पीएम किसान सम्मान निधि योजना- अब इन लोगों को भी मिलेगे ₹6000, जानिए क्या है शर्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एक बहुत बड़ी स्कीम केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, इसके अंतर्गत किसानों को आर्थिक मदद की जाती है . इस योजना के भीतर भारत का कोई भी किसान आवेदन करके लाभ उठा सकता है, फिलहाल लॉक डाउन के कारण पूरी दुनिया में आर्थिक संकट का दौर चल रहा है जिसमें सबसे अधिक हमारे देश में प्रवासी मजदूर प्रभावित हुए हैं . यह अच्छा मौका है अगर इन प्रवासी मजदूरों के पास खुद की कृषि भूमि है तो वह आज ही आवेदन करक पीएम किसान योजना के लाभार्थी सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं .

प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए अगर आप प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें .

pm-kisan-samman-nidhi-eligibility-criteria

आइए अब हम आपको बताते हैं कि इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन से किसान लाभ ले सकते हैं .

  1. वैसे तो यह योजना केंद्र सरकार की तरफ से लांच की गई है इस तरह से इस योजना में भारत देश के आने वाले सभी राज्यों के किसान शामिल हो सकते हैं।
  2. परंतु इन किसानों के अंतर्गत भी योग्यता की कुछ शर्ते सरकार द्वारा तय की गई है उन शर्तों के अनुसार निम्न लिखित कैटेगरी में आने वाले किसान इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकते .
  3. वे किसान जोकि वर्तमान अथवा भूतकाल में आयकर दाता रहे हो वैसे योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकते.
  4. भारत का रहवासी वह किसान जो कि वर्तमान अथवा भूतकाल में सरकारी पद पर मनोनीत रहा हो .
  5. वह भी इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकता इसके अलावा मंत्री राज्य विधान मंडल महापौर या अन्य किसी राजनीतिक पद पर विराजित किसान भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
  6. वे किसानों की पेंशन धारी है एवं उनकी पेंशन ₹10000 से अधिक है वह भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते .
  7. इसके अलावा वह किसान जो कि पढ़ा लिखा है और उसने डॉक्टर इंजीनियर वकील अथवा सीए का कोर्स किया हुआ है वह भी इस योजना में शामिल नहीं हो सकते

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब लोग अपना घर आसानी से बनवा सकते हैं अगर आपने अब तक इसके बारे में नहीं पढ़ा है तो यहां क्लिक करके संपूर्ण जानकारी पढ़ें .

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों का होना अनिवार्य है जो कि इस प्रकार –

जो भी किसान इस योजना के अंतर्गत शामिल होना चाहते हैं उनके पास आधार कार्ड बैंक पासबुक एवं जमीन संबंधित कागजों होना अनिवार्य है.

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए पेंशन योजना भी शुरू की गई है अगर अब तक आपने इस योजना  के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं की है तो यहां क्लिक करें .

आज के समय में अगर कोई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाना चाहता है तो प्रक्रिया यहां दी गई है क्लिक करे  .

पीएम किसान योजना के अंतर्गत पंजीयन कराने के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल लांच किया गया है इस पोर्टल के जरिए कोई भी किसान कभी भी इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवा सकता है इसके लिए वह स्वयं इस पोर्टल का उपयोग कर सकता है अथवा नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर भी पंजीयन की प्रक्रिया पूरी कर सकता है .

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन खाते में गरीबों को रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सुविधा के जरिए भेजे जा रहे हैं अगर अब तक आपने अपना जनधन खाता नहीं खोला है तो यहां दी गई प्रक्रिया को पढ़े और अपना खाता खोलें .

प्रधानमंत्री किसान योजना किसानों की भलाई के लिए शुरू की गई है अगर आप एक मजदूर हैं और आपके पास खेती योग्य भूमि हैं तब भी आप इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं इसके लिए आपको तुरंत ही पंजीयन करवाना होगा अब तक इस योजना के अंतर्गत 5 किस्ते भेजी जा चुकी है और छठवीं किस्त भेजी जानी है अगर अब तक आपके खाते में पैसा जमा नहीं हुआ है तो यहां क्लिक करके इसके बारे में जान सकते हैं.

अन्य पढ़े

  1. नरेगा जॉब कार्ड के लिए जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन
  2. आधार संबंधित शिकायतों को कैसे और कहां दर्ज कराएं
  3. प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन राष्ट्रीय पेंशन योजना
  4. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *