पीएम किसान सम्मान निधि योजना: किसानों को मिल गई 2,000 रुपये की अगली किस्त,आपको नहीं मिली तो ये करें

पीएम किसान योजना की पांचवीं क़िस्त नहीं मिली तो ये करें

प्रधानमंत्री द्वारा पिछले साल किसानों को सम्मान देने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पांचवीं क़िस्त किसानों के खातों में जमा कर दी गई हैं. और अब अगली क़िस्त जमा करने की बारी आ गई हैं. लेकिन अब भी बहुत से किसान ऐसे हैं जिनके पास अब तक पैसे नहीं पहुंचें हैं. ऐसे में उनके मन में उठ रहे सवाल कि आखिर क्यों उनके खाते में अब तक पैसे जमा नहीं हुए हैं और उन्हें अब क्या करना चाहिए, के जवाब देने के लिए हम इस लेख को लेकर आये हैं. इसे अंत तक पढियें, आपके सभी सवालों के जवाब आपको यहाँ मिल जायेंगे.

pm-kisan-samman-nidhi-yojana-5th-installment-list

अगर चाहिए 6000 रूपए तो जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, यहाँ क्लिक करें

पीएम किसान योजना के तहत पैसे लाभार्थी के खाते में क्यों नहीं पहुँचे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा दिए जाने वाले पैसे कुछ लाभार्थी किसानों के खाते में नहीं पहुँचने का मुख्य कारण हैं उन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं होना. अर्थात जब तक उनका नाम लाभार्थी सूची में दर्ज नहीं होगा, उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकेगा. इसलिए सबसे पहले किसान अपना नाम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में चेक करें. यदि उनका नाम इसमें नहीं है तो उन्हें उन्हें पहले अपना नाम इसमें जोड़ना होगा.

इसके लिए वे इसकी ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करके पूछी जाने वाली सभी जनकारी को इंटर कर सकते हैं, और उसके बाद उनकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाली लाभार्थी सूची में वे अपना नाम चेक कर सकते हैं. यदि उनका नाम इसमें शामिल हो जाता हैं तो इसका मतलब वे इसके लिए पात्र हो गए हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मिलने वाले है 15000 रुपये हर एक किसान को, जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

पीएम किसान योजना में आवेदन के दौरान लगने वाले दस्तावेज (PM Kisan Yojana Required Documents)

यदि आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची में नहीं है, तो इसका मतलब आपका नाम इस योजना में रजिस्टर्ड नहीं हुआ हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसमें खुद को रजिस्टर करने के लिए आवेदन करना होगा. जिसमें आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

  • आधार कार्ड :- किसानों को अपना नाम पीएम किसान योजना की अधिकाकारिक वेबसाइट में रजिस्टर करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी. और उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सही – सही आधार नंबर भी इंटर करना होगा. ताकि उनके खाते में पैसे जमा करने में कोई परेशानी न हो.
  • बैंक संबंधी जानकारी :- आवेदकों के पास उनके बैंक खाते की जानकारी देने के लिये उनके खाते की पासबुक होना अनिवार्य हैं. बैंक की जानकारी की आवश्यकता इसलिए होती हैं, क्योकि इस योजना के तहत पैसे किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पहुंचाये जाते हैं. इसके साथ ही ध्यान रहे कि उनका बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होना चाहिये.

पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया तो आज ही शिकायत के लिए यहाँ क्लिक करें

नोट :- जब आपने अपने इस योजना के आवेदन के समय सभी दस्तावेजों को जोड़ दिया हैं, किन्तु यदि आधार कार्ड की जानकारी नहीं दी हैं तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट के फार्मर कॉर्नर में जाकर अपनी आधार कार्ड से संबंधित जानकारी को वे एडिट करते हुए सही जानकारी दे सकते हैं.

इस तरह से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे किसानों के खाते में कैसे नहीं पहुंचें, यह चेक कर सकता है. और अपना आवेदन भी कर सकते हैं. जल्द ही इसकी अगली क़िस्त वितरण का कार्य भी शुरू हो जायेगा.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *