[सूची] राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना 2019-20

Rajasthan Mukhyamantri Nishulk Dava Yojana in Hindi 2019-20 (MNDY, Free Medicine Scheme) [पात्रता, दवाइयों की सूची] 

राजस्थान में पिछले साल कांग्रेस की सरकार आई हैं इससे पहले वहां बीजेपी की सरकार थी. किन्तु उसके पहले वहां कांग्रेस की ही सरकार थी. कांग्रेस सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान कई सारी योजनायें शुरू करने का फैसला किया था. उसके बाद जब सत्ता में बीजेपी सरकार आई, तब कांग्रेस द्वारा शुरू की गई योजनाओं को बंद कर या उसका नाम बदलकर दूसरी योजना के माध्यम से उसे चलाया गया. किन्तु अब कांग्रेस सरकार के एक बार फिर से सत्ता में आने के बाद उन्होंने अपनी पिछली सभी योजनाओं को शुरू कर दिया हैं. उन्हीं में से राज्य के कुछ गरीब लोगों को मुफ्त में दवाएं उपलब्ध कराई जाने वाली मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना भी हैं. जिसमें अभी दवाओं एवं टेस्ट की संख्या में बढ़ोत्तरी कर फिर से शुरू किया गया है. इस योजना को विस्तार से हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं. तो आइये इस योजना की जानकारी के बारे में बात करते हैं.

CM Free medicine scheme Rajasthan

राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के लांच की जानकारी

नाम राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना
लांच अक्टूबर, 2011 
 शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
दोबारा घोषणा जुलाई, 2019 
दोबारा शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
लाभार्थी राजस्थान के गरीब मरीज
संबंधित विभाग चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग

राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना की विशेषताएं (Scheme Highlights)

गरीबों को सहायता :-

राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के माध्यम से ऐसे गरीब लोग जोकि अपना ईलाज कराने के लिए कई परेशानियों का सामना करते हैं, खासकर के मंहगी दवाओं एवं टेस्ट के लिए, तो उन्हीं लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है.

योजना में दी जाने वाली सुविधा :-

इस योजना में सरकारी अस्पतालों में ईलाज करवाने वाले लाभार्थियों को मुफ्त में दवाएं और साथ ही मुफ्त में उनके मेडिकल टेस्ट कराए जाने का प्रावधान रखा गया है. अतः इसमें सामान्य रूप से उपयोग होने वाली एवं आवश्यक दवाओं को लाभार्थी मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं.

अन्य संस्थान :-

इस योजना में राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उप – केन्द्रों आदि को भी शामिल करने की बात कहीं गई है.

कुल दवाएं एवं टेस्ट :-

इस योजना को जब गहलोत जी के पहले कार्यकाल के दौरान शुरू किया गया था, तब इसमें कुल 608 दवाएं और 70 टेस्ट मुफ्त में होते थे, किन्तु अब इसमें बढ़ोत्तरी कर दी गई हैं. अब इस योजना के तहत लाभार्थी 712 किस्म की दवाएं और 90 टेस्ट मुफ्त में करा सकते हैं.

राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • राजस्थान का निवासी :- इस योजना में शामिल होने वाले लाभार्थी राजस्थान राज्य की सीमा के अंदर आने चाहिए. क्योंकि इस योजना को राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है.
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लाभार्थी :- इस योजना में लाभार्थी का गरीबी रेखा से नीचे का होना आवश्यक है. क्योंकि इसे राज्य के गरीब लोगों के लिए शुरू किया गया है.

राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में दवाइयों की सूची (Rajasthan Chief Minister Free Medicine Scheme Medicines List)

इस योजना में लाभार्थी कौन – कौन सी दवाइयां मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं इसकी जानकारी आप इस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप इस लिंक राजस्थान फ्री मेडिसिन लिस्ट पर क्लिक करें.
  • इसके बाद यहाँ आपको EDL – राजस्थान लिंक पर क्लिक करना होगा. तो आपकी स्क्रीन पर एक और टैब खुल जायेगा, जहाँ आपको इस योजना में सभी शामिल की गई दवाइयों की पूरी सूची दिखाई देगी.

इस तरह से यदि आप भी इस योजना में योग्य हैं, और आप भी ये सभी दवाएं मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं. एवं खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक राजस्थान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना ऑफिसियल लिंक पर क्लिक करें. यहाँ आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Other links –

One comment

  1. Sarkari yojna se judna Santa hi bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *