ आपको सीधे हाथ तरफ फार्मर कार्नर दिखाई देगा.
  • यहाँ आपको कई विकल्प दिखाई देंगें, जैसे नया किसान रजिस्ट्रेशन, एडिट आधार जानकारी, लाभार्थी स्टेटस, सेल्फ रजिस्टर, लाभार्थी सूची, सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट आदि.
  • अब आपको आधार की जानकारी को अपडेट करना है तो आप एडिट आधार जानकारी विकल्प पर क्लिक करें. जिसके बाद न्यू पेज खुलेगा.
  • यहाँ आपको आधार कार्ड नंबर डालना होगा, और नीचे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा को डालें, इसके बाद सबमिट कर दें.
  • आगे आपके फॉर्म की जानकारी खुल जाएगी, जिसे आप एडिट कर सकते है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना शिकायत नंबर – अगर आपके खाते में इस योजना के अंतर्गत किश्त नहीं आ रही है तो यहाँ शिकायत कर सकते है.

मोदी सरकार की अगर इस योजना के अंतर्गत आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो जल्द करें. आप सरकार से मुफ्त में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते है. सरकार की इस योजना से वंचित न रहें, जल्द से जल्द आवेदन करें ताकि आने वाली किश्त आपको मिलने लगे. भारत देश का कोई भी किसान जिसके पास कम से कम 2 एकड़ की जमीन है वो इस योजना में आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकता है. योजना के अंतर्गत सरकार ने कोई भी और पात्रता नहीं रखी है, कोई भी जाति, धर्म, वर्ग, आयु के लोग इस योजना में आवेदन कर सरकार से वित्तीय सहायता योजना का लाभ ले सकते है. पीएम किसान योजना की अगली किश्त अगस्त से नवम्बर तक आती रहेगी, तो आप इस बीच कभी भी आवेदन कर लाभ ले सकते है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *