पंजाब ऋण माफी योजना पिछड़ा वर्ग,अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति |Punjab Debt Waiver Scheme Loans For OBC /SC/ ST In Hindi

पंजाब ऋण माफी योजना पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए  Punjab Debt Waiver Scheme Loans For OBC /SC/ ST In Hindi

पंजाब सरकार जल्द ही किसानों के लिए नयी योजना लांच करने वाली हैं. इस स्कीम के अंतर्गत वो किसान जो पिछड़े वर्गों से आते हैं उन्हें राज्य सरकार लोन देगी. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की  श्रेणी के किसान इस योजना के फायदे उठा सकेंगे.

Punjab Debt Waiver Scheme

लांच डिटेल्स Launch Details

14 अप्रैल 2018 को इस योजना की आधिकारिक घोषणा की जाएगी. इस रिपोर्ट के अनुसार राज्य के चीफ मिनिस्टर एक बड़े इवेंट में इस योजना को लांच करेंगे, चीफ मिनिस्टर उन किसानों को जो इस योजना के योग्य हैं उन्हें चेक सौपेंगे.

पुलिस कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर भी यहाँ उपस्थित रहेंगे. उन्होंने ये घोषणा की हैं कि यह कार्यक्रम डेविएट में होगा.

विशेषताएं  Key Features

ऋण माफ़ी (Loan Waive): इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार किसानों के लिए ब्याज की राशि में पचास हजार रूपये तक छुट प्रदान करेगी. किसानों द्वारा मूलधन की राशि का भुगतान किया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत किसानों को नये लोन के लिए ब्याज में भी छूट दी जाएगी.

लाभार्थी (Beneficiaries)  : योजना उन किसानों के लिए लांच की जा रही हैं जिनकी श्रेणी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या पिछड़ा वर्ग हैं. किसानों को पंजाब शेड्यूल्ड क्लास लैंड डेवलपमेंट एंड फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन या पंजाब बैकवर्ड क्लासेज लैंड डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉर्पोरेशन से भी लोन लेना होगा.

सुपरविजन (Supervision) : शेड्यूलड कास्ट या ट्राइब केटेगरी के किसनों को मिलने वाले लोन का निरिक्षण पीएससीएलडीएफसी (PSCLDFC) करेगा. ओबीसी वर्ग के किसानों को भी  पीबीसीएलडीएससी (PBCLDSC) गाइड करेगा. शुरूआती मामले में बहुत कम ब्याज दर होगी लेकिन बाद में ब्याज नाम-मात्र का रह जायेगा.

सर्टिफिकेशन (Certifications): राज्य सरकार ने कहा है कि सभी लाभार्थियों को नो-ड्यू सर्टिफिकेट दिया जाएगा. जब वो लोन की राशि का वापिस भुगतान कर देंगे, ब्याज की राशि जिसमें ऋण की राशि 50,000 रूपये शामिल नहीं होगी, तब वो सर्टिफिकेट प्राप्त करने योग्य होंगे.

ड्यू डेट (Due Date): घोषणा के अनुसार योजना के अंतर्गत ऋण माफी में ब्याज की राशि के लिए ड्यू डेट 31 मार्च 2017 हैं. इसका मतलब हैं कि कोई भी किसान जिसने इस डेट से पहले ऋण लिया हैं उन्हें इस नई योजना के अंतर्गत ब्याज की राशि का लाभ मिलेगा.

इवेंट (Event) : जैसा कि कहा गया हैं की 14 अप्रैल को यह इवेंट होगा जहाँ पर स्कीम को लांच किया जाएगा, यह बी.आर.अम्बेडकर का जन्मदिन हैं. यह इवेंट एक बहुत बड़ा आयोजन होगा जहाँ पर डोआबा के आस पास के लोग आयेंगे.

पंजाब से पहले कर्नाटक ने भी पिछड़े वर्ग के किसानों के फायदे लिए  यह कदम उठाया हैं. यह स्कीम राज्य में पिछड़े वर्ग के किसानों पर पड़ने वाले आर्थिक बोझ को कम करेगी.

Other:

  1. मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना मध्य प्रदेश
  2. मध्य प्रदेश में मछुआरों के बच्चों के लिए निशादराज छात्रवृत्ति योजना
  3. किसान कर्ज माफ़ी योजना राजस्थान
  4. फसल ऋण मोचन माफी योजना पंजाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *