राज किसान साथी पोर्टल 2021| Raj Kisan Sathi Portal in hindi

राज किसान साथी पोर्टल 2021 (मोबाइल एप्प डाउनलोड, रजिस्ट्रेशन, लाभ, पंजीकरण) (Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal in hindi)

राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए राज किसान साथी पोर्टल की प्रक्रिया प्रारंभ जल्द ही की जाने वाली है। इस पोर्टल पर किसानों को एक साथ 150 से ज्यादा मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध मिलेंगे। भारतीय किसान जिन्हें भारत की रीड की हड्डी के नाम से जाना जाता है देश में प्रत्येक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने का योगदान किसानों की तरफ से ही भारत को मिलता है। उन्हीं किसानों के कार्यों को सरल बनाने के लिए इस ऑनलाइन योजना का प्रारंभ किया जा रहा है। अब किसानों को एक ही पोर्टल योजना से जुडी सारी जानकारी मिलेगी, यह मुख्य रूप से किसानों के लिए बनाया गया है, अतः यहाँ किसानों से जुडी हर जानकारी होगी, उन्हें यहाँ वहां नहीं भटकना होगा. चलिए जानते है राज किसान साथी पोर्टल क्या है, इसकी विशेषताएं.

raj-kisan-sathi-portal-registration-rajasthan
नामराज किसान साथी पोर्टल
किस राज्य में शुरू हुआराजस्थान
लाभार्थीकिसान
विभागकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
कितनी एप्प जुडी है150
माध्यमऑनलाइन
आधिकारीक पोर्टलअभी नहीं
हेल्पलाइन नंबरअभी नहीं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर – योजना से जुडी कुछ भी परेशानी का हल अब सीधे आप अधिकारी से ले सकते है

राज किसान साथी पोर्टल 2021 –

पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद किसान आसानी से अपने बैंक में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के जरिए लाभ प्राप्त कर पाएंगे। राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई इस प्रक्रिया के अंतर्गत केंद्र सरकार का भी योगदान शामिल है और साथ ही केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए जारी की गई योजनाओं को भी इस पोर्टल में शामिल किया गया है। बहुत सी योजनाएं ऐसी हैं जिनके लिए किसानों को ऑफलाइन पंजीकरण के लिए काफी दूर तक जाना पड़ता है और कार्यालयों में घूमने की वजह से किसानों को बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। इस पोर्टल की मदद से वे आसानी से अपना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन पोर्टल पर भर पाएंगे। इस ऑनलाइन पोर्टल पर सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं को शामिल किया गया है ताकि किसानों को योजनाओं में आवेदन और उन्हें समझने के लिए ज्यादा दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल पंजीकरण ऑनलाइन

इस योजना के अंतर्गत जारी की गई पोर्टल में सिंगल विंडो राजस्थान राज किसान साथी पोर्टल तैयार किया गया है। राजस्थान सरकार ने इस पोर्टल में कृषि के साथ-साथ पशुपालन कार्यों को भी शामिल किया है। इस योजना में किसान कल्याण योजनाओं के लिए कोई भी किसान आसानी से ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं जहां पर उन्हें एक ही अधिकारिक वेबसाइट पर सभी कार्यात्मक लिंक प्राप्त हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना : अब अपना खुद का ट्रेक्टर खरीद कर करें आधुनिक खेती, सरकार चुकाएगी ट्रेक्टर की आधी कीमत.

राज किसान साथी पोर्टल की विशेषताएं –

  • एक स्थान पर राजस्थान किसानों के लिए 150 से ज्यादा एप्लीकेशन – इस पोर्टल के अंतर्गत 150 से भी ज्यादा एप्लीकेशन विकसित किए गए हैं जो किसानों के लिए इस पोर्टल पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यही है कि किसान प्रत्येक किसान कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन भर के उन से लाभ प्राप्त कर सकें।
  • किसान पोर्टल का विकास – राजस्थान किसान कल्याण विभाग द्वारा इस पोर्टल के अंतर्गत “इज ऑफ डूइंग फार्मिंग” के तहत इस पोर्टल को तैयार किया गया है। इस आधिकारिक वेबसाइट के जरिए किसानों को सभी किसान केंद्रित सेवाएं प्राप्त हो सकेंगे और वे आसानी से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे। वे किस प्रकार संबंधित विभागों के साथ जुड़कर विभिन्न सब्सिडी के लिए आवेदन भर सकते हैं और किस प्रकार लाभ प्राप्त कर सकते हैं इन सभी बातों की जानकारी इस पोर्टल पर दी गई है।
  • राज किसान साथी में कृषि योजनाओं की ऑनलाइन लाभ – जैसा कि भारत में जारी की गई सभी योजनाओं का लाभ डीबीटी मोड के माध्यम से ही दिया जाता है जिसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन भरना अनिवार्य होता है। इस पोर्टल की यही विशेषता है कि इस पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन भरते ही आवेदकों को अपने मोबाइल नंबर पर प्रत्येक योजना में आवेदन की पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से भेज दी जाएगी। इस प्रक्रिया के जरिए किसानों और योजनाओं के बीच एक पारदर्शिता बन जाएगी ताकि वह योजनाओं को समझ सके और उन्हें अपना आवेदन भर के लाभ प्राप्त कर पाए। इस पोर्टल के अंतर्गत कृषि मशीनरी, बागवानी कृषि, विपणन, सहकारी समितियों, पशुपालन, मत्स्य विभाग, बीज निगम और जैविक प्रमाणीकरण निकाय आदि को शामिल किया गया है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना : कम मेहनत में ज्यादा अच्छी खेती करना चाहते है तो अभी खरीदें आधुनिक यंत्र, सरकार दे रही है पैसे

राज किसान योजना के लाभ

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने इस योजना को जारी करते हुए बताया है कि यह पोर्टल मुख्य रूप से किसानों को दी जाने वाली प्रत्येक योजना से अवगत कराएगा। ताकि उन्हें इधर उधर जाने की आवश्यकता ना पड़े और भी आसानी से इस पोर्टल के जरिए सभी योजनाओं में आवेदन भरने में सक्षम हो पाए।

राज किसान साथी पोर्टल पर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

भारत की अर्थव्यवस्था को विकास की ओर ले जाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान खेती और कृषि से जुड़ी गतिविधियों का ही है। भारत का सकल घरेलू उत्पाद का संपूर्ण प्रतिशत कृषि उपज पर ही निर्भर करता है। इसलिए केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई सभी योजनाओं को एक साथ राज्य सरकार की योजनाओं के साथ प्रस्तुत करने के लिए राज किसान साथी पोर्टल का निर्माण राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना का निर्माण किसानों के कल्याण के लिए ही किया गया है क्योंकि जब देश का किसान समृद्ध होगा तभी पूरा देश समृद्धि की ओर बढ़ पाएगा। योजनाओं का लाभ यदि किसानों को प्राप्त हो सकेगा तभी किसानों की उपज में वृद्धि होगी और नागरिकों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे।

राजस्थान जन संपर्क पोर्टल – अब सरकार से सीधे अपनी शिकायत करके 15 दिन में पा सकते है उसका निदान, जाने कैसे करेंगें शिकायत

किसानों को राज किसान साथी पोर्टल के जरिए आने वाली सभी तकनीकी जानकारी और विशेषज्ञों की राय प्राप्त करने में भी आसानी होगी। वह आसानी से अपना आवेदन भरकर अपने मोबाइल नंबर पर सभी नई जानकारी बीज उत्पादन जैविक खेती मंडी की कीमतें किराए पर मशीन आदि जैसी सभी सुविधाओं से जुड़ी सभी जानकारी इस एक पोर्टल की मदद से अपने नंबर पर प्राप्त कर पाएंगे।

FAQ

Q- राज किसान साथी पोर्टल योजना का लाभ किस राज्य के किसानों को मिलेगा?

A- राजस्थान के

Q- राज किसान साथी पोर्टल में आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

A- केवल किसान का मोबाइल नंबर

Q- राज किसान साथी पोर्टल के तहत कितनी एप्लीकेशन शामिल की गई हैं?

A- 150

Q- राज किसान साथी पोर्टल के अंतर्गत राज्य और केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाली सभी योजनाओं की जानकारी किसानों को प्राप्त हो पाएगी?

A- हाँ

Q- क्या राज किसान साथी पोर्टल के जरिए राजस्थान के किसान किसी भी योजना में आवेदन भर सकते हैं?

A- जी हां, इस पोर्टल के जरिए किसानों द्वारा जारी की गई प्रत्येक योजना के अंतर्गत राजस्थान के किसान आवेदन भर सकते हैं।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *