प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : 6 हजार रूपए चाहिए है तो अपने करीबी सीएससी सेंटर में कर सकते है आवेदन, पूरी प्रक्रिया जाने

किसानों की भविष्य को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार मिलकर उचित कदम उठा रही है, फिलहाल केंद्र की तरफ से किसानों को आर्थिक मदद करने वाली एक योजना बहुत ही शानदार काम कर रही है । इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है.

योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी योग्य किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता की जा रही है। योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के नियमों का ध्यान रखते हुए किसानों का चयन किया जाता है एवं लाभार्थियों की सूची तैयार की जाती है. जिसके अनुसार किस्तों में ₹2000 तीन बार में किसान के खाते में साल भर में जमा करवाए जाते हैं । अभी तक इस योजना के अंतर्गत 5 किश्ते भेजी जा चुकी है। एवं छठवीं किस्त का इंतजार देश के सभी किसान कर रहे हैं परंतु अब तक कई ऐसे किसान हैं जिनको पहली क़िस्त भी नहीं मिली है, ऐसे में वे किसान शिकायत कर सकते हैं जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

pm kisan samman csc center

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों ही तरीके मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री जी द्वारा पीएम जन धन खाते में विशेष प्रकार के लाभ समय-समय पर दिए जाते हैं अगर अब तक आपने अपना जनधन खाता नहीं खोला है, तो जरूर खोलें, जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

ऑफलाइन तरीके से कैसे आवेदन करें

योजना के अंतर्गत ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए आप अपने स्थान के कृषि विभाग में जाकर संपर्क कर सकते हैं एवं पटवारी की मदद से भी इस योजना का फॉर्म भर कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

ऑनलाइन तरीके से कैसे आवेदन करें

पूरे देश में सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के सीएससी सेंटर खोले गए हैं यह सभी सीएससी सेंटर विभिन्न प्रकार की सेवाएं नागरिकों को प्रदान करते हैं जिसके अंतर्गत नागरिक कई तरह के काम जो कि वे स्वयं ऑनलाइन तरीके से नहीं कर सकते वे सीएससी सेंटर की मदद से आसानी से कर सकते हैं।

फिलहाल किसान सीएससी सेंटर पर जाकर किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए जो आधिकारिक वेबसाइट दी गई है,वहां पर सीएससी सेंटर के लोगों के लिए विशेष प्रकार का पेज तैयार किया गया है जिसकी मदद से वे नागरिकों को किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ सकते हैं।

मुद्रा योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के लोन दिए जाते हैं अगर आप चाहते हैं कि आप स्वयं का रोजगार शुरू करें तो मुद्रा लोन योजना का लाभ ले सकते हैं, जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

अत्यंत जरूरी दस्तावेज

कोई भी किसान जो इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसके पास आधार कार्ड एवं बैंक खाता होना अनिवार्य है। अगर इन दोनों ही जानकारी में कोई भी गलती पाई गई तो किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा और वह आने वाली किस्तों से वंचित रह जाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत छठवीं किश्त अगस्त में आने वाली है अगर अब तक आपका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज नहीं हुआ है तो होने वाली गलतियों को जल्द से जल्द सुधारें, जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें…. दी गई लिंक में जो भी प्रक्रिया दी गई है, उससे अपने पीएम के साथ फॉर्म में की गई गलतियों को सुधार कर अपना नाम लाभार्थी सूची में दर्ज करवाएं और योजना का लाभ ले।

भारत सरकार द्वारा एवं राज्यराज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में बहुत अच्छे फैसले लिए जा रहे हैं ताकि किसानों की आय को दोगुना किया जा सके।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *