प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021 क्या है, जानकारी, रजिस्ट्रेशन [PM Swamitva Yojana in Hindi]

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021 क्या है, जानकारी, रजिस्ट्रेशन, प्रॉपर्टी कार्ड, डाउनलोड फायदे [PM Swamitva Yojana in Hindi] (Property Card, Benefit, Download, Registration)

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि पीएम मोदी प्रॉपर्टी कार्ड योजना क्या है। यहां बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 11 अक्टूबर 2020 को सुबह 11 बजे इस योजना का शुभारंभ किया है। ऐसी आशा है कि इस योजना के माध्यम से देश के करोड़ों लोगों को फायदा होगा। अगर आपको अभी तक यह नहीं पता है कि प्रॉपर्टी कार्ड क्या है या फिर स्वामित्व योजना क्या है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपको इससे जुड़ी हुई सारी जानकारी प्राप्त हो जाए।

PM Swamitva Yojana

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
लांच तारीखसन 2020
लांच की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के लोग
संबंधित विभागग्रामीण विभाग
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
टोल फ्री नंबरNA

स्वामित्व योजना क्या है

यह योजना एक ऐसी योजना है जिसे केंद्र सरकार ने 24 अप्रैल 2020 को लांच किया था। यहां बता दें कि यह स्कीम राष्ट्रीय पंचायती दिवस के दिन लाई गई थी एवं इसको नोडल मंत्रालय ने लागू कराया है। जानकारी के लिए बता दें कि नोडल एक एजेंसी है जो ड्रोन के माध्यम से प्रॉपर्टी का सर्वे करती है। इसलिए स्वामित्व योजना को लागू करने का उद्देश्य यही था कि ग्रामीण क्षेत्रों की भूमियों का सीमांकन केवल ड्रोन सर्वे टेक्नोलॉजी के द्वारा किया जाए। इस प्रकार ग्रामीण इलाकों में जितने भी घर है उन घरों के जो मालिक है उनका एक रिकॉर्ड बनेगा जिसमें जमीन पर उनका मालिकाना हक होगा। इससे उन्हें यह फायदा होगा कि बिना किसी दिक्कत के बैंक से कर्जा ले सकेंगे और दूसरे कामों में भी उसका प्रयोग कर सकेंगे।

स्वामित्व योजना के तहत प्रॉपर्टी कार्ड वितरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना के अंतर्गत प्रॉपर्टी कार्ड वितरण की घोषणा की है जो देश के सभी ग्रामीण इलाकों में लॉन्च की जाएगी। बता दें कि भारत के ग्रामीण लोगों के पास जो जमीन है उस पर उनका स्वामित्व का सबूत कार्ड के रूप में होगा और वह इस कार्ड का इस्तेमाल किसी भी बैंक से ऋण लेने या फिर किसी दूसरे अन्य वित्तीय लाभ के लिए बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे।

प्रॉपर्टी कार्ड क्या है

स्वामित्व योजना तो आपकी समझ में आ गया होगा अब हम आपको बताते हैं कि प्रॉपर्टी योजना क्या है। दरअसल प्रॉपर्टी कार्ड स्वामित्व योजना के तहत ही आता है और यह ऐसा कार्ड है जो ग्रामीण इलाकों में उन लोगों को मिलेगा जो किसी जमीन के मालिक हैं।

प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कैसे करें

यहां बता दें कि इस कार्ड को डाउनलोड करने के लिए जमीन के मालिकों के मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा जिसमें एक लिंक दिया होगा और इस लिंक पर क्लिक करके वह अपना प्रॉपर्टी कार्ड बहुत सरलता से डाउनलोड कर सकेंगे और फिर जिस राज्य से वह संबंध रखते हैं वह राज्य सरकारें उनके प्रॉपर्टी कार्ड का फिजिकल डिस्ट्रीब्यूशन करेंगी।

कौन-कौन से राज्यों को मिलेगा फायदा

यहां बता दें कि स्वामित्व योजना के तहत जिन ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के पास प्रॉपर्टी कार्ड होगा उन सभी लोगों को इस स्कीम के तहत लाभ दिया जाएगा। यहां बता दें कि प्रधानमंत्री इस योजना का लाभ लगभग 763 गांवों के लोगों को देंगे जिसमें उत्तर प्रदेश के 346 गांव, हरियाणा के 22 गांव, महाराष्ट्र के 100 गांव, उत्तराखंड के 50 गांव और इसके अलावा कर्नाटक के 2 गांवों को भी शामिल किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र के अलावा अन्य सभी राज्य के लोगों को 1 दिन के अंदर फिजिकल कार्ड प्राप्त करवाया जाएगा। साथ ही बता दें कि महाराष्ट्र में 1 महीने का समय लगेगा जिसका कारण यह है कि महाराष्ट्र सरकार अभी प्रॉपर्टी कार्ड के लिए सामान्य शुल्क को लागू करेगी।

प्रॉपर्टी कार्ड योजना लोगों को फायदा कब और कैसे मिलेगा

यहां जानकारी दे दें कि इस योजना को पूरे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है और 2020 से लेकर 2024 तक इस स्कीम के तहत 662,000 गांव को कवर किया जाएगा ताकि अगर किसी गांव में रहने वाले व्यक्ति को कभी किसी कारणवश लोन लेना पड़ जाए तो उसके लिए वह अपनी संपत्ति का प्रयोग कर सकें। ऐसी उम्मीद है कि इस योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण इलाकों के लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा।

प्रॉपर्टी कार्ड के फायदे

  • जमीन के मालिक का मालिकाना हक बहुत ही आसानी से उसको मिल जाएगा।
  • अगर किसी को किसी कारणवश कर्ज लेने की जरूरत पड़ती है तो प्रॉपर्टी कार्ड से आसानी से लोन की सुविधा ले सकेगा।
  • इसके अलावा गांव के पंचायती स्तर में टैक्स की व्यवस्था को भी काफी सुधारा जा सकेगा।
  • आमतौर पर किसी जमीन को लेकर लोगों में काफी विवाद होता है तो इस स्कीम से प्रॉपर्टी के झगड़े व विवाद कम होंगे जिसके कारण अदालती मामलों में भी कमी आएगी।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आप को प्रॉपर्टी कार्ड और स्वामित्व योजना से जुड़ी हुई सारी जानकारी दी और हमें पूरी उम्मीद है कि आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी उपयोगी रहा होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें ताकि यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *