[फॉर्म] प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना ऑनलाइन 2021 PM Matritva Vandana Yojana in hindi

प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना क्या हैं, ऑनलाइन फार्म 2021 (योग्यता, नियम, क्लेम फार्म, ऑनलाइन आवेदन, टोल फ्री नंबर) [PM Matritva (Matru) Vandana Yojana in hindi] (PMMVY) [Eligibility, Documents, Helpline number, Online Registration PDF Form Download ]

भारत सरकार की योजनाओं की लिस्ट में महिला विशेष एवं किसानो को बहुत अधिक महत्व दिया जाता हैं । अतः महिलाओं के लिए कई योजना शुरू की गई हैं जिनमें से एक प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हैं । यह योजना गर्भवती महिलाओं के लिए लाई गई हैं इससे जुड़े कई नियम हैं जो विस्तार से लिखे गए हैं । प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए फॉर्म भरे और उसमे लगने वाले सभी दस्तावेजों की सूची भी बताई गई हैं ।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

नामप्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना (Maternity Benefit Scheme)
छोटा नामPMMVY
योजना का ऐलान2016 में प्रधानमंत्री द्वारा
योजना की शुरुवात2017
विभागमहिला एवं बाल विकास
प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना पोर्टलpmmvy-cas.nic.in
लाभ क्या हैंनगद राशि गर्भवती महिलाओं को
कुल राशि6 हजार रुपये
पूर्व संचालित योजनाइन्दिरा गांधी मातृत्व सहयोग
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना टोल फ्री नंबर011-23386423

नारी पोर्टल – महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए शुरू हुआ नारी पोर्टल, जाने पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है (pradhan mantri matritva vandana yojana)

यह योजना गर्भवती महिलाओं की अच्छी देख रेख के उद्देश्य से चालू की गई हैं । देश में गर्भपात का अनुपात कम करना आवश्यक हैं, असल मे हमारे देश के कई इलाकों में आज भी प्रसव प्रक्रिया घरों में दाई  के जरिये करवाई जाती हैं जिसके कारण या तो शिशु की मृत्यु हो जाती हैं या माँ की । इस कारण गर्भवती महिलाओं को और उनके परिवार को जागरूक करने के लिए इस योजना का प्रारंभ किया गया हैं जिसमे 6 हजार रुपये मिलेंगे और साथ ही  गर्भवती महिलाओं को उचित पोषण सेहत से संबंधी जानकारी भी मिले इसका ध्यान रखा जायेगा । इस योजना से गर्भवती महिलाओं के साथ नवजात के टिकाकरण तक उसका ध्यान भी  रखा जायेगा ।

कामकाजी महिलाओं को राहत देने के लिए साथ ही उनकी और बच्चे की उचित देखभाल के लिए मेटरनिटी लीव बेनिफ़िट स्कीम भी शुरू की गई हैं ।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लाभ एवं नियम [PMMVY Benefits]

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य जननी और बच्चे की सही देखभाल करना हैं जिसके लिए उन्हे आर्थिक मदद सरकार द्वारा दी जायेगी। योजना को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा । इन तीन चरणों में कुल 6000 रूपये गर्भवती महिला को गर्भधारण के समय से प्रसव तक दिये जायेंगे।
  • योजना के तहत 3 चरण हैं पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे में 2000 रुपये एवं तीसरे में 2000 रुपये मिलेंगे इसके बाद बचे हुये 1000 रुपये उन लाभार्थियों को दिये जायेंगे जो कि अपने बच्चे को किसी अस्पताल में जन्म देते हैं और जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थी हो । सभी चरणो को विस्तार से तालिका में पढ़े –

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना – सरकार देगी गरीब महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन, जानिए कैसे भरें फॉर्म

प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना का विश्लेषण (pradhan mantri matritva vandana yojana )

  1. पहली किश्त – पहली किश्त के लिए आखरी महावारी के 150 दिनों के भीतर गर्भवती महिला को आवेदन भरना होता हैं, पहली किश्त में उसे 1000 रूपए मिलते है. इसके लिए उस महिला को फॉर्म 1A भरे, एमसीपी [MCP] कार्ड की कॉपी, पहचान पत्र की फोटोकॉपी एवं बैंक पासबूक की फोटोकॉपी जमा करनी होगी. 
  2. दूसरी किश्त – कम से कम एक प्रेगनेन्सी चेक अप होना जरूरी हैं । प्रेगनेन्सी के कम से कम 180 दिनों के भीतर फॉर्म भर सकते हैं, इसके अतर्गत 2000 रूपए की किश्त मिलेगी. इसके लिए उस महिला को फॉर्म 1B भरना होगा साथ ही एमसीपी कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी. 
  3. तीसरी किश्त – इस किश्त के लिए बच्चे के जन्म का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । बच्चे को कुछ महत्वपूर्ण टीके लग जाना चाहिये जिसमें ओपीवी, हेपेटाइटीस B आते हैं । इसके अंतर्गत 2000 रूपए मिलते है. महिला को फॉर्म 1C भरना होगा.इसके साथ ही उसे एमसीपी कार्ड की कॉपी, आधार कार्ड सभी राज्यों के लिए अनिवार्य कागज हैं जिसमें जम्मू, असम और मेघालय नहीं आते, चाइल्ड बर्थ रजिस्ट्रेशन की कॉपी जमा करनी होगी.

प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना अन्य मुख्य बातें pradhan mantri matritva vandana

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के पूर्व चलने वाली योजना जिसका नाम इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना हैं अगर कोई इस योजना में रजिस्टर हैं और उसे केवल पहली किश्त मिली हैं तो वो वर्तमान में चल रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तीसरे चरण के लिए आवेदन कर सकता हैं ।
  • अगर दुर्भाग्यवश जन्म के बाद 6 माह तक के समय अंतराल में नवजात की मृत्यु हो जाती हैं तो आप तीसरा फॉर्म भरकर क्लैम कर सकते हैं अर्थात आपको लाभ मिलेगा ।
  • अगर कोई धोखा देकर राशि लेता हैं तो इस स्थिती में कानूनी कार्यवाही होगी ।
  • अगर अपने फॉर्म जिस शहर से भरा हैं लेकिन बच्चे को जन्म दूसरे शहर में दिया हैं तो आपको अपने दस्तावेज़ सत्यापित करवाने होंगे जिसमे एमसीपी कार्ड एवं आधार महत्वपूर्ण हैं ।
  • अगर महिला 2 अथवा 3 बच्चो को एक साथ जन्म देती हैं तो इस स्थिती में यह लाभ मिलेगा लेकिन दूसरी बार अगर महिला गर्भवती होती हैं तो उसे लाभ नहीं मिलेगा ।
  • एलएमपी(LMP) डेट जरूरी हैं अगर अपने दस्तावेज़ में इसे अंकित नहीं किया हैं तो पहले और दूसरे चरण का लाभ नहीं मिलेगा । लेकिन वे तीसरे चरण का फॉर्म भर सकते हैं ।
  • अगर महिला की एलएमपी तारीख 1 अप्रैल 2016 के पहले की हैं तो वो योजना में मान्य नहीं होंगी ।
  • योजना के लिए सरकारी अस्पताल में बच्चे को जन्म देना अनिवार्य हैं क्यूंकि फॉर्म के साथ एमसीपी कार्ड देना जरूरी हैं और इस कार्ड का उपयोग सरकारी अस्पतालों में होता हैं ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूचि में अपना नाम चेक करने के लिए यहाँ देखें

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में कौन- कौन भाग ले सकता हैं ? [Eligibility Criteria]

  1. यह देश की गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना हैं और इसे केंद्र सरकार ने शुरू किया हैं इसलिए देश के हर एक राज्य की महिला इस योजना का लाभ ले सकती हैं ।
  2. इस योजना के लिए वे सभी महिलाये जिन्होने 1 जनवरी 2017 के दिन या उसके बाद गर्भधारण किया हैं आवेदन करने योग्य मानी गई हैं ।
  3. राज्यकर्मी महिलायें जो कि पहले से इस तरह की योजनाओं का लाभ ले रही हैं वे इस योजना में शामिल नहीं हो सकती ।
  4. एमसीपी कार्ड में पंजीयन करवाना जरूरी हैं वे ही इस योजना के भीतर लाभ ले सकेंगे । साथ ही एलएमपी तारीख का पता होना भी जरूरी हैं वरना योजना का लाभ लेने में बाधा आ सकती हैं ।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन एवं क्लैम प्रक्रिया क्या हैं ? [How to Apply for Pregnancy Aid Scheme, Application Form , Claim Form Download]

योजना के लिए तीनों चरणो के लिये आवेदन करना होता हैं । यह आवेदन फॉर्म ऑनलाइन प्राप्त किए जा सकते हैं । फॉर्म भरने से लेकर क्लैम तक की प्रक्रिया

  1. प्रथम चरण में फॉर्म 1-A भरना होगा, जिसके जरिये आप पहली किश्त के लिए आपका पंजीयन हो जायेगा । इस प्रक्रिया के लिए फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र या किसी भी प्रसव केंद्र से प्राप्त किया जा सकता हैं, फॉर्म भरने के बाद उसी स्थान में फॉर्म जमा करना होगा । इसके साथ ही आप क्लैम प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं ।
  2. इस फॉर्म के साथ कई मुख्य दस्तावेज़ मांगे जायेंगे जिन्हे साथ में लगाना अनिवार्य हैं ।
  3. फॉर्म भरने के बाद इसका सत्यापन ब्लॉक लेवल के अधिकारियों द्वारा किया जायेगा जिसमे वे एक रिपोर्ट जमा करेंगे ।
  4. सभी प्रक्रिया के बाद लाभार्थी के खाते में रुपये जमा करे जायेंगे जो कि DBT के जरिये सीधे खाते में डाल दिये जायेंगे । इस पूरी प्रक्रियाँ में लगभग 30 दिन लगेंगे ।

इसी तरह दूसरे चरण में फॉर्म 1-B एवं तीसरे चरण में फॉर्म 1-C भरना जरूरी हैं जिसके बाद की सारी प्रक्रिया उपरोक्त नियमानुसार सम्पन्न होगी और लाभार्थी को प्रत्येक चरण में 30 दिनों के अंदर लाभ मिलेगा और पैसा सीधे खाते में जमा होगा ।

PM बालिका अनुदान योजना – बेटियों की शादी में सरकार दे रही है 51 हजार तक का आर्थिक सहयोग, जानिए किसे मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना ऑनलाइन फॉर्म Hindi PDF pradhan mantri matritva vandana yojana online registration

  1. प्रथम चरण के लिए इस फॉर्म ए-1को भरे और पहली किश्त के लिए क्लैम करें – फॉर्म 1 ए डाउनलोड लिंक
  2. दूसरे चरण के लिए इस फॉर्म बी-1 को भरे और दूसरी किश्त के लिए क्लैम करें- फॉर्म 1 बी डाउनलोड लिंक
  3. तीसरे चरण के लिए इस फॉर्म सी-1 को भरे और तीसरी किश्त के लिए क्लैम करें – फॉर्म 1 सी डाउनलोड लिंक

इस योजना के भीतर अन्य फॉर्म भी भरे जाते हैं अगर लाभार्थी को उनकी आवश्यक्ता हो तो वे डाउनलोड कर सकते हैं :

  1. इस प्रक्रिया में राशि खाते में जमा की जाती हैं अगर आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं हैं तो इस फॉर्म 2 ए को आप भर सकते हैं । फॉर्म 2 ए डाउनलोड लिंक
  2. अगर आप राशि पोस्ट ऑफिस के खाते में चाहते है तो अपना पोस्ट ऑफिस अकाउंट आधार से लिंक करने के लिए फॉर्म 2 बी भरे । फॉर्म 2बी डाउनलोड लिंक
  3. अगर आधार में कोई गलती हैं तो सुधार के लिए इस फॉर्म 2 सी को भरे । फॉर्म 2 सी डाउनलोड लिंक

प्रधानमंत्री मातृत्व (मातृ) वंदना योजना जरूरी दस्तावेज़ कौन से होंगे ? [PMMVY Documents]

  1. योजना के लिए एमसीपी कार्ड के जरूरी कागज हैं जिसे हर चरण के फॉर्म के साथ लगाना जरूरी हैं । अतः एमसीपी कार्ड होना चाहिये।
  2. योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी हैं अतः इसे हमेशा साथ रखे ।
  3. योजना के तहत रुपये डीबीटी के जरिये सीधे आपके खाते में आयेंगे अतः बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस खाते की जानकारी के रूप में पासबूक की कॉपी भी एक जरूरी दस्तावेज़ हैं ।
  4. तीसरे चरण में बच्चे के जन्म के बाद उसका प्रमाण पत्र देना आवश्यक हैं और साथ ही टिकाकरण के कागज भी रखना जरूरी हैं ।

योजना के तहत आशा वर्ककर, एएनएम वर्कर एवं आंगनवाड़ी वर्कर का योगदान रहेगा अतः आप इनसे जुड़कर भी योजना का लाभ ले सकते हैं । साथ ही रजिस्ट्रेशन के बाद आपके मोबाइल पर आपको योजना से संबंधी जानकारी भेजी जाएगी जैसे माँ अथवा बच्चे के चेक अप संबंधी जानकारी ।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना देश में बहुत प्रचलित योजना हैं इसके अलावा सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना का आरंभ भी देश की बालिकाओं के लिए किया हैं ।

FAQ –

Q: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans: 011-23386423

Q: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का फायदा कितने दिनों में मिलता है?

Ans: आखिरी माहवारी के 730 दिन के अंदर अंदर या बच्चा पैदा होने के 460 दिनों के अंदर आवेदक आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकता है.

Q: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को कौनसा विभाग संचालित कर रहा है?

Ans: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

Q: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत कुल राशी कितनी मिलती है?

Ans: 6000 रूपए तीन किश्तों में

Q: अगर किसी महिला को 2 या तीन बच्चे एक साथ होते है तो क्या उसे प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ मिलेगा?

Ans: हां सभी बच्चों के लिए मिलेगा, लेकिन फिर से अगर महिला गर्भवती होती है तो उसे इस योजना का लाभ तब नहीं मिलेगा.

Q: क्या प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत प्रत्येक चरण के लिए अलग-अलग आवेदन होगा?

Ans: जी हाँ, तीनों चरण के फॉर्म अलग-अलग है. आवेदक को हर एक चरण के लिए फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा.

Q: क्या प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन कहाँ होगा?

Ans: आंगनबाड़ी केंद्र या प्रसव केंद्र

Other link –

24 comments

  1. Mera Beta 28/08/2017 me huaa hai kya is yojana ka labh muje milega pz.. Sir

    • जी आपको लाभ मिल सकता है, उपर बताये गए तरीके से आवेदन करें

  2. Bilkish shabbir Fakir

    im bilkish shabbir fakir.i am frm gujrat.i did apply for pradhanmantri matru vandna yojna.for my doughter born on 27/11/2017 but did not receve any mony from you..thy put mony in airtel payments bank acount.and i dont hav any airtel bank acount.pls check

  3. Mujhe form chaiye

  4. Sir Meri Beti ATHARVI 26/02/2018 me hui hai kya is yojana ka labh muje milega pz.. Sir

    • उपर लिखी गई योग्यता से आप अपनी योग्यता चेक करें, अगर आप पात्र है तो इसका लाभ आपको मिलेगा

  5. I am pregnant. How I apply for PM maternity yojna.

  6. Meri Bitiya ka janm 13.03.2017 ko huwa he, to kyaa me bhi aavedan kar sakta hu…
    aavedan ke sath documents koun koun se lagane he….

    • उपर लिखी गई योग्यता से आप अपनी योग्यता चेक करें, अगर आप पात्र है तो इसका लाभ आपको मिलेगा

  7. mene ye yojana ka form bhar diya hai 2 month ho gya lekin ab tak koi reply nahi aya to muje kya karna hoga mera stutus janne ke liye?

    please help me

  8. POOJA SWAPNIL JAGTAP

    Hi, i am pooja swapnil jagtap, muje 2 kisht ke paise mile he aur mene 3 rd part ke liye sare required documents najdiki government hospital me jama kiye he. Almost 1 month ho gaya but mujHe koi update nahi mile aur nahi koi amount. Pls help me…

  9. Second child k liye bhi koi labh h ya sirf first baby k liye h?

  10. मेरा बेटा जनवरी 2019 को हुआ था। पर मेरी अभी तक 1 भी किस्त नही आई है आगनबाड़ी वाले बोलते है कि बजट नहीं है और पिछले 3 माह से राशन भी नहीं मिल रहा है। इस समस्या का समाधान करें।

  11. Sir g jo ap n bataya h vo form to bhar diya h pr pese nhi aye

    • फॉर्म की जाँच पड़ताल के बाद कुछ समय बाद पैसे डायरेक्ट अकाउंट में आयेंगें

  12. 9th month lgne vala h maire ANM nai koi form nahi bhra h abhi tk laikin hr month chkep k liye aangan badi jati to hu

    • आप आंगनवाडी सदस्य से बोले वो आपको इसके लिए फॉर्म देंगें.

  13. Sir 3 kist nhi ai hai uske liye kya krna chaiye

  14. Meri beti 12/10/2019 ko hui hai kya muje ye labh milegi plz help kijiye kese milega

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *