प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021 लाभार्थी आवेदन (PM Gati shakti Yojana)

PM Gati shakti Yojana 2021 in Hindi, Pradhanmantri Master Plan Yojana, Eligibility, Documents, Online Apply, Official Website, Toll free Number (प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना), लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, फॉर्म, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री नंबर, लिस्ट

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हमारे देश के प्रधानमंत्री ने लाल किले पर झंडा फहराया। साथ ही उन्होंने 100 लाख करोड़ की योजना का ऐलान किया। उन्होंने बताया कि जल्द ही देश हित के लिए “प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना” का ऐलान किया। ये 100 लाख करोड़ की योजना जल्द ही लांच की जाएगी। जो आने वाले समय में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कराएगी। ये देश का वो मास्टरप्लान होगा जो नए इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव को मजबूत करेगा।

pm gatishakti yojana in hindi

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021 (PM Gati shakti Yojana)

योजना का नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
योजना की घोषणाप्रधानमंत्री द्वारा
योजना की शुरूआतजल्द ही
ऐलान की तारीखस्वतंत्रता दिवस पर
लाभार्थीयुवा वर्ग
आवेदनकारीभारतीय लोग
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
टोल फ्री नंबरजल्द ही

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है

ये योजना देश को गति और साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर के पेरामीटर पर आगे बढ़ाएगी। इससे लोगों के अंदर एक नई उर्जा और संचार बढ़ेगा, जो उसे आगे बढ़ने और अपने आपको विकसित करने के लिए प्रेरणा देगा। योजना का ऐलान अभी हुआ है लेकिन जल्द ही इस योजना के बारे में सारी जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य युवा वर्ग के लोगों को रोजगार प्रदान करना है। ताकि देश विकास की ओर बढ़े और यहां रहने वाला हर युवा अपने पैरो पर खड़ा रहे।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के विशेषताएं (Features)

  • इस योजना के शुरू होने से देश प्रगति की राह में आगे बढ़ेगा। जिससे भारत भी जल्द ही और देशों की तरह विकसित देशों की सूची में सबसे आगे दिखाई देगा।
  • इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ युवा वर्ग को मिलेगा। वो इसलिए क्योंकि इस योजना के शुरू होते ही देश में रोजगार के नए अवसर खुलेगे। जिसके लिए युवा वर्ग आवेदन कर सकेगा।
  • इस योजना के तहत विकास की राह पर चलते हुए भारत को मैन्युफैक्चरिंग एवं एक्सपोर्ट दोनों ही क्षेत्र में बढ़ाना है. आपको बता दें कि मोदी जी ने इस योजना के ऐलान के दौरान यह कहा कि 7 साल पहले देश ने 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मोबाइल फ़ोन का आयात किया था और अब उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजनाओं के साथ भारत 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मोबाइल फ़ोन का निर्यात कर रहा है.
  • इसका लाभ देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी पड़ेगा। क्योंकि इसके अच्छे होने से नई तकनीके हमारे देश में आएगी जिसको सिखकर देश की राहों को और आसान बनाया जा सकेगा।
  • इस 100 लाख करोड़ की इस योजना को जल्द ही शुरू करने को पीएम मोदी ने इसलिए भी कहा क्योंकि इसके शुरू होने से कोरोना काल में नौकरी खो बैठे युवा अपने जीवन की राह को नई तरीके से चला पाएगे।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना पात्रता (Eligibility)

इससे जुड़ी कोई भी खास जानकारी अभी सरकार की ओर से जारी नहीं की गई है। बस इस बारे में जानकारी दी गई है कि इसके लिए भारत में रहने वाले भारत के युवा वर्ग आवेदन कर सकता है, और इसके जरिए अच्छी नौकरी पा सकता है। आपको किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा निपुण हैं इसकी जानकारी देनी होगी।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना दस्तावेज (Documents)

दस्तावेज क्या होगे इसके बारे में भी जानकारी सरकार द्वारा जल्द ही दी जाएगी। साथ ही इसकी जानकारी आप चाहे तो जारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं ताकि समय रहते आप इसके दस्तावेज तैयार करके जमा करा सके। वैसे आपको बता दें कि इसके लिए आप निम्न दस्तावेजों की copy को तैयार करके अवश्य रख लें –

  1. भारत का स्थाई निवासी एवं नागरिक होने का प्रमाण
  2. आधार कार्ड
  3. पते का प्रमाण
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. आयु प्रमाण पत
  6. राशन कार्ड
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. बैंक खाता की जानकारी
  9. मोबाइल नंबर
  10. ईमेल आईडी
  11. पासपोर्ट आकार की कम से कम 2 फोटोग्राफ आदि

PM Gati shakti Yojana Apply (आवेदन)

जल्द ही सरकार द्वारा इसका लाभ कैसे मिलेगा इसकी जानकारी दी जाएगी, साथ ही इसकी ऑफिशियल वेबसाइट भी जल्द ही लॉन्च की जाएगी. जहां जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। इससे जुड़ी जानकारी भी आपको उस वेबसाइट पर मिल जाएगी, कि आपको किस तरह आवेदन करना है और अपने फॉर्म को किस तरह जमा करना है

अतः इसके बारे में विस्तार से सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना के लांच होने का इंतेजार करना होगा।  

FAQ

Q : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की शुरूआत करने का उद्देश्य क्या है ?

Ans : युवा वर्ग के लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कराना।

Q : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की शुरूआत किसने की ?

Ans : प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की गई शुरूआत।

Q : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का ऐलान कब किया गया ?

Ans : 15 अगस्त 2021 को की गई।

Q : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का बजट क्या है ?

Ans : 100 लाख करोड़ की तैयार की गई ये योजना।

Q : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना में आवेदन कैसे करें ?

Ans : आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं, जोकि जल्द ही लांच होगी।

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *