पीएम किसान योजना शिकायत नंबर |PM Kisan Shikayat Helpline Number in hindi

पीएम किसान योजना से संबंधी शिकायत कैसे करे ? (टोल फ्री, कस्टमर केयर नंबर, हेल्पलाइन) (How to Complaint for PM Kisan Samman Nidhi in hindi) (Helpline, Customer Care Toll Free Number, Email Address, Help Desk, FAQ)

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कई सारे भारत में रहने वाले नागरिक लाभ प्राप्त कर रहे हैं। यह योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार के ही हाथों में है जिसमें राज्य सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा। इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री की केवल यही कोशिश है कि वह किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनकी सभी समस्याओं को खत्म करने में उनकी सहायता कर सकें। किसानों की समस्याओं को खत्म करने के लिए इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये तीन किस्तों में प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना को सरकार मुख्य रूप से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से शुरू करना चाहती है जिसके लिए उन्होंने किसान पोर्टल लॉन्च कर दिया है।

नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
विभागकिसान कल्याण एवं कृषि विभाग
शिकायत ईमेल आईडीpmkisan-ict@gov.in
कस्टमर केयर नंबर011-23381092
PM-Kisan-Yojana-Complaint-Number helpline

अशिक्षा और ज्ञान की कमी की वजह से किसान भाई इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते हैं ऐसे में हम उनके द्वारा पूछे गए कुछ सवालों के जवाब आज हमारी इस पोस्ट में देने वाले हैं। जैसे यदि किसान खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं तो उन्हें क्या करना चाहिए? यदि योजना से संबंधित उनकी कोई शिकायत है तो वह किसान किस के पास जाकर अपनी शिकायत कर सकता है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिलेवार सूची : योजना की नयी लिस्ट आ गई है, जल्द से जल्द अपना नाम चेक करें.

पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने की स्थिति में कहां शिकायत करें?

पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो निम्नलिखित तरीकों से आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं:-

  • केंद्रीय कृषि मंत्रालय:- किसान योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय में संपर्क कर सकते हैं और वहां जाकर अपनी शिकायत लिखित रूप से दे सकते हैं।
  • अधिकारी से संपर्क करें:- यदि पीएम किसान योजना से आप जुड़े हुए हैं और आपके खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं तो आप सीधे जाकर रेवेन्यू अधिकारी जिन्हें लोकपाल के नाम से भी संबोधित किया जाता है उनसे जाकर संपर्क कर सकते हैं।
  • हेल्प डेस्क अथवा हेल्पलाइन से संपर्क:- योजना से जुड़े किसी भी प्रश्न का जवाब यदि आप जानना चाहते हैं या फिर अपनी शिकायत करना चाहते हैं तो योजना के लिए बनाया गया हेल्प डेस्क pmkisan-ict@gov.in सरकार की इस मेल आईडी पर अपनी शिकायत लिखकर मेल द्वारा भेज सकते हैं और इसके अलावा सरकार द्वारा दिया गया टोल फ्री नंबर 011-23381092 पर कॉल करके अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही अपनी शिकायत भी बता सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का सबसे मुख्य उद्देश्य उन गरीब किसानों तक सहायता पहुंचाना है जिन गरीब किसानों की वजह से देश का प्रत्येक नागरिक अपना पेट भर पाने में सक्षम होता है। परंतु उन गरीब किसानों का ख्याल किसी के दिमाग में नहीं होता है। उनकी मदद करने के लिए ही सरकार सदैव कदम उठाती आई है और आगे भी उठाती रहेगी और सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के तहत केंद्र सरकार द्वारा सीधे उनके खाते में 3 किस्तों के रूप में राशि भेजी जाएगी। यदि कोई मजदूर ऐसा है जो इस योजना का हकदार है परंतु अब तक इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि प्राप्त नहीं कर पाया है तो ऊपर दी गई प्रक्रिया से वह अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है।

सरकार द्वारा तीसरी किस्त किसानों के खातों तक पहुंचाने का काम कर दिया गया है और चौथी किस्त के लिए सरकार द्वारा आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। चौथी किस्त की सूची सरकार द्वारा जारी कर दी गई है जिसमें प्रत्येक किसान अपना नाम चेक कर सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : योजना में नए आवेदन किये जा रहे है, आप भी आवेदन कर लाभ प्राप्त करें.

पीएम किसान योजना में शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए प्रधानमंत्री द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जिस पर डायल करके कोई भी किसान अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करा सकता है। टोल फ्री नंबर:- 155261 और 1800115526

पीएम किसान योजना के तहत अकाउंट में पैसा नहीं आया है, तो क्या करें?

यदि किसी किसान व्यक्ति के अकाउंट में इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि का पैसा नहीं पहुंच पाया है तो वह ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप आसानी से सीएससी सेंटर में जाकर भी अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत अकाउंट में पैसा क्यों नहीं आया है?

यदि किसी कारणवश आपके अकाउंट में योजना की किस्त ट्रांसफर नहीं हो पाई है तो आप सबसे पहले अपना अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड को पूरी तरह से चेक करें कि वह सही है या नहीं। यदि वह सही है तो आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं जिसमें आपको अपना आधार कार्ड देखना होगा कि वह आपके खाते से लिंक है अथवा नहीं। यदि आपका आधार कार्ड आपके खाते से लिंक नहीं है तो आपके अकाउंट में सरकार द्वारा भेजी जाने वाली किस्त नहीं पहुंच पाएगी। सरकार द्वारा यह घोषणा की गई है कि यदि पहली और दूसरी किस्त आपको प्राप्त हो गई है इसका मतलब यह है कि उन्हें आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं थी परंतु तीसरी किस्त प्राप्त करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड अपने खाते से लिंक कराना अनिवार्य है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा : सरकार विशेष लोन सुविधा दे रही है, आप भी उठायें लाभ

पीएम किसान First Installment payment stopped by state का क्या मतलब है?

यदि पीएम सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट  पर स्टेटस चेक करते समय आपको इस प्रकार का कोई भी मैसेज प्राप्त होता है तो समझ लीजिए कि केंद्र सरकार द्वारा तो आप की किस्त आपके खाते में भेज दी गई है परंतु किसी कारणवश राज्य सरकार द्वारा उस राशि को आप तक पहुंचने में कोई रोक लगा दी गई है। अपनी इस समस्या के समाधान को प्राप्त करने के लिए आप ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं या फिर अपने करीबी सीएससी सेंटर में जाकर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

155261

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शिकायत कहाँ करे ?

आप उपर बताये गए नंबर में या मेल आईडी में शिकायत भेज सकते है.

प्रधानमंत्री शिकायत पोर्टल कौनसा है?

https://pmkisan.nic.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का टोलफ्री नंबर क्या है?

1800115526

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की छठी क़िस्त कब आएगी?

अगस्त से नवम्बर तक.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मंत्रालय का क्या नंबर है?

011-23381092

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *