पीएम किसान ट्रैक्टर योजना : किसान आधी कीमत में खरीद सकते हैं ट्रैक्टर, जानिए कैसे करें आवेदन

आज हमारे देश के किसानों की हालत बहुत ही खराब है, क्योंकि खराब अर्थव्यवस्था और महंगाई की वजह से उन्हें खेती किसानी करने में भी काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आजकल खेती किसानी करने में सबसे ज्यादा यदि कोई महत्वपूर्ण यंत्र है, तो वह ट्रैक्टर है। सही समय पर फसलों की बुवाई करने के लिए हमें सबसे पहले खेतों की सबसे पहले जुताई करवानी पड़ती है। खेतों की जुताई कराने के लिए हमें समय पर ट्रैक्टर नहीं मिलता इसकी वजह से फसलों की बुवाई करने में काफी देर हो जाता है और उम्मीद से कम फसलें पैदा होती हैं। भारत सरकार ने किसानों की इस समस्या को हल करने के लिए किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का शुभारंभ किया है, इस योजना के अंतर्गत किसान भाई बहन ट्रैक्टर खरीदने हेतु 20% से लेकर 50% तक सरकार की तरफ से सब्सिडी प्राप्त कर सकेंगे। भारत सरकार के इस लाभकारी योजना के बारे में इस लेख के माध्यम से विस्तार पूर्वक से जानते हैं।

pm-kisan-tractor subsidy yojana hindi

पशु क्रेडिट कार्ड योजना – बिना ब्याज के लोन दे रही है सरकार, आप भी उठाये लाभ

क्या है किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ?

बड़े पैमाने पर या फिर छोटे पैमाने पर खेती करने के लिए किसानों को आवश्यक यंत्रों की जरूरत तो पड़ती ही है। उन्हीं सभी यंत्रों में से एक ट्रैक्टर भी खेतों की जुताई करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि खेतों के समय पर जुताई ना की जाए तो फसलों की बुवाई में काफी ज्यादा देर हो जाती है और समय से एवं उम्मीद से कम फसलों की पैदावार होती है। मगर हर एक किसान तो आसानी से ट्रैक्टर जैसे यंत्रों को खेती करने के लिए खरीद नहीं सकता है, क्योंकि इसके लिए एक बड़ी लागत लगती है। ट्रैक्टर आज के समय में खेती करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है, भारत सरकार ने अपने देश के किसानों की समस्या को समझते हुए किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना को स्वयं मोदी सरकार ने शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार प्रत्येक देश के किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20% से लेकर 50% तक सब्सिडी की राशि को उनके खाते में सीधे बैंक ट्रांसफर के रूप में करेगी। सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ उठाकर अब देश के प्रत्येक नागरिक बड़ी ही आसानी से सब्सिडी के माध्यम से ट्रैक्टर को खरीद सकेंगे और फसलों के उत्पादन में बढ़ावा भी कर सकेंगे। किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को ऑनलाइन रूप में आवेदन करना होता है, तो चलिए जानते हैं, आगे का प्रोसेस क्या है।

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के लाभ –

  • किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का लाभ छोटे एवं बड़े स्तर के किसान आसानी से उठाकर ट्रैक्टर को खरीद सकते हैं और उन्नति किस्म की खेती कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत ट्रैक्टरों की खरीद के मूल्यों पर 20% से लेकर 50% तक सरकार सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित करती है, जिससे वे आसानी से ट्रैक्टर को खरीद सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु किसान भाइयों को एक ऐसा बैंक खाता चाहिए, जिसमें उनका आधार कार्ड लिंक हो।
  • इस योजना के अंतर्गत उन सभी किसानों को लाभान्वित किया जाएगा, जिन्होंने कभी भी खेती किसानी करने हेतु सरकार की तरफ से प्रदान किए जाने वाले योजनाओं का लाभ प्राप्त ना किया हो।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं किसान भाइयों को लाभान्वित किया जाएगा, जिनके पास खेती करने हेतु योग्य एवं आवश्यक मात्रा में भूमि मौजूद हो।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना – योजना की नयी जिलेवार लिस्ट में देखें में अपना नाम

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना पात्रता

  • आवेदक व्यक्ति भारत का मूल निवासी हो एवं कृषि करने हेतु उसके पास योग्य भूमि दी होनी चाहिए, तभी वह इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • जिन भी किसान भाई बहनों ने सरकार की तरफ से खेती किसानी करने हेतु किसी भी प्रकार की यंत्रों एवं उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करने वाली योजनाओं का लाभ लिया होगा, तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा सकता है, जिसका स्वयं का बैंक में खाता हो एवं उसका खाता उसके आधार कार्ड से लिंक हो।

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना दस्तावेज

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसान भाई के पास कृषि से संबंधित एवं उसके खेतों से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए, तभी वह इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर सकेगा।
  • सब्सिडी की राशि को प्राप्त करने हेतु आपके बैंक खाते की प्रतिलिपि एवं आप के आधार कार्ड की प्रतिलिपि होनी चाहिए, तभी आप इस योजना के अंतर्गत आसानी से आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदन फॉर्म में किसान भाई को एक पासपोर्ट साइज फोटो एवं एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी, जब वह योजना के आवेदन फार्म को संपूर्ण रूप से भरने के बाद इसे सबमिट करने जाएंगे उस दौरान।

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना : किसान आधी कीमत में खरीद सकते हैं कृषि यंत्र, जानें कैसे मिलेगा लाभ

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें –

  • पात्रता मानक के अंतर्गत आने वाले किसान भाई बहनों को इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु सबसे पहले इसका आवेदन फॉर्म भरना होगा।
  • इस योजना का आवेदन फॉर्म आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग एवं जन सेवा केंद्र में बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा।
  • योजना के आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही सभी जानकारियों एवं सभी प्रकार के दस्तावेजों को सही सही प्रकार से संलग्न करना है और अंत में आपको अपने इस आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर जमा करवा देना है।
  • इस सरल प्रक्रिया के अतिरिक्त आपको राज्य स्तर पर भी सरकार द्वारा लाभ प्रदान करने के लिए इस योजना से संबंधित एक अधिकारी वेबसाइट को लांच किया गया है।
  • योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां से एक आवेदन फॉर्म मिलेगा, उस आवेदन फॉर्म को आप को बड़े ध्यान पूर्वक से भरना है और उसमें अपने सभी प्रकार के दस्तावेजों को संलग्न करके इसे ऑनलाइन रूप में ही वेबसाइट पर सबमिट कर देना है।
  • इन प्रक्रियाओं के माध्यम से आप इस योजना के अंतर्गत बड़ी ही आसानी से अपना आवेदन कर सकेंगे और लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे।

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के अंतर्गत भारत सरकार अपने देश के प्रति किसानों को आर्थिक रूप से एवं खेती किसानी करने हेतु मजबूत करना चाहती है। अब बड़ी ही आसानी से कोई भी किसान भाई बहन बड़े सरकार की इस लाभकारी योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करके 20% से 50% तक सब्सिडी प्राप्त करके ट्रैक्टर आदि को खरीद सकेंगे और उन्नत खेती को बढ़ावा प्रदान कर सकेंगे।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *