X

राजस्थान सुपर 100 योजना 2018-19 [फॉर्म] | Rajasthan Super 100  Scheme In Hindi

फ्री (मुफ्त) राजस्थान सुपर 100 ट्रेनिंग योजना में आवेदन फॉर्म कैसे भरेऔर इसकी योग्यता, फीस और लेटेस्ट न्यूज़ जाने 2018-19 (Super 100  Free Training Scheme In Hindi) [Duration, Form, Eligibility, Documents] @itjobfair.rajasthan.gov.in

प्रतिवर्ष कई हजार छात्र एजुकेशनल डिग्री प्राप्त करके नौकरी पाने की जद्दोजहद में लग जाते हैं। कुछ आसानी से इसे प्राप्त कर लेते हैं लेकिन कुछ उनमें योग्यता होने के बाद भी इसे हासिल नहीं कर पाते। उन सभी बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिये राजस्थान सरकार ने “राजस्थान सुपर 100 ट्रेनिंग योजना” का आरंभ किया हैं । क्या हैं यह राजस्थान सुपर 100 ट्रेनिंग योजना ? एवं इसका एप्लिकेशन फॉर्म कैसे भरें ? सारी जानकारी इस आर्टिक्ल में दी गई हैं। साथ ही राजस्थान सरकार कई योजनाओं के जरिये राज्य की व्यवस्था को और अधिक सुचारु बना रही हैं उन में एक “भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना” भी शामिल हैं ।

क्या हैं राजस्थान सुपर 100 योजना ? [What Is Rajasthan Super 100]

यह एक प्रकार की ट्रेनिंग योजना हैं जिसमे 100 विद्यार्थियों का चुनाव किया जायेगा जिन्हे इस तरह तैयार किया जायेगा कि वे आगे जॉब के लिये अप्लाई कर सके । इस योजना के जरिये उनकी योग्यता को और अधिक निखारा जायेगा ताकि उनका कौशल विकास और अधिक हो सके । इस योजना के मुख्य उद्देश कुछ इस प्रकार हैं :

  1. करियर को और अधिक बेहतर बनाना
  2. छिपे टेलेंट को निखारना, उन्हे बढ़ावा देना
  3. इंग्लिश जो कि आज की जरूरत हैं और छोटे शहरों में इसकी कमी अधिक हैं अतः इंग्लिश को भी इस ट्रेनिंग में निखारने का कार्य किया जायेगा, उसके साथ ही अन्य स्किल इम्प्रूवमेंट पर भी ध्यान दिया जायेगा।
  4. रोजगार के नए अवसर प्रदान करना ।
  5. किस क्षेत्र में कैसे अप्लाई करे, सभी जानकारी देना ।

इन सभी मुख्य उद्देश्यों के साथ राजस्थान सुपर 100 योजना कार्य कर रही हैं ।

ट्रेनिंग संबंधी महत्वपूर्ण बिन्दु : [Frequent Ask Question]

योजना किसके तहत संचालित होगी ?राजस्थान सरकार,  राजस्थान आईटी विकास और संचार विभाग
ट्रेनिंग का स्थानजयपुर, कोटा, जोधपुर
ट्रेनी कितने चाहिये ?100
कितने दिन की ट्रेनिंग होगी ?5
प्रतिदिन कितने घंटे की ट्रेनिंग होगी ?6 घंटे [कुल 30 घंटे]
फीस कितनी लगेगी ?मुफ्त ट्रेनिंग
ट्रेनिंग कब होगी ?जल्द ही तारीख यहाँ डाल दी जायेगी
ऑनलाइन पोर्टल क्या हैं ?http://itjobfair.rajasthan.gov.in/super100
टोल फ्री नंबर क्या हैं ? (Tollfree number)1800-180-6127
हेल्पडेस्क आईडी क्या हैं ? (Help desk)Jobfair.itday.2018@rajsthan.gov.in

राजस्थान सुपर 100 योजना की योग्यता क्या हैं एवं दस्तावेजों की लिस्ट की जानकारी [Eligibility Criteria And Documents]

  1. राज्य रहवासी : इस योजना का केंद्र केवल राजस्थान हैं अतः यहाँ के रहवासी ही योजना के लिये आवेदन कर सकते हैं जिसके लिये “निवासी प्रमाण पत्र” देने की आवश्यक्ता होगी ।
  2. अकादमिक जानकारी : वे कैंडिडैट भाग ले सकते हैं जिनके पास बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, एमए, एमएससी की डीग्री हो, इस योजना में टेकनिकल फील्ड वाले कैंडिडैट भी शामिल हो सकते हैं जिसमे बीई-कम्प्युटर, बीटेक कम्प्युटर, एमई कम्प्युटर, एमटेक कम्प्युटर और एमसीए कोर्स शामिल हैं . इस योजना के लिये कैंडिडैट को फ़ाइनल एक्जाम पास करना होगा जिसके लिये आपको “मार्कशीट की कॉपी” जमा करनी होगी क्यूंकि कोर्स में रहते हुये फॉर्म भरा नहीं जा सकता ।
  3. फ्रेशर्स: यह योजना फ्रेशर्स के लिये हैं उन्हे ही आवेदन करना होगा, अर्थात जो कहीं जॉब कर चुके हैं वे योजना में शामिल नहीं हो सकते ।
  4. 100 कैंडिडैट : ट्रेनिंग के लिये केवल 100 ही उम्मीदवारों को लिया जाएगा, जिसका चुनाव राजस्थान आईटी डेवेलेपमेंट एंड कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट द्वारा किया जायेगा।

राजस्थान सुपर 100 योजना के लिये आवेदन फॉर्म कैसे भरे ? [Rajasthan Super 100 Application Form, Login Process]                                  

  1. योजना में पंजीकरण करने हेतु वेबसाइट पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म भरा जा सकता हैं, यह के ऑनलाइन प्रक्रिया हैं जिसके लिये इस “राजस्थान रोजगार ऑनलाइन साइट” पर क्लिक करें ।
  2. इस साइट के उपर साइड दाहिने हाथ पर लिखे “Register For Super 100” पर जाये, यहाँ से एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आईडी एवं पासवर्ड डालने को कहा जायेगा, लेकिन अगर आपने राजस्थान रोजगार मेला के अंतर्गत अप्लाई किया हैं तो आपके पास आईडी एवं पासवर्ड होगा, तब आप उसे भर सकते हैं लेकिन अगर नहीं हैं तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिये आप इस लिंक को देखे “राजस्थान रोजगार मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया”।
  3. इसके बाद ट्रेनिंग से संबंधी सारी जानकारी कैंडिडैट को दे दी जायेगी । इसके बाद अगर कैंडिडैट सिलैक्ट हो जाता हैं तो इसकी जानकारी ईमेल के जरिये कैंडिडैट तक पहुँचा दी जायेगी ।

यह राजस्थान सरकार की अच्छी पहल हैं जिससे बेरोजगारों को नौकरी का अच्छा अवसर मिल सकेगा । सरकार द्वारा बालिकाओं को शिक्षा के लिए जागरूक करने के लिए और अधिक बेहतरीन कदम उठाये गए हैं जिन मे एक “मेधावी छात्र स्कूटी वितरण योजना राजस्थान” हैं इस लेख को पढ़े और इस योजना का लाभ ले।

अन्य पढ़ें

Categories: State
Tags: Rajasthan
Editor :