प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020-21, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020-21, क्या है, हॉस्पिटल लिस्ट, कैसे देखें, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, टोल फ्री नंबर, कार्ड कैसे बनायें, फॉर्म, पात्रता (Ayushman Bharat Yojana in Hindi) (Kya hai, Card, Registration, Hospital List, Apply Online, Registration, Portal, Website, Login)

हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने देश के गरीब और पिछड़े वर्ग के परिवारों को उनकी स्वास्थ्य का बीमा करने के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार ने गरीब परिवारों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए इस स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया है और इस योजना का भारतवर्ष के सभी गरीब और पिछड़े वर्ग के व्यक्ति लाभ उठा सकते हैं. आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है और इसका कैसे लाभ उठाएं इस पर संपूर्ण रूप से विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.

pm ayushman bharat yojana in hindi

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना – गर्भवती महिलाओं को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लांच की जानकारी

योजना का नामप्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
योजना की लॉन्च तिथिअप्रैल, 2018
किसने लॉन्च की योजनामाननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने
योजना का लाभार्थी राज्यसंपूर्ण भारतवर्ष
योजना का उद्देश्यदेश के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को निशुल्क रूप में स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करना
योजना के लाभार्थीगरीब और पिछड़े वर्ग के व्यक्ति
आधिकारिक वेबसाइटpmjay.gov.in/hi
टोल फ्री नंबर1800111565

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है

इस लाभकारी योजना को भारत के संपूर्ण राज्य में स्वयं प्रधानमंत्री जी ने बाबा भीमराव अंबेडकर जी के जयंती के शुभ अवसर पर अप्रैल 2018 को शुरु किया. इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2018 के 25 सितंबर के दिन पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस के अवसर पर संपूर्ण भारतवर्ष में लाभार्थियों के हित के लिए उनका आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया गया. केंद्र सरकार की इस योजना में गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को करीब 1300 से भी अधिक महंगी बीमारियों का इलाज करने के लिए स्वास्थ्य बीमा निशुल्क रूप में प्रदान किया जाएगा और इन सभी बीमारियों का इलाज सार्वजनिक अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी किया जाएगा. इसके अतिरिक्त अब कोविड-19 के टेस्ट के लिए भी इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी निशुल्क में अपना कोविड-19 टेस्ट सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में करवा सकेंगे. इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को करीब 5 लाख रुपए से भी अधिक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया करवाया जाएगा और इस योजना के सफल संचालन के लिए केंद्र सरकार ने कुल 8.03 करोड़ ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों और 2.33 करोड़ शहरी क्षेत्र के परिवारों को लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अब तक करीब 4 करोड़ से भी अधिक लाभार्थियों ने इसका लाभ उठा लिया है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना : जानिए क्या हैं योजना और क्यों हुई इसकी शुरुआत.

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत पात्रता की जांच कैसे करें

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आप पात्रता मापदंड की जांच स्वयं कर सकते हैं और इसे जांचने के दो अलग-अलग तरीके हैं, दोनों तरीके इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं.

  • पात्रता चेक करने का पहला तरीका :- इस पहले तरीके में आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना है और फिर वहां से योजना के पात्रता मापदंड के बारे में जानने के लिए एवं अपने परिवार की पात्रता जांचने के लिए अपने मूल दस्तावेजों को एजेंट को देना है और फिर उन्हें जानकारी हासिल करने के बारे में बताना है और फिर वह आपको आपके परिवार की पात्रता योजना के अंतर्गत किस श्रेणी में आती है, उसके बारे में जांच करके बता देंगे.
  • पात्रता चेक करने का दूसरा तरीका :-
  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर इसके होम पेज पर “एमआई एलिजिबल” नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है.
  • अब इसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी और आपको वेबसाइट में लॉग इन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी का इस्तेमाल करना होगा.
  • वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद आपको यहां पर परिवार की पात्रता की जांच करने के दो विकल्प दिखाई देंगे पहले विकल्प में आपको अपने अनुसार चुनना है और दूसरे विकल्प में आपको तीन अलग-अलग श्रेणियां मिलेगी.
  • इन तीनों श्रेणियों में से आपको अपने राशन कार्ड से या मोबाइल नंबर से या फिर अपने नाम से पात्रता खोजने का विकल्प दिखाई देगा और आपको उसी आधार पर अपने पात्रता की जांच करनी है एवं इसके बाद आपको सबमिट नंबर विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने परिवार के एवं अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची

प्रधानमंत्री जी की इस लाभकारी योजना में लाभान्वित होने के लिए आपको अपना आवेदन करना होगा और आवेदन करने के दौरान आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं.

  • आय प्रमाण पत्र :- प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के दौरान आवेदक को आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • रेसिडेंट प्रमाण पत्र :- लाभार्थी व्यक्ति भारत देश के किस राज्य का किस जिले एवं किस ग्राम का निवासी है, इसके लिए रेसिडेंट प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • बीपीएल राशन कार्ड :- इस योजना का लाभ गरीब वर्ग को दिया जाए, इसलिए आपके पास बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए.
  • जाति प्रमाण पत्र :- प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ पिछड़े वर्ग के जाति के व्यक्तियों को दिया जाएगा, इसलिए आवेदक व्यक्ति को अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना होगा.
  • प्रमाण पत्र :- आवेदन करने के लिए आपको कोई भी एक प्रमाण पत्र का आवश्यकता होग, जिसमें आप चुनाव प्रमाण पत्र या फिर पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • मोबाइल नंबर :- आपके पास एक स्थाई मोबाइल नंबर होना चाहिए और इसी मोबाइल नंबर पर आपको योजना के लाभ से संबंधित सारी जानकारी को मैसेज के जरिए भेजा जाएगा.
  • पासपोर्ट साइज फोटो :- आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के दौरान लाभार्थी व्यक्ति का नवीनतम दो पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा.

फिट इंडिया अभियान : प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत अभियान, जनता को करता है फिटनेस के लिए जागरूक. 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में लाभान्वित होने के लिए सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाना है, जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है.

  • योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाना है और वहां पर अपने मूल दस्तावेजों को भी साथ में लेकर जाना है.
  • जन सेवा केंद्र का एजेंट आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन करेगा और उसके बाद योजना में लाभान्वित करने के लिए आपको पंजीकृत करेगा.
  • योजना में आवेदन करने के पश्चात 10 से 15 दिन के अंदर अंदर जन सेवा केंद्र के एजेंट के माध्यम से आपको आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार प्रदान किया जाएगा और इस प्रकार से आपका योजना में सफलतापूर्वक आवेदन पूरा हो जाता है.

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 10 करोड़ से भी अधिक गरीब और पिछड़े वर्ग के परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 5 लाख रुपयों का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है.
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को लाभान्वित किए जाने का प्रावधान है, जो वर्ष 2011 के अंतर्गत सूचीबद्ध हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत 1350 से भी अधिक बीमारियों का इलाज निशुल्क रूप में सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों में निशुल्क रूप से किया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को किसी भी प्रकार का अतिरिक्त खर्च नहीं उठाना होगा.
  • इस योजना को हम जन आरोग्य योजना के नाम से भी जानते हैं.
  • इस योजना का सफल संचालन सीधे केंद्र सरकार के द्वारा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा किया जाता है.
  • अभी इस योजना का लाभ उठाकर गरीब परिवार भी अपना बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज बिल्कुल निशुल्क में करवा सकता है.
  • इस योजना के आ जाने से अब गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को बीमारियों के इलाज के लिए किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना – जानिए कितनी और किसे दी जाती हैं सहायता राशि.

हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने देश के गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को भी ध्यान में रखते हुए उनके स्वास्थ्य बीमा को करवाने में इस योजना का महत्वपूर्ण योगदान बताते हैं. इस योजना का लाभ प्राप्त करके आप गरीब परिवार भी स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकेंगे.

FAQ

Q : प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना को किसने लागू किया ?

Ans : इस योजना को स्वयं माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने लांच किया.

Q : प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को क्या सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगे ?

Ans : इस योजना के अंतर्गत सभी स्वास्थ्य बीमा की सुविधाएं प्राप्त होंगी.

Q : क्या आयुष्मान भारत योजना को भारत के संपूर्ण राज्य में लागू किया गया है ?

Ans : जी हां.

Q : आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का कुल कितने लोगों का इलाज मुफ्त में दिया जाएगा ?

Ans : 1300 से भी अधिक.

Q : आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कौन सा कार्ड दिया जाता है ?

Ans : गोल्डन स्वास्थ्य कार्ड.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *