प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 क्या हैं [PM Atmanirbhar Swasthya Bharat in Hindi]

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 क्या हैं, पंजीयन आवेदन, लाभ, पात्रता, दस्तावेज prime minister,pradhan mantri atmanirbhar swasthya Bharat yojana in Hindi

भारत का पहला पेपरलेस बजट 2021-22 की घोषणा शुरू हो चुकी है, इस बजट में भारत को अनेक उपहार दिए जा रहे हैं. हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘ PM आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021’ की घोषणा की है. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 क्या है और यह कैसे हमारे भारत के लिए उपयोगी साबित होगी. इसकी जानकारी हम इस आर्टिकल में आपको देने जा रहे हैं. हालाँकि अभी तक इस योजना से जुड़े अहम मुद्दे नहीं बताये गये हैं लेकिन हम आपको एक क्विक जानकारी देने जा रहे हैं.

pradhan mantri atmanirbhar swasthya yojana

PM आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 की सबसे अच्छी और सबसे सराहनिय योजनाओं में से एक होगी. हालाँकि विपक्ष ने इस योजना का विरोध भी किया है और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस योजना को बारीकी से समझाने की बात भी कही है. इस योजना से जुड़े कुछ मुद्दे एंव बातें हम यहाँ पर आपके साथ साझा कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

1 फरवरी 2021 को संसद में भारत का पहला पेपरलेस बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा की ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ के तहत सरकार 64 हजार करोड़ रूपए इस योजना पर खर्च करने वाली है. इस योजना की मदद से भारत में स्वास्थ्य सुविधा अच्छी की जायेगी. एंव अनेक ऐसी सेवाएं दी जायेगी जिससे भारत में स्वास्थ्य संबधित प्रॉब्लम से झुंझ रहे लोगों को निजात मिलेगी.

योजना का नाम प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ योजना
योजना की घोषणा कब हुई1 फरवरी 2021
योजना की घोषणा किसने कीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
योजना भारत में कब लागु होगीज्ञात नहीं
योजना का फायदा किसे मिलेगाभारतीय नागरिक को
योजना का बजट कितना है64 हजार करोड़ रूपए
योजना संबधित वेबसाइटज्ञात नहीं
हेल्पलाइन नंबरज्ञात नहीं
टोल फ्री नंबरज्ञात नहीं

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू कब होगी

आज देश के पहले पेपरलेस बजट में PM आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का आगाज हुआ है, उम्मीद है बहुत जल्द यह योजना भारत के सभी राज्यों में लागु हो जायेगी. वित्त मंत्री के अनुसार इस योजना को 6 साल में पुरे भारत में पूर्णत: लागु कर दिया जायेगा और इसका लाभ अगले महीने से ही मिलने शुरू हो जायेंगे. इस योजना के लिए 64 हजार करोड़ रूपए का बजट तय हुआ है.

उन्होंने कहा की Covid 19 के बाद देश ने बहुत से सबक सीखे हैं, इसलिए स्वास्थ्य सेवाएं अच्छी करने के लिए हमें स्वास्थ्य से जुड़ी अनेक मजबूत योजनाएं बनानी होगी. बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत एक वेबसाइट भी लॉन्च की जायेगी जिसमे स्वास्थ्य योजना का डाटा लाइव किया जाएगा.

पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लाभ किसे मिलेगा

इस योजना का लाभ सभी भारतियों को मिलेगा अगर आप भारत के नागरिक है और कहीं के भी रहने वाले हैं तो इस योजना का लाभ आपको जरुर मिलेगा. हालाँकि अभी तक इसका डाटा लाइव नहीं हुआ है की किस केटेगरी के लोगों को इस योजना का कितना लाभ मिलेगा. लेकिन यह तय है की भारत के हर एक नागरिक को इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त होगा. इसके लिए आपको सरकार द्वारा जारी की जाने वाली नई नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा.

वित्त मंत्री सीतारमण ने 1 फरवरी 2021 को भारत का पहला पेपरलेस बजट पेश किया है. यह बजट एक टेबलेट के माध्यम से किया गया. पूरी विधि के साथ इस टेबलेट को लाल कपड़े में बांधकर लाया गया. इस पेपरलेस बजट के माध्यम से Digital India की मुहीम को आगे बढाया गया है. इसी बजट में सबसे अच्छा और भारत के हित में पहली योजना ‘PM आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ का आगाज किया गया. हमने इसी योजना की एक क्विक जानकारी इस आर्टिकल में शामिल की है. समय के साथ हम इस आर्टिकल में बदलाव भी करेंगे. आने वाली नई अपडेट को इसमें जोड़ेंगे.

FAQ

Q. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना क्या हैं ?

उत्तर – स्वाथ्य पॅकेज

Q. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना किसने लांच की ?

उत्तर निर्मला सीतारमण

Q प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

उत्तर भारत की गरीब जनता

Q. प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की वेबसाइट क्या हैं ?

उत्तर अभी नहीं हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *