PM Kisan Samman Nidhi Yojna : घर लौटे प्रवासी मजदूरों के खाते में आएंगे 6000 रुपये, सिर्फ ये 3 कागजात हैं जरुरी  

केंद्र सरकार अब पीएम किसान योजना का लाभ प्रवासी मजदूर को भी देने जा रही है. भारत सरकार द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना से करोड़ों किसान लाभान्वित हुए है. सरकार ने 2019 में किसानों को सालाना आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई. योजना 10 करोड़ किसानों को लाभ दे रही है. योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रूपए तीन किश्तों में दिए जाते है. कोरोना के चलते जिन प्रवासी मजदूर ने शहर से अपने गाँव/जिले में पलायन किया है, अब सरकार उन्हें भी इस योजना से जोड़ने जा रही है. चलिए जानते है कि इस योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है .

pm-kisan-samman-nidhi-pravasi-majdoor-apply

पीएम किसान योजना का लाभ प्रवासी मजदूर कैसे ले सकते है –

केन्द्रीय सरकार ने प्रवासी मजदूर के लिए बड़ी राहत ही घोषणा की है. प्रवासी मजदूर लॉकडाउन जब से हुआ है, दरदर भटक रहे है. रोजगार तो हाथ से गया ही, उनको शहर से अपने घर भी वापस जाना पड़ा. बड़ी कठिनाईयों और दिक्कत के बाद वे अपने घर तो पहुंचें लेकिन वहां भी रोजगार न होने की वजह से वे परेशानहो रहे है. सरकार ने ऐसे मजदूरों की सुधि ली और ऐलान किया है कि जो भी प्रवासी अपने गाँव लौट रहा है उन्हें भी पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा, बस उन्हें कुछ शर्तें पूरी करनी होगी. शर्ते नीचे निम्नलिखित है –

  • केन्द्रीय अधिकारीयों ने बताया है कि जो भी प्रवासी अपने घर लौटे है, वो भी इस किसान योजना का लाभ ले सकते है, उन्हें बस कुछ शर्तें पूरी करनी होगी.
  • प्रवासी मजदूरों को इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उनके पास ये तीन दस्तावेज होगे – आधार कार्ड, बैंक खाता एवं खेत की जमीन से जुड़े कागजात.
  • योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी है कि प्रवासी के पास खेती की जमीन हो.
  • प्रवासी मजदूर को योजना का लाभ तभी मिलेगा, जब खेती की जमीन उसके ही नाम पर होगी.
  • प्रवासी मजदूर का बैंक में चालू खाता होना जरुरी है, क्यूंकि योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशी डायरेक्ट बैंक खाते में ही ट्रान्सफर की जाएगी.
  • अधिकारीयों से क्लियर किया है कि जिन भी मजदूर के पास ये दस्तावेज है वो ऑनलाइन पीएम किसान के पोर्टल या ऑफलाइन सीएससी सेण्टर में जा कर आवेदन कर सकता है.

सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत मिट्टी की गुणवत्ता को जांचने हेतु घर आकर करेंगे जांच, 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है –

पीएम मोदी जी द्वारा 2019 में शुरू हुई किसान सम्मान निधि योजना मुख्य रूप से किसानों के लिए शुरू की गई है. योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक मजबूती देने के लिए सरकार ने देश के छोटे और सीमान्त किसानों को 6000 रूपए हर साल देने की घोषणा की थी, यह रूपए हर एक लाभार्थी किसानों के खाते में तीन किश्तों में भेजे जा रहे है. योजना की शर्त के अनुसार जिन भी किसानों के पास 2 एकड़ या उससे कम की जमीन है वो इस योजना का लाभार्थी है, और पीएम किसान योजना के लिए आवेदन का लाभ प्राप्त कर सकता है. योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया शुरू की है. ऑनलाइन आवेदन के लिए किसानों को पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल में जाना होगा, जहाँ आपको आवेदन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा ऑफलाइन आवेदन के लिए आप सीएससी सेण्टर में जा कर आवेदन कर सकते है. किसान पोर्टल में किश्त के अनुसार अपना नाम भी चेक कर सकते है.

बस चाहिए ये तीन दस्तावेज़ –

  • आधार कार्ड – प्रवासी जो आवेदन करना चाहता है, उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है, इसलिए अगर अभी तक आपका आधार कार्ड नहीं है तो उसके लिए पहले आवेदन करें. आपने घर के पास कौनसा आधार केंद्र है, इसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • बैंक खाता – मजदूर जो आवेदन कर रहा है, उसके नाम का खाता किसी भी बैंक में होना अनिवार्य है. बैंक खाता इसलिए जरुरी है क्यूंकि किसानों को योजना का पैसा सीधे खाते में मिलेगें, काश नहीं मिलेगा.
  • जमीन के कागजात – प्रवासी मजदूर अगर योजना का लाभ लेना चाहते है तो उसके पास उनके नाम की खेती की जमीन होनी अनिवार्य है. अगर प्रवासी के पास जमीन नहीं है तो योजना के लाभ से आप वंचित रह सकते है.
  • सारे कागजात चेक होंगें फिर आपको योजना का लाभ मिलेगा.

अगले 3 महीने लेना चाहते है मुफ्त अनाज, तो आज ही अपना कार्ड बनवाने के लिए यहाँ क्लिक करें

अपने घर बैठे ऐसे करें इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ?

प्रवासी मजदूर जो पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते है वो ऑनलाइन नीचे बताये गए तरीकों से आवेदन करें –

  • सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक साईट में जाएँ, वहां आप फार्मर कार्नर में क्लिक करें.
  • यहाँ न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन में क्लिक करें, जिसके बाद एक फॉर्म खुल जायेगा. फॉर्म में सारी जानकारी भरें.
  • फॉर्म में सही जानकारी लिखकर उसे सबमिट कर दें. आपका फॉर्म वेरीफाई होने के बाद एक्सेप्ट हो जायेगा. आप अपने फॉर्म का स्टेटस ऑनलाइन भी चेक कर सकते है.

प्रवासी मजदूर इस योजना का लाभ जरुर लें, ताकि उन्हें भी सरकार से आर्थिक सहायता मिल सके. फॉर्म में सही जानकारी भरना जरुरी है, नहीं तो फॉर्म कैंसिल भी हो सकता है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *