राजस्थान मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना 2019-20

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना 2019-20 [CM Employment Scheme for Jobless Youths]  (Rajasthan Mukhyamantri Yuva Rojgar Yojana in hindi ) [Application Form Process, Eligibility]

राजस्थान सरकार ने 2019-2020 के वित्तीय बजट में राज्य के युवाओं को हितों में ध्यान रखते हुए कई तरह की योजनाओं सम्बंधित घोषणा की हैं. इसी क्रम में सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए “मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना” की शुरुआत की हैं, इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार अगले 5 वर्षों में एक लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी देगी. योजना में क्या लाभ होगा, कैसे इसका लाभ ले सकते है इसकी जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें.

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Rojgar Yojana

योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना
कहां लांच हुयी राजस्थान में
किसने लांच की राजस्थान सरकार ने
किसने घोषणा की राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने
लक्षित लाभार्थी राज्य में बेरोजगार युवा वर्ग
योजना की थीम “हुनर का हाथ, राहे रोजगार के साथ”
लोन की राशि एक लाख रूपये

 

मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना की जानकारी (Key Features of the Yojana)

  • स्वतंत्रता के बाद से भारत में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही थी, और अब ये समस्या अपने शिखर पर हैं जिसे कम करने के लिए ही इस योजना को शुरू किया गया हैं. इस युवा स्वरोजगार योजना की मुख्य थीम “हुनर का हाथ, राहे रोजगार के साथ” हैं
  • ग्रामीण क्षेत्रों में पैसों के अभाव में युवा आपना रोजगार शुरु नही कर पाते हैं इसलिए उन्हें स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के लिए लोन उपलब्ध करवाएगी.
  • राज्य के सभी शिक्षित युवा अब इन लोन से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और नौकरी खोजने के स्थान पर देने वाले भी बन सकते हैं.
  • इस योजना के अंर्तगत सरकार बेरोजगारों को अपना रोजगार शुरू करने के लिए एक लाख रूपये तक का लोन देगी. राज्य भर के एक लाख युवाओं को इस योजना के अंतर्गत लोन दिया जाएगा.
  • राजस्थान मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के अंतर्गत रिको (RIICO), आरएफसी (RFC) एससी/एसटी/ओबीसी/ अल्पसंख्यक फाइनेंस कारपोरेशन (Minorities Finance Corporation) द्वारा लोन दिया जाएगा.
  • अगले 5 वर्ष में रोजगार की संभावनाएं बढ़ाने के लिए कुल 1,000 करोड़ रूपये का लोन दिया जाएगा.
  • 2019 में तत्कालीन आर्थिक वर्ष में लगभग 25,000 युवाओं को मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लोन का लाभ मिलेगा.
  • राज्य सरकार युवाओं में विभिन्न स्किल्स को विकसित करने के लिए भी यूथ मोटिवेशन प्रोग्राम शुरू करेगी. तत्कालीन आर्थिक वर्ष में सरकार विभिन्न विभागों में 75,000 रिक्त स्थानों की आपूर्ति करेगी.

मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना कैसे रजिस्टर करे?? (Rajasthan Mukhyamantri Yuva Rojgar Yojana Registration process form)

योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए राज्य सरकार जल्द ही जानकारी और प्रक्रिया उपलब्ध करवाएगी  तब तक अभ्यर्थी को अपने पास इसके लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स एकत्र कर लेने चाहिए.

मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना योग्यता (Eligibility Criteria)

  • राजस्थान सरकार द्वारा घोषित इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी का राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य हैं.
  • बेरोजगारी सम्बंधित योजना के कारण ये आवश्यक हैं कि अभ्यर्थी कोई भी तरह की नौकरी में या स्वरोजगार में सक्रिय ना हो, और साथ ही उसके पास सरकार द्वारा दिया जाने वाला बेरोजगार कार्ड भी हो.

 योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट (Documents Required)

योजना सम्बंधित लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी को कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने होंगे,जिनमे मूल-निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और बेरोजगार कार्ड शामिल हैं. इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स भी सुनिश्चित भी करनी होगी,जिससे सरकार उनमें पैसे जमा करवा सके.

राजस्थान में रोजगार सम्बंधित समस्या को कम करने के लिए शुरू की गयी यह योजना बेरोजगारों को जीवन-यापन करने के लिए नयी दिशा देगी और उन्हें आत्म-निर्भर बनने के लिए प्रेरित करेगी.

Other links –

One comment

  1. Yuva yojna se judna sahta hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *